-->

Feb 5, 2018

Daily Current Affairs - 5 February 2018 (Hindi)


5 February Hindi Current Affairs 2018



राष्ट्रीय
1.कला और संस्कृति को प्रोत्साहन देने वाली सर्वोच्च संस्था ललित कला अकादमी 4 से 18 फरवरी, 2018 तक पहले अंतरराष्ट्रीय कला मेले का आयोजन कर रही है । इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित इस कला मेले में कलाकार और कला समूह अपनी कृतियां प्रदर्शित कर सकेंगे ।

2.पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि पूर्वोत्तर राज्यों को गैस की आपूर्ति के लिए नुमालीगढ़ होकर गुवाहाटी से तिनसुकिया तक एक हजार पांच सौ किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी ।

3.मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2018 में प्रसिद्द फिल्मकार श्याम बेनेगल को प्रतिष्ठित वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया ।

4.केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने शिक्षक समुदाय से "हरित, अच्छे कार्यों" के अभियान में सम्मिलित होने का आह्वान किया है, जो कि लोगों और छात्रों को विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के विषय पर संवेदनशील बनाने के लिए शुरू किया गया था।

5.उत्तर प्रदेश से भाजपा सांसद हुकुम सिंह का निधन हो गया है। वह 79 साल के थे । वह कैराना सीट से निर्वाचित हुए थे ।


6.भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंटों में से एक मराठा लाइट इन्फैंट्री के 04 फरवरी 2018 को 250 साल पूरे होने जा रहे हैं। मराठा लाइट इन्फैंट्री इस अवसर पर मानेकशॉ सेंटर में एक भव्य उत्सव का आयोजन किया जा रहा  है ।

7.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 03 फरवरी 2018 को गुवाहाटी में "एडवांटेज असम-विश्व निवेशक शिखर सम्मेलन 2018" के उदघाटन  सत्र को संबोधित किया। यह दो दिवसीय सम्मेलन असम सरकार का अब तक का सबसे बड़ा निवेश संवर्धन और निवेश सुविधा का आयोजन है।

8.असम के गुवाहाटी शहर में भूटान का वाणिज्य दूतावास खुल गया है । राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और भूटानी विदेश मंत्री लयोनपो दामचो दोरजी ने 02 फरवरी 2018 को इसका उदघाटन किया ।

9.सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) को समाप्त कर दिया । विदेश व्यापार महानिदेशक ने एक अधिसूचना में कहा कि प्याज के निर्यात पर न्यूनतम निर्यात मूल्य को अगले आदेश तक खत्म कर दिया गया है |


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में उपराष्ट्रपति ने पहले अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का उदघाटन किस राज्य में किया ?
उत्तर- नई दिल्ली |

ii).पूर्वोत्तर राज्यों को गैस की आपूर्ति के लिए नुमालीगढ़ होकर गुवाहाटी से तिनसुकिया तक कितने किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- 1500 किलोमीटर |

iii).मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में किस प्रसिद्द फिल्मकार को प्रतिष्ठित वी. शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड हेतु  चयनित किया गया ?
उत्तर- श्याम बेनेगल |

iv).ग्रीन गुड डीड्स अभियान का शुभारम्भ किस मंत्रालय ने किया ?
उत्तर- पर्यावरण मंत्रालय |

v).किस राज्य से भाजपा सांसद हुकुम सिंह का निधन हाल ही में हुआ ?
उत्तर- उत्तर प्रदेश |

vi).भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंटों में से एक मराठा लाइट इन्फैंट्री के 04 फरवरी 2018 को कितने वर्ष पूरे होने जा रहे हैं ?
उत्तर- 250 वर्ष |

vii). 03 फरवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस शहर में "एडवांटेज असम-विश्व निवेशक शिखर सम्मेलन 2018" के उदघाटन सत्र को संबोधित किया?
उत्तर- गुवाहाटी |

viii). किस देश का वाणिज्य दूतावास असम के गुवाहाटी शहर में खोला गया ?
उत्तर- भूटान |

ix).हाल ही में सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए किस फसल का न्यूनतम निर्यात मूल्य को समाप्त कर दिया ?
उत्तर- प्याज |


अन्तराष्ट्रीय
1.जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जेएएक्सए) ने 03 फरवरी 2018 को एक सूक्ष्म-उपग्रह (माइक्रोसेटेलाइट) को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने में सक्षम विश्व के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया , इससे पहले एजेंसी को पिछले वर्ष अनेक बार इस मकसद में असफलता हाथ प्राप्त हुई थी ।

2.शोधकर्ताओं ने एक प्रमुख पुरातात्विक सफलता प्राप्त करते हुए मध्य अमेरिकी देश ग्वाटेमाला में 60,000 से अधिक छिपे हुए माया खंडहर खोज निकाले हैं। शोधकर्ताओं के द्वारा डिजिटल रूप से फारेस्ट कैनोपी के नीचे का सर्वेक्षण करने के लिए लेजर तकनीक का उपयोग किया गया था।

3.कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड तथा संयुक्त धारक कंपनी यूनाइटेड शिप बिल्डिंग कारपोरेशन  रूस, ने अंतर्देशीय तथा तटीय जलमार्गों के लिए समकालीन अत्याधुनिक जहाज के डिजाइन, विकास और कार्यान्वयन में सहयोग के लिए सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए |


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i).फरवरी 2018 के पहले सप्ताह में किस देश की अंतरिक्ष एजेंसी ने सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में माइक्रोसेटेलाइट स्थापित किया ?
उत्तर- जापान |

ii).शोधकर्ताओं ने एक प्रमुख पुरातात्विक सफलता प्राप्त करते हुए किस मध्य अमेरिकी देश में 60,000 से अधिक छिपे हुए माया खंडहर की खोज की ?
उत्तर- ग्वाटेमाला |

iii).हाल ही में कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड ने जहाज विकास के लिए किस देश की कंपनी के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया ?
उत्तर- रूस |

बैंकिंग एवं वित्त
1.जम्मू-कश्मीर राज्य विधानसभा ने वर्ष 2018-19 के लिए 95666.97 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दे दी है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल बजट में बीस प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है। पिछले वर्ष 79472 करोड़ रुपये का बजट था।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज

i). वर्ष 2018-19 में किस राज्य की विधानसभा के लिए लगभग 95,666.97 करोड़ रुपये का बजट पास हुआ ?
उत्तर- जम्मू कश्मीर |

खेल
1.अंडर 19 विश्व कप 2018 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मुकाबले में भारत की तरफ से मनजोत कालरा ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को विजेता बना दिया। विश्व क्रिकेट ये चौथा मौका रहा जब भारतीय टीम ने अंडर 19 विश्व कप की ट्रॉफी जीती है।

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i).हाल ही में किस देश की टीम ने आईसीसी अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप 2018 का 12 वां संस्करण जीता ?
उत्तर- भारत |



Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box