Current Affairs 19 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स) - Sarkari Naukri Career

Friday, January 19, 2018

Current Affairs 19 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)

Current Affairs 19 January 2018 

राष्ट्रीय
1.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 17 जनवरी 2018 को अहमदाबाद के बाहरी इलाके में आई क्रिएट सुविधा राष्ट्र को समर्पित की । आई क्रिएट एक स्वतंत्र केंद्र है |

2.कपड़ा राज्य मंत्री अजय टमटा ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में तीन दिवसीय 60वें भारत अंतर्राष्ट्रीय परिधान मेले (आईआईजीएफ) का उदघाटन किया । आईआईजीएफ एक ऐसा विशाल मंच है, जहां विदेशी परिधान क्रेता और परिधान निर्यातक, दोनों हिस्सा लेते हैं।

3.केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत नवगठित साइबर और सूचना सुरक्षा (सीआईएस) विभाग के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केन्द्र  तथा साइबर पुलिस बल का गठन किया जाएगा।

4.घोड़ों में संक्रामक बीमारी ग्लैंडर्स फैलने और इसके नए मामले सामने आने के बाद दिल्ली को नियंत्रित क्षेत्र अधिसूचित किया गया है। साथ ही घोड़ों के मालिकों को परामर्श भी जारी किया गया है। पूरे दिल्ली शहर को नियंत्रित क्षेत्र घोषित करने वाली अधिसूचना 16 जनवरी 2018 को जारी की गई थी।

5.जम्मू और कश्मीर के वित्त मंत्री हसीब द्राबू ने 17 जनवरी 2018 को राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में विकास घाटे के कारणों का अध्ययन करने और बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने के उपायों का अध्ययन करने के लिए एक विशेषज्ञ समूह का गठन करने की घोषणा की।


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i) 17 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और किस अन्य व्यक्ति ने मिलकर अहमदाबाद के बाहरी इलाके में आई क्रिएट सुविधा राष्ट्र को समर्पित की ?
उत्तर- बेंजामिन नेतन्याहू |

2.'मेक-II प्रक्रिया' किस क्षेत्र से संबंधित है?
उत्तर- रक्षा क्षेत्र |

3.कपड़ा राज्य मंत्री अजय टमटा ने किस शहर के प्रगति मैदान में तीन दिवसीय 60वें भारत अंतर्राष्ट्रीय परिधान मेले का उदघाटन किया ?
उत्तर- नई दिल्ली |

4.किस मंत्रालय के अंतर्गत नवगठित साइबर और सूचना सुरक्षा (सीआईएस) विभाग के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केन्द्र तथा साइबर पुलिस बल का गठन किया जाएगा ?
उत्तर- केन्द्रीय गृह मंत्रालय |

5.ग्लैंडर्स रोग की घटनाओं से निपटने के लिए किस राज्य की सरकार ने अधिसूचना जारी की है?
उत्तर- दिल्ली |

6.किस राज्य की सरकार ने विकास घाटे का अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञ समूह का गठन किया है?
उत्तर-जम्मू कश्मीर |


अन्तराष्ट्रीय
1.रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को काफी बढ़ावा देने के उद्देश्य से रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा खरीद परिषद ने 16 जनवरी, 2018 को आयोजित अपनी बैठक में मेक-प्रक्रिया को आसान बनाने को मंजूरी दी |

2. 17 जनवरी 2018 को आयोजित की गयी मंत्रिमंडल की बैठक में नेपाल सरकार ने अपने 7 प्रांतों की अस्थायी राजधानियों और प्रमुख प्रशासकों के नाम तय किए। बैठक नेपाल के प्रधानमंत्री भवन में आयोजित हुई, जिसमें 7 प्रांतों की अस्थायी राजधानियां क्रमशः बिराटनगर, जनकपुर, हेटौडा, पोखरा, रुपंदेही, सुरखेत और धांगड़ी के रूप में चुनी गयीं और इनके प्रशासकों के नाम तय किये गए।

3.जापान की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने X-बैंड रडार से सुसज्जित एक नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया ।

4.ट्रम्प शासन ने चीन और भारत से स्टेनलेस स्टील फ्लैंग्स और महीन निषेध पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया ।

5.इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतनयाहू की मुंबई यात्रा को यादगार बनाने के लिए नमस्ते शालोमनामक एक मासिक पत्रिका लॉन्च की जाएगी ।

6.यूनाइटेड किंगडम की प्रधान मंत्री थेरेसा मे ने सामाजिक अलगाव से निपटने के लिए अकेलापन मंत्रीको नियुक्त किया।


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).किस शहर में खाद्य और कृषि विषय पर आयोजित होने वाला 10वां वैश्विक फोरम प्रारम्भ हुआ है ?
उत्तर-बर्लिन |

ii).17 जनवरी 2018 को किस देश की सरकार द्वारा आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में अपने 7 प्रांतों की अस्थायी राजधानियों और प्रमुख प्रशासकों के नाम तय किए?
उत्तर-नेपाल |

iii).हाल ही में किस देश की एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी ने X-बैंड रडार से सुसज्जित एक नया पृथ्वी अवलोकन उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया ?
उत्तर-जापान |

iv).चीन और भारत से स्टेनलेस स्टील फ्लैंग्स और महीन निषेध पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर किस देश ने एंटी-डंपिंग शुल्क लगाने की घोषणा की ?
उत्तर-अमेरिका |

v).इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतनयाहू की मुंबई यात्रा को यादगार बनाने हेतु किस मासिक पत्रिका लॉन्च करनें की घोषणा हुई ?
उत्तर- नमस्ते शालोम’|

vi).हाल ही में किस देश की प्रधान मंत्री थेरेसा ने सामाजिक अलगाव से निपटने हेतु अकेलापन मंत्रीकी नियुक्ति हुई ?
उत्तर-यूनाइटेड किंगडम |

खेल
1.ओलंपिक की रजत विजेता पीवी सिंधू और विश्व के नंबर तीन किदांबी श्रीकांत मलेशिया में छह से 11 फरवरी तक होने वाली एशियाई बैडमिंटन टीम चैंपियनशिप में भारत की ओर से क्रमश: महिला और पुरुष टीम की अगुआई करेंगे।

2.ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर के मैच में दर्शकों के खिलाफ अभद्र भाषा के इस्तेमाल के लिए जुर्माना लगाया गया। किर्गियोस पर तीन हजार डॉलर (लगभग दो लाख रुपये) का जुर्माना लगा।

3.भारतीय पुरुष हॉकी टीम चार पेनाल्टी कॉर्नर में से एक का भी फायदा नहीं उठा सकी, जिससे उसे गुरुवार को यहां ब्लैक पार्क में चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट में बेल्जियम के खिलाफ 0-2 से हार मिली।

4.स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए बुधवार को अर्जेटीना के लियोनार्डो मायेर को सीधे सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन के तीसरे दौर में जगह बनाई।

 खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).मलेशिया में 6 से 11 फरवरी तक होने वाली एशियाई बैडमिंटन टीम चैंपियनशिप में भारत की ओर से क्रमश: महिला और पुरुष टीम की अगुआईकिन खिलाडियों द्वारा की जाएगी ?
उत्तर-पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत |

ii).हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के किस खिलाडी पर मैच में दर्शकों के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर जुर्माना लगाया गया ?
उत्तर-निक किर्गियोस |

iii).भारतीय पुरुष हॉकी टीम किस देश की टीम से 0-2 से पराजित हुई ?
उत्तर-बेल्जियम |

iv).किस देश के खिलाडी लियोनार्डो मायेर को सीधे सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन में अपनी जगह बनाई ?
उत्तर-अर्जेटीना |



Advertisement


Advertisement