-->

Jan 18, 2018

Current Affairs 18 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)


Current Affairs 18 January 2018

राष्ट्रीय
1.केंद्र सरकार ने हज यात्रा पर दी जाने वाली सब्सिडी को समाप्त कर दिया । केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि ,सब्सिडी खत्म करने से जो धनराशि बचेगी, उसका उपयोग अल्पसंख्यक समुदाय के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक विकास में किया जायेगा ।

2.जम्मू और कश्मीर के वित्त मंत्री हसीब द्राबू ने राज्य में व्यावसायिक गतिविधियों को विस्तार देने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए एक विशेष औद्योगिक विकास योजना की घोषणा की ।

3.रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 3547 करोड़ रुपये की लागत से असॉल्ट राइफल और कार्बाइन की खरीद को 16 जनवरी 2018 को मंजूरी दी, ताकि सीमा पर तैनात सैनिकों की जरूरतों की तत्काल पूर्ति की जा सके ।

4.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) की 65वीं बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में में एक संकल्प पारित किया गया कि हर स्कूल में डिजिटल बोर्ड होगा ।

5.केंद्रीय कानून एवं न्याय और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद भारत के राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क (नेशनल नॉलेज नेटवर्क) और श्रीलंका के लर्न नेटवर्क के बीच गीगाबिट कनेक्टिविटी का उदघाटन किया ।

6.भारतीय रिजर्व बैंक  द्वारा 10 रुपये के सिक्कों के 14 डिजाइन जारी हो चुके हैं, आरबीआई ने यह स्पष्ट किया कि यह सभी सिक्के वैध तथा मान्य हैं |


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i)हाल ही में किस केंद्र सरकार ने किस तीर्थयात्रा पर दी जाने वाली सब्सिडी को समाप्त कर दिया ?
हज यात्रा |

ii)किस राज्य के वित्त मंत्री हसीब द्राबू ने राज्य में व्यावसायिक गतिविधियों को विस्तार देने और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए एक विशेष औद्योगिक विकास योजना की घोषणा की ?
जम्मू-कश्मीर |

iii)रक्षा अधिग्रहण परिषद ने कितने करोड़ रुपये की लागत से असॉल्ट राइफल और कार्बाइन की खरीद को मंजूरी दी ?
3547 करोड़ |

iv)हाल ही में किस मंत्रालय ने प्रत्येक स्कूल में ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड का शुभारम्भ करने की घोषणा की ?
 मानव संसाधन विकास मंत्रालय |

v)रवि शंकर प्रसाद ने भारत के राष्ट्रीय ज्ञान नेटवर्क और किस देश के लर्न नेटवर्क के बीच गीगाबिट कनेक्टिविटी का उद्घाटन किया ?
श्रीकंका  |

vi)भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा कितने रुपये के सिक्कों को वैध तथा मान्य बताया ?
10 रुपये |



अन्तराष्ट्रीय
1.भारत में सर्वाधिक विदेशी पर्यटक बांग्लादेश से आ रहे हैं। वर्ष 2017 में देश में एक करोड़ से अधिक पर्यटक आए हैं जिनमें करीब 20 फीसदी पर्यटक पड़ोसी देश बांग्लादेश से ही आए हैं। पर्यटन मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2017 में देश में 1.01 करोड़ पर्यटक आए जबकि 2016 में यह आंकड़ा 88.04 लाख था ।

2.घातक हथियारों के खतरों पर विचार के लिए कनाडा में एकत्रित हुए 20 देशों के विदेश मंत्रियों ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को और कड़ा किए जाने की आवश्यकता जताई है। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने साफ कर दिया है कि परमाणु निशस्त्रीकरण पर उत्तर कोरिया बातचीत को तैयार नहीं हुआ तो उसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई का विकल्प खुला रहेगा ।

3.अफ्रीका के लेसोथो में खोजा गया एक हीरा दुनिया का इस गुणवत्ता का पांचवा सबसे बड़ा हीरा है । इस हीरे की खोज जेम डायमंड नामक कंपनी ने की ।

4.उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया शीतकालीन ओलंपिक में एक झंडे के तले मार्च के लिए सहमत फरवरी 2018 से दक्षिण कोरिया में शुरू होने जा रहे विंटर ओलंपिक खेलों में उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया एक ही झंडे के नीचे मार्च करने के लिए तैयार हो गए हैं |


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i) पर्यटन मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2017 में देश में लगभग कितने पर्यटक आए ?
1.01 करोड़ |

ii) किस देश में एकत्रित हुए 20 देशों के विदेश मंत्रियों ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को और कड़ा किए जाने की आवश्यकता जताई ?
कनाडा |

iii) हाल ही में किस देश के लेसोथो में खोजा गया एक हीरा, विश्व का इस गुणवत्ता का पांचवा सबसे बड़ा हीरा है ?
अफ्रीका |

iv) उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया शीतकालीन ओलंपिक खेलो का शुभारम्भ किस माह से प्रारंभ होने की घोषणा की ?
फरवरी 2018 |


खेल
1. भारत अफगानिस्तान के ऐतिहासिक पहले टेस्ट मैच की मेजबानी करेगा जो बेंगलुरू में 14 से 18 जून तक खेला जायेगा। बीसीसीआई और अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अधिकारियों की बैठक के बाद यह फैसला किया गया।
2.पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने 80वें टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में रूस के सर्जेई कर्जाकिन से ड्रॉ खेला, जबकि बी अधिबान को मैग्नस कार्लसन ने दूसरे दौर में हराया।

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i) भारत अफगानिस्तान के ऐतिहासिक पहले टेस्ट मैच का आयोजन कहाँ किया जायेगा ?
बेंगलुरू |

80वें टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में विश्वनाथन आनंद किस देश के सर्जेई कर्जाकिन से ड्रॉ मैच खेला ?
रूस |





Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box