-->

Jan 22, 2018

Current Affairs 22 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)



Current Affairs 22 January 2018 

राष्ट्रीय
1.पीने का पानी एवं स्वच्छता मंत्रालय में सचिव परमेश्वरन अय्यर ने विश्वास जताया कि ,मिशन के कार्यान्वयन पर राज्य सरकारों द्वारा जिस प्रकार लगातार एवं केंद्रित रूप से ध्यान दिया जा रहा है, उसे देखते हुए पूरा विश्वास है कि, 2 अक्तूबर, 2019 तक स्वच्छ भारत के प्रधानमंत्री का विजन को साकार हो जाएगा |

2.ओएनजीसी देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी एचपीसीएल में सरकार की 51.11% हिस्सेदारी 36,915 करोड़ रुपए में खरीदेगी। इससे सरकार को 2017-18 में अपने 72,500 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य से अधिक राशि जुटाने में मदद मिलेगी ।

3.भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पर्व का चौथा संस्करण लखनऊ में आयोजित होगा। इस समारोह को लखनऊ में आयोजित करने पर फैसला केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष वर्द्धन की अध्यक्षता में चौथे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पर्व की पहली तैयारी संबंधी बैठक में लिया गया ।

4.देश की सेवा के दौरान शहीद हुए अर्धसैनिक बलों के परिवार की मदद के लिए चलाए जा रहे 'भारत के वीर' अभियान ने अपना आधिकारिक एंथम लांच किया है। इस अभियान की मदद से एक जनवरी, 2016 के बाद शहीद हुए जवानों के परिवार को ऑनलाइन सहायता राशि पहुंचाई जाती है। जानेमाने गायक कैलाश खेर रचित गीत को शनिवार के दिन डालमिया भारत ग्रुप की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में लांच किया गया । अक्षय कुमार पिछले साल नौ अप्रैल को लांच किए गए इस अभियान के ब्रांड एंबेसडर हैं।

5.देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कवरेज 39 प्रतिशत से बढ़कर 76 प्रतिशत हो गई है। स्वच्छ भारत मिशन अक्तूबर 2014 से शुरू हुआ था।

6.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 20 जनवरी 2018 को अपने-अपने क्षेत्रों में असाधारण कार्य करने वाली 112 महिलाओं को सम्मानित किया।

7.महाराष्ट्र सरकार ने 20 जनवरी 2018 को 'बालासाहेब ठाकरे शहीद संमान' योजना शुरू की, जिसके अंतर्गत शहीदों के परिवार के सदस्यों को महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के साथ नौकरी प्रदान की जाएगी।


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).राज्यों ने किस वर्ष में ओडीएफ भारत सुनिश्चित करने हेतु व्यवहार परिवर्तन प्रयासों को प्रेरित करने का संकल्प लिया ?
उत्तर-2019  |

ii).देश की दूसरी सबसे बड़ी किस ऑयल मार्केटिंग कंपनी एचपीसीएल में सरकार की 51.11% हिस्सेदारी 36,915 करोड़ रुपए में खरीदेगी ?
उत्तर-ओएनजीसी |

iii).हाल ही में चौथा भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान पर्व किस शहर में आयोजित हुआ ?
उत्तर-लखनऊ |

iv).'भारत के वीर' मुहिम के ब्रांड एम्बेस्डर किसे घोषित किया गया ?
उत्तर-अक्षय कुमार |

v).देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कवरेज 39 प्रतिशत से बढ़कर कितने प्रतिशत हुई ?
उत्तर-76 प्रतिशत |

vi).राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 20 जनवरी 2018 को अपने-अपने क्षेत्रों में असाधारण कार्य करने वाली कितनी महिलाओं को सम्मानित किया ?
उत्तर-112 महिलाओं |

vii).किस राज्य की सरकार ने 'बालासाहेब ठाकरे शहीद संमान' योजना का शुभारम्भ किया ?
उत्तर-महाराष्ट्र |


अन्तराष्ट्रीय
1.हॉलीवुड अभिनेता-निर्देशक, एंजेलिना जोली को अमेरिकी सोसाइटी ऑफ सिनेमेटोग्राफर द्वारा एएससी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया 17 फरवरी 2018 को, हॉलीवुड और हाईंडैंड के रे डॉल्बी बॉलरूम में उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए 32 वें वार्षिक एएससी अवार्ड्स के दौरान एंजेलिना जोली को यह पुरस्कार सम्मानित किया जायेगा |

2.भारत ऑस्ट्रेलिया समूह का निर्यात नियंत्रण शासन शामिल किया गया है ,और ऑस्ट्रेलिया समूह के 43 वें सदस्य भी बन गए हैं यह एक अनौपचारिक मंच है जो आश्वासन चाहता है कि निर्यात रासायनिक या जैविक हथियारों के विकास में योगदान नहीं है |

3.नासा ने एक नई तकनीक को सफलतापूर्वक लागू किया है, जिससे विमान अपने पंखों को शून्य और 70 डिग्री के बीच गुना करता है, जबकि इन्फ्लाइट आकृति मेमोरी मिश्र धातु से निर्मित, प्रणाली हाइड्रोलिक प्रणाली के बिना चलती है, जिससे पंख वजन 80% तक कम हो जाता है।

4.टेक्नॉलॉजी की विशालकाय कंपनी, 2018 के लिए 'वर्ल्ड की सबसे प्रशंसनीय कंपनियों' की सूची में फॉर्च्यून मैगजीन की सूची में सबसे ऊपर है। ई-कॉमर्स के विशाल अमेज़ॅन ने अपना दूसरा स्थान बनाए रखा |

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस हॉलीवुड अभिनेता-निर्देशक को अमेरिकी सोसाइटी ऑफ सिनेमेटोग्राफर द्वारा एएससी बोर्ड ऑफ गवर्नर्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
उत्तर- एंजेलिना जोली |

ii).भारत ऑस्ट्रेलिया समूह के निर्यात नियंत्रण शासन में भारत को समूह के सदस्य के रूप में किस स्थान पर रखा गया ?
उत्तर-43 वें |

iii).किस संगठन द्वारा एक नई तकनीक को सफलतापूर्वक लागू किया गया , जिससे विमान अपने पंखों को शून्य और 70 डिग्री के बीच गुना करता है,और पंख का वजन 80% तक कम हो जाता है ?
उत्तर-नासा |

iv).'वर्ल्ड की सबसे प्रशंसनीय कंपनियों' की सूची में फॉर्च्यून मैगजीन की सूची में सबसे ऊपर किस कम्पनी को रखा गया ?
उत्तर-एप्पल |

खेल
1.शारजाह में खेले गए दृष्टिबाधित क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 2 विकेट से हराकर विश्वकप 2018 की ट्रॉफी अपने नाम कर ली है।

2.भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी अंडर -19 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 10 ओल पर माउंट मौनगुनिया के बे ओवल में शानदार जीत दर्ज की ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).शारजाह में खेले गए दृष्टिबाधित क्रिकेट विश्वकप के फाइनल में भारत ने किस देश को 2 विकेट से हराकर विश्वकप 2018 की ट्रॉफी पर अपना अधिकार लार लिया ?
उत्तर- पाकिस्तान |
ii).भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी अंडर -19 विश्व कप में किस देश के खिलाफ 10 ओल पर माउंट मौनगुनिया के बे ओवल में शानदार जीत प्राप्त की ?
उत्तर- जिम्बाब्वे |

नियुक्ति
1. गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को 19 जनवरी 2018 को मध्यप्रदेश का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया ।  

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i). हाल ही में मध्य प्रदेश का राज्यपाल किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- आनन्दीबेन पटेल |



Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box