-->

Feb 19, 2018

Daily Current Affairs - 19 February 2018 (Hindi)



19 February Hindi Current Affairs 2018



राष्ट्रीय

1.उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले में आठवें थियेटर ओलंपिक का उदघाटन किया तथा इसके प्रतीक चिह्न फ्लैग आफ फ्रैंडशिप को जारी किया । इस अवसर पर पोलैंड ने बेटेन उपराष्ट्रपति का सौंपा।

2.एयर ओडिशा ने केंद्र सरकार की क्षेत्रीय हवाई संपर्क योजना उड़ान के तहत 17 फरवरी 2018 को अपनी पहली उड़ान भरी। गुजरात के मुंद्रा-अहमदाबाद के बीच शुरू की गई इस पहली उड़ान को राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने हरी झंडी दिखाई।

3.बेंगलूरू में भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण 2018 सम्मेलन और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । इस तीन दिवसीय सम्मेलन का आयोजन रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन औषधि विभाग ने भारतीय वाणिज्य और उद्योग महासंघ के साथ मिलकर किया है।

4.भारत के राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) के 6 वें सम्मेलन का उद्घाटन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने 16 फरवरी, 2018 को बिहार में पटना में किया था । 2 दिवसीय सम्मेलन में 'विकास के एजेंडे में संसद की भूमिका' और 'विधान मंडल के विषयों पर चर्चा हुई।

5.तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) जल्द ही गुजरात के गंधार तेल क्षेत्र में एशिया के पहले बड़े पैमाने पर सीओ 2-इंजेक्टेड प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे जो एन्हांस्ड ऑयल रिकवरी (ईओआर) प्रोग्राम के तहत अतिरिक्त 20 मिलियन बैरल कच्चे तेल की खरीद के लिए किया जाएगा ।

6.भारत और ईरान ने हाल ही में नई दिल्ली में आय पर करों के संबंध में दोहरे कराधान से बचाव समझौते (डीटीएए) और वित्तीय आचार की रोकथाम पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता भारत से ईरान और इसके विपरीत निवेश, प्रौद्योगिकी और कर्मियों के प्रवाह को प्रोत्साहित करेगा और दोहरे कराधान को रोक देगा ।

7.उत्तर प्रदेश सरकार ने 16 फरवरी 2018 को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख रुपये का बजट पेश किया। यह पिछले वित्तीय वर्ष के बजट के सापेक्ष 11.4 प्रतिशत ज्यादा है। यह योगी सरकार का दूसरा बजट है ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज


i). 17 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में आयोजित 8वें अंतर्राष्ट्रीय थियेटर ओलंपिक्स किस  थीम पर आधारित है ?
उत्तर- फ्लैग ऑफ़ फ्रेंडशिप |

ii).हाल ही में किस राज्य ने उड़ान योजना के अंतर्गत अपनी पहली एयरलाइन सेवा का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- ओडिशा |

iii).किस शहर में भारत का सबसे बड़ा फार्मा सम्मेलन 'भारत फार्मा और भारत चिकित्सा उपकरण 2018' आयोजित हुआ ?
उत्तर- बेंगलूरू |

iv). भारत के किस राज्य में 6 वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित हुआ ?
उत्तर- बिहार |

v). हाल ही में किस तेल कंपनी नें गंधर्व क्षेत्र में एशिया के पहले बड़े पैमाने पर सीओ 2 इंजेक्शन तकनीक पेश किया ?
उत्तर- तेल और प्राकृतिक गैस निगम |

vi). हाल ही में भारत और किस देश ने डबल कराधान से बचने और राजकोषीय चोरी को रोकने के लिए समझौता किया ?
उत्तर- ईरान |

vii).उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाल ही में कुल कितनी राशि का पेश किया ?
उत्तर- 4.28 लाख करोड़ रुपये |

ReadIAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय

1.अंतर्राष्ट्रीय रसद कंपनी डीएचएल द्वारा लाया गया वैश्वीकरण इंडेक्स पर 11 देशों से 2015 तक 140 देशों में 62 देशों की संख्या 16 हो गई है।

2.पाकिस्तान ने इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ़ चाइना से अपनी भंडार की कमी को दूर करने के लिए $ 500 मिलियन का वाणिज्यिक ऋण अनुबंधित किया है।

3.दक्षिण अफ्रीका की सत्तारूढ़ एएनसी पार्टी ने आज तड़के मैराथन वार्ता समाप्त की और घोटाले के आरोपों में घिरे, देश के राष्ट्रपति जैकब जुमा को राष्ट्राध्यक्ष के पद से हटाने का फैसला किया |

4.यूनाइटेड किंगडम में पहले भारतीय उच्चायुक्त रहे वीके कृष्ण मेनन का लंदन में एक स्मारक स्थापित किया जायेगा। केरल के मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने वी.के. कृष्णा मेनन के गृहनगर कोझिकोड में मेनन की एक प्रतिमा को लंदन में स्थित भारतीय उच्चायोग कार्यालय के अधिकारियों को प्रदान किया।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज


i). हाल ही में जारी 'डीएचएल ग्लोबल कनेक्टेडनेस इंडेक्स 2016' में भारत किस रैंक पर है?
उत्तर- 78 |

ii).पाकिस्तान ने भंडार की कमी दूर करने के लिए हाल ही में किस देश से 500 मिलियन डालर का ऋण लिया ?
उत्तर- चीन |

iii).दक्षिण अफ्रीका के किस राष्ट्रपति को देश की सत्तारूढ़ एएनसी पार्टी ने राष्ट्राध्यक्ष पद से हटाने का फैसला किया ?
उत्तर- जैकब जुमा |

iv).हाल ही में लंदन में किस ऐतिहासिक भारतीय व्यक्तित्व का स्मारक स्थापित किये जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- वी.के. कृष्णा मेनन |

खेल
1.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने 17 अप्रैल को नई दिल्ली में लाल किला में रंगमंच ओलंपिक का 8 वां संस्करण का उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा आयोजित किया गया है।

2.युकी भांबरी को चेन्नई ओपन एटीपी चैलेंजर के पुरुष एकल फाइनल में शीर्ष वरीय आस्ट्रेलिया के जोर्डन थाम्पसन से 5-7, 6-3, 5-7 से हार का सामना करना पड़ा।

3.जापान के यूजुरु हानयू पिछले 66 वर्षो में फिगर स्केटिंग के पुरुष एकल वर्ग में लगातार दो ओलम्पिक स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हानयू ने 17 फरवरी 2018 को प्योंगचांग ओलम्पिक खेलों में जापान के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता ।

4.भारतीय क्रिकेट टीम ने मेजबान साउथ अफ्रीका को छठे वनडे में 8 विकेट से हराकर वनडे सीरीज 5-1 से जीत ली है। इस दौरान विराट कोहली (200 पारियां) ने सबसे तेज 9500 रनों का रेकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने एबी डि विलियर्स (215 पारियां) के वर्ल्ड रेकॉर्ड को तोड़ा ।

5.स्विट्जरलैंड के अंतरराष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर वर्ष का पहला ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने के साथ ही विश्व रैंकिंग में नंबर वन पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज


i).ओलंपिक 2018 के 8 वें संस्करण का उदघाटन किसने किया ?
उत्तर- उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू |

ii). चेन्नई ओपन एटीपी टेनिस टूर्नामेंट 2018 के पुरुष एकल खिताब को किसने जीता ?
उत्तर- जॉर्डन थॉम्पसन |

iii).हाल ही में किस खिलाडी नें छह से भी अधिक दशकों में फिगर स्केटिंग के पुरुष एकल वर्ग में लगातार दो ओलम्पिक स्वर्ण पदक जीता ?
उत्तर- यूजुरु हानयू |

iv).हाल ही में आयोजित भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 6 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में मैन ऑफ द सीरीज़ के रूप में किसे  चुना गया?
उत्तर- विराट कोहली |

v).एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त करनें वाले सबसे अधिक आयु किस टेनिस खिलाड़ी का नाम शीर्ष पर है ?
उत्तर- रोजर फेडरर |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

Readकैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये


Advertisement