-->

Mar 5, 2018

Daily Current Affairs - 5 March 2018 (Hindi)


5 March Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय

1.केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू और केंद्रीय रेल राज्य मंत्री राजेंद्र गोहेन ने अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर में नाहरलागुन स्टेशन पर अरुणाचल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई । नई साप्ताहिक एक्सप्रेस 'विशेष ट्रेन' अरुणाचल प्रदेश के नाहरलागुन रेलवे स्टेशन से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल तक चलेगी ।

2.जम्मू और कश्मीर के राजौरी जिले में रहने वाले या राज्य के किसी अन्य हिस्से में रहने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन शिकायत निवारण पोर्टल 'राब्ता' की शुरुआत की गयी ।

3.सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय के केन्द्रीय सांख्यिकी कार्यालय  ने वित्त वर्ष 2017-18 के लिए स्थिर मूल्यों (2011-12) और वर्तमान मूल्यों दोनों पर ही राष्ट्रीय आय के दूसरे अग्रिम अनुमान जारी किए ।

4.कर्नाटक सरकार ने टुमकूरु जिले में पावागढ़ में दुनिया का सबसे बड़ा सौर पार्क 'शक्ति स्थाल' लॉन्च किया है, जो कि बेंगलुरु से लगभग 180 किमी दूर है । सौर पार्क में 2,000 मेगावाट की क्षमता है, और उसने 16,500 करोड़ रुपये के निवेश पर स्थापित किया ।

5.अभिनेता-राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा को 2 मार्च, 2018 को ब्रिटेन के संसद परिसर में एक समारोह में कला और राजनीति के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

6.तेलंगाना सरकार ने मीएसईवा सेवाओं, आरटीए सेवाओं, शुल्क भुगतान और बिल भुगतान सेवाओं आदि जैसी सरकारी सेवाओं तक नागरिकों की सहायता के लिए 'टी ऐप फोलियो' नामक एक एम-गवर्नेंस मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया ।

7.केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी ने कोलकाता, पश्चिम बंगाल में जूट के भविष्य को आकार देने पर भारतीय जूट उद्योग अनुसंधान संस्थान (आईजीआईआरए) के 27 वें तकनीकी सम्मेलन में भाग लिया ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).नई साप्ताहिक एक्सप्रेस 'विशेष ट्रेन' अरुणाचल प्रदेश के नाहरलागुन रेलवे स्टेशन से किस स्टेशन तक चलेगी?
उत्तर- आनंद विहार टर्मिनल |

ii).जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में किस शिकायत निवारण हेल्पलाइन पोर्टल की शुरुआत हुई ?
उत्तर- राबता |

iii).केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा हाल ही में जारी मूल्यों पर राष्ट्रीय आय के दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार, 2017-18 की तीसरी तिमाही (क्यू 3) में किस दर पर भारतीय अर्थव्यवस्था का विकास हुआ ?
उत्तर- 7.2 प्रतिशत |

iv). विश्व का सबसे बड़ा सौर पार्क किस राज्य में लॉन्च हुआ ?
उत्तर- कर्नाटक |

v).किस बॉलीवुड व्यक्ति ने 2018 में यूके में 'पॉलिटिकल एंड पब्लिक लाइफ अवार्ड्स' में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार प्राप्त हुआ ?
उत्तर- शत्रुघ्न सिन्हा |

vi).जूट के भविष्य को आकार देने पर भारतीय जूट इंडस्ट्रीज रिसर्च एसोसिएशन की 27 वीं तकनीकी सम्मेलन किस शहर में आयोजित किया गया ?
उत्तर- कोलकाता |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.रूस, भारत और बांग्लादेश ने बांग्लादेश में रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण में सहयोग के लिए एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिस पर काम पिछले साल की शुरुआत में शुरू हुआ था।

2.मेला वार्षिक सांस्कृतिक त्यौहार 'इंडिया बाय द नाइल' का आयोजन कैरो, मिस्र में 6 मार्च 2018 से किया जाएगा, जिसमें शास्त्रीय संस्कृति पर मुख्य ध्यान रखा जाएगा। 12-दिवसीय कार्यक्रम भारतीय संस्कृति और इसकी विविधता को मनाने के लिए कई प्रकार की घटनाओं की मेजबानी करेगा।

3.अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में इस्पात के आयात पर 25 फीसदी और अल्युमीनियम के आयात पर 10 फीसदी शुल्क लगाने की योजना बनाई है। यह अगले सप्ताह से प्रभावी होगा।

4.भारतीय संस्कृति और इसकी विविधता का जश्न मनाने के लिए आयोजित मेगा वार्षिक सांस्कृतिक त्योहार 'इंडिया बाय द नाइल', इस वर्ष शास्त्रीय संस्कृति पर मुख्य ध्यान देने के साथ अगले सप्ताह शुरू होगा। 12 दिवसीय यह कार्यक्रम, इजिप्ट में सबसे बड़ा विदेशी त्योहार है।

5.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और वियतनामी राष्ट्रपति ट्रान दाई क्वानग ने रक्षा, तेल और गैस, और कृषि सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने की भी घोषणा की।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).बांग्लादेश में रूपपुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण के लिए किस देश ने भारत और बांग्लादेश के साथ त्रिपक्षीय समझौता किया ?
उत्तर- रूस |

ii).वर्ष 2018 सांस्कृतिक त्योहार 'भारत द्वारा नाइल' किस देश में आयोजित किया जाएगा ?
उत्तर- मिस्र |

iii).अमेरिका ने इस्पात के आयात पर कितने प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा की ?
उत्तर- 25% |

iv).इंडिया बाय द नाइल' उत्सव का आयोजन 6 मार्च 2018 से किस देश में किया जायेगा ?
उत्तर- इजिप्ट |

v).भारत के प्रधानमंत्री और किस देश के राष्ट्रपति ट्रान दाई क्वानग ने रक्षा, तेल और गैस, और कृषि सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग प्रदान करने की घोषणा की ?
उत्तर- वियतनाम |

बैंकिंग एवं वित्त
1.फरवरी 2018 तक भारत सरकार के मासिक खाते में राज्य सरकारों को पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में केंद्रीय करों का उच्च अंतरण दर्ज किया गया। भारत सरकार को 11,63,386 करोड़ रुपये (कुल प्राप्तियों के 17-18-18 के 71.7 प्रतिशत) जनवरी 2018 तक प्राप्त हुए हैं |

2.मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) द्वारा न्यूनतम समर्थन योजना के अंतर्गत दालों और तिलहनों की खरीद के लिए तथा छोटे किसानों के कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम को उसकी वर्तमान देनदारी पूरी करने और मौजूदा दावों को निपटाने के लिए 45 करोड़ रुपए देने के लिए ऋण देने वाले बैंक को सरकारी गारंटी की सीमा सीमा 9,500 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 19,000 करोड़ करने के सरकारी गांरटी के नियमन और विस्तार को मंजूरी दे दी है।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल के सरकारी आंकड़ों के अनुसार , जनवरी 2018 तक सरकार द्वारा प्राप्त टैक्स को कितनी राशि में दर्ज किया गया ?
उत्तर- 11,63,386 करोड़ रुपये |

ii).केंद्र ने एमएसपी पर दालों और तिलहनों की खरीद के लिए मिलने वाली गारंटी की सीमा को दोगुना करके कितना कर दिया ?
उत्तर- 19000 करोड़ रुपये |

खेल
1.भारत के शहजर रिजवी ने मैक्सिको के ग्वादलहारा में आयोजित आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीत लिया है। शहजर ने 10 मीटर एयर पिस्टल में सोने के तमगे पर निशाना लगाया।

2.महाराष्ट्र महिला टीम ने 03 मार्च 2018 को छत्तीसगढ़ में आयोजित इंटरस्टेट राष्ट्रीय टेनिस चैंपियनशिप 2018 जीत ली है। छत्तीसगढ़ राज्य टेनिस संघ (सीएसटीए) द्वारा 26 फरवरी से 3 मार्च तक अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के तत्वावधान में इस चैंपियनशिप को आयोजित किया गया था।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत के किस खिलाड़ी ने मैक्सिको के ग्वादलहारा में आयोजित आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता ?
उत्तर- शहजर रिजवी |

ii).हाल ही में किस राज्य की महिला टीम ने राष्ट्रीय टेनिस चैंपियनशिप 2018 ट्रॉफी जीती ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

नियुक्ति

1.2 मार्च 2018 को अर्मेन वर्दानी सरकिसियन गणराज्य गणराज्य के नए राष्ट्रपति के रूप में चुने गए हैं। सरकिसियन सर्ज सर्किशियन में सफल होंगे और 9 अप्रैल, 2018 को राष्ट्रपति पद ग्रहण करेंगे।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i).अर्मेनिया गणराज्य के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे चुना गया ?
उत्तर- अर्मेन वर्दानी सरकिसियन |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement