-->

Feb 12, 2018

Daily Current Affairs - 12 February 2018 (Hindi)

12 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.डॉ. जितेन्द्र सिंह ने 10 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में यूनानी चिकित्सा पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उदघाटन  किया । यह वर्ष यूनानी बिरादरी के लिए विशेष है क्योंकि यह हकीम अजमल खान की 150वीं जयंती है ।

2.दिल्ली सरकार एवं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने संयुक्त रूप से 'स्वच्छ वायु अभियान' की शुरुआत की है। यह अभियान 10-23 फरवरी 2018 तक जारी रहेगा। इस संबंध में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, सीपीसीबी, दिल्ली सरकार, डीपीसीसी, नगर निगम और एनडीएमसी के अधिकारियों के 70 संयुक्त दल गठित कर लिए गए हैं ।

3.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय में संस्कृत भाषा अध्ययन केन्द्र का शुभारंभ किया। यह केन्द्र संस्कृत में बोलचाल सिखाने के लिए छह महीने का पाठ्यक्रम चलाएगा। यह केंद्र संस्कृत भाषा को प्रसिद्ध करने का प्रयास भी करेगा ।

4.भारतीय अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' पर पाकिस्तान में प्रतिबंध लगा दिया गया है। पाकिस्तान के फेडरल सेंसर बोर्ड (एफसीबी) ने फिल्म के प्रदर्शन की मंजूरी नहीं दी।

5.केंद्रीय विद्युत नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री आर के सिंह ने एक वेब आधारित निगरानी प्रणाली तथा फ्लाई ऐश मोबाइल ऐप ऐश ट्रैक लांच किया ।

6.पंजाब नेशनल बैंक ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स सर्विसेज लिमिटेड के साथ सूचना उपयोगिता के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्य भारत में सूचना के बुनियादी ढांचे में वृद्धि करना है ।

7.केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने गुरुग्राम में एक समारोह में नेशनल डीवर्मिंग डे (राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस) का शुभारंभ किया ।


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i). 10 फरवरी, 2018 को डॉ. जितेन्द्र सिंह ने किस शहर में यूनानी चिकित्सा पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उदघाटन  किया ?
उत्तर- नई दिल्ली |

ii).किस राज्य की सरकार एवं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने संयुक्त रूप से 'स्वच्छ वायु अभियान' की शुभारम्भ किया ?
उत्तर- दिल्ली |

iii).गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने अहमदाबाद में गुजरात विश्वविद्यालय में किस भाषा अध्ययन केन्द्र का शुभारंभ किया ?
उत्तर- संस्कृत |

iv).भारतीय अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म 'पैडमैन' पर किस देश में प्रतिबंध लगा दिया गया ?
उत्तर- पाकिस्तान |

v).एक वेब आधारित निगरानी प्रणाली तथा फ्लाई ऐश मोबाइल ऐप ऐश ट्रैक किसने लांच किया ?
उत्तर- आर के सिंह |

vi).किस बैंक ने राष्ट्रीय ई-गवर्नेन्स सर्विसेज लिमिटेड के साथ सूचना उपयोगिता के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए ?
उत्तर- पंजाब नेशनल बैंक |

vii).केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने किस शहर में एक समारोह में नेशनल डीवर्मिंग डे का शुभारंभ किया ?
उत्तर- गुरुग्राम |


अन्तराष्ट्रीय

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने यूएई यात्रा के दौरान अबू धाबी में प्रथम हिंदू मंदिर की आधारशीला रखी। दुबई के ओपेरा हाउस में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंदिर का शिलान्यास किया गया। ज्ञात रहे कि अबू धाबी में एक भी मंदिर नहीं है।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, फलस्तीन समेत तीन पश्चिम एशियाई देशों की यात्रा के पहले चरण में, 09 फरवरी 2018 को अम्मान में जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाक़ात की।

3.मिस्र ने पूरे देश में "आतंकवादियों और आपराधिक तत्वों" के खिलाफ "व्यापक" सुरक्षा अभियान चलाया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सिनाई प्रायद्वीप, नाइल डेल्टा के कुछ हिस्सों और पश्चिमी रेगिस्तान में गतिविधियां कर रहे सशस्त्र समूहों को बाहर करने के लिए एक योजना का क्रियान्वयन करना है।

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i).प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने यूएई यात्रा के दौरान किस देश में  प्रथम हिंदू मंदिर की आधारशीला रखी ?
उत्तर- अबू धाबी |

ii).पीएम मोदी और किस देश के शाह अब्दुल्ला द्वितीय के बीच दोनों देशों के मध्य रिश्ते मजबूत करने पर सहमति बनी ?
उत्तर- जॉर्डन |

iii).हाल ही में किस देश ने पूरे विश्व  में "आतंकवादियों और आपराधिक तत्वों" के खिलाफ "व्यापक" सुरक्षा अभियान चलाया ?
उत्तर- मिस्र |

खेल
1.भारत ने मस्कट में आईटीटीएफ ओमान विश्व जूनियर एवं कैडेट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में दो रजत और एक कांस्य पदक अपने नाम किए।

2.स्वीडन की चार्लोट काल्ला ने प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। काल्ला ने महिलाओं के स्कियाथलॉन क्रास कंट्री रेस में नार्वे की मेरिट ब्जॉर्गेन को लगातार तीसरी बार स्वर्ण पर कब्जा करने से रोक दिया। 

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i).भारत ने किस शहर में आयोजित आईटीटीएफ ओमान विश्व जूनियर एवं कैडेट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में दो रजत और एक कांस्य पदक जीते ?
उत्तर- मस्कट |

ii).किस देश की चार्लोट काल्ला ने प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया ?
उत्तर- स्वीडन |


नियुक्ति

1.हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पुत्री जस्टिस अभिलाषा कुमारी ने मणिपुर हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस का कार्यभार संभाल लिया है।

2.पेप्सिको की चेयरमैन और सीईओ इंदिरा नूई को 09 फरवरी 2018 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। वह आईसीसी की पहली स्वतंत्र महिला निदेशक होंगी। नूई जून 2018 में बोर्ड से जुड़ेंगी।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज

i).जस्टिस अभिलाषा कुमारी ने किस राज्य के हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस का कार्यभार ग्रहण किया ?
उत्तर- मणिपुर |

ii).आईसीसी की पहली महिला स्वतंत्र निदेशक किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- इंदिरा नूई |




Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box