-->

Jan 23, 2018

Current Affairs 23 January 2018 - Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)

Current Affairs 23 January 2018

राष्ट्रीय
1.भारत साल 2018 में चीन को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे तेज़ी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था बन जाएगी। इसके साथ ही, रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि देश का शेयर बाज़ार दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा बाज़ार बन जाएगा। सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, जब शेष विश्व कम वृद्धि दर तथा अपर्याप्त ढांचागत बदलाव से गुजर रहा था

2.साउथ एमसीडी ने गाड़ियों के मेटल स्क्रैप से बनी कुतुब मीनार की प्रतिकृति आईजीआई हवाई अड्डे के पास स्थापित की है। इस ढांचें को तैयार करने में एमसीडी ने कुल 1.3 टन मेटल स्क्रैप का प्रयोग किया गया है। कुतुब मीनार की प्रतिकृति का कुल वजन करीब 1टन है। जिस पार्क में कुतुब मीनार तैयार किया गया है, उसका उद्घाटन उपराज्यपाल अनिल बैजल ने किया है।

3.सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 150 डॉलर घटाकर 700 डॉलर प्रति टन कर दिया है। विदेश व्यापार महानिदेशालय ने एक अधिसूचना में कहा कि प्याज की यह दर अगले महीने की 20 तारीख तक प्रभावी रहेगी।
4.महाराष्ट्र सरकार अधिक राजस्व कमाने के लिए पेपर लॉटरी की जगह ऑनलाइन लॉटरी शुरू करने पर विचार कर रही है और इसके लिए एक प्रस्ताव भी उसने तैयार कर लिया गया है। महाराष्ट्र राज्य सरकार केरल के लॉटरी मॉडल का अध्ययन कर रही है |

5.सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी ओएनजीसी ने तेल रिफाइनिंग और मार्केटिंग कंपनी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) में 51.11 फीसदी हिस्सा खरीदने के लिए बड़ा समझौता किया है।


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i).सैंक्टम वेल्थ मैनेजमेंट की रिपोर्ट के अनुसार, किस वर्ष में भारत सबसे तेजी से उभरती बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा ?
उत्तर- 2018  |

ii).आईजीआई हवाई अड्डे के पास कबाड़ से बनी किस ऐतिहासिक ईमारत की प्रतिकृति स्थापित की गयी ?
उत्तर- कुतुब मीनार |

iii).केंद्र सरकार ने प्याज का न्यूनतम निर्यात मूल्य 150 डॉलर घटाकर कितने डॉलर प्रति टन क्र दिया ?
उत्तर- 700 डॉलर प्रति टन |

iv).किस राज्य की सरकार ने कागज के स्थान पर ऑनलाइन लॉटरी लाने का प्रस्ताव तैयार किया ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

v).सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी ओएनजीसी ने एचपीसीएल में सरकार के कितने फीसदी शेयर खरीदे ?
उत्तर- 51% |



अन्तराष्ट्रीय
1.जमैका ने अपने शहर मॉन्टेगो बे में अपराध की घटनांए बढ़ने के कारण आपातकाल लगाने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री अन्ड्रयू होल्नेस ने इस संबंध में घोषणा की थी जिसके बाद इस शहर में बड़ी संख्या में सेना के जवान और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया |

2.आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के बढ़ते प्रभाव और इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स के इस वर्तमान युग में जर्मन वैज्ञानिकों ने एक अल्ट्राथिन इलेक्ट्रॉनिक स्किन टैटू बनाया है, जिसकी मदद से गैजट्स और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को हाथों के जेस्चर से कंट्रोल किया जा सकेगा। इसे इतना पतला बनाया गया है कि यह आपकी स्किन से एकदम चिपक जाएगा। इसमें ऐसे सेंसर लगे हैं जो मैग्नेटिक फील्ड क्रिएट कर देते हैं।

3.सत्रह भारतीय मछुआरों को कथित रूप से पाकिस्तानी पानी में मछली पकड़ने के लिए गिरफ्तार किया गया है और वहाँ की एक अदालत ने उन्हें हिरासत में भेज दिया।

4.राइली में माहिसागर जिले के बालासिनोर दुनिया के सबसे बड़े डायनोसॉर हैचरी का घर है । स्थानीय लोगों ने इससे लगभग 10 किलोमीटर दूर मवाडा गांव में संभवत: एक डायनेसॉर का दूसरा अंडा पाया गांव में एक स्थानीय स्थल पर खुदाई के दौरान यह अंडा पाया गया, जिसे लेकर स्थानीय लोगों में हलचल बनी हुई है।


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i). किस देश ने अपने शहर मॉन्टेगो बे में अपराध की घटनांए बढ़ने के कारण आपातकाल लगाने की घोषणा की ?
उत्तर- जमैका |

ii).किस देश वैज्ञानिकों ने बहुत पतले इलेक्ट्रॉनिक स्किन टैटू विकसित किये ?
उत्तर-जर्मनी |

iii).हाल ही में पाकिस्तान द्वारा कितने भारतीय मछुवारो को गिरफ्तार किया गया ?
उत्तर-17 |

iv).हाल ही में विश्व के किस देश में खुदाई के दौरान डायनासोर का अंडा पाया गया ?
उत्तर-राइली |

खेल
1.इथियोपिया के लंबी दूरी के धावक सोलोमन डेकसिसा ने 21 जनवरी 2018 को मुंबई मैराथन में पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया , इसके अलावा, डेकसिसा की हमवतन अमाने गोबेना ने महिला वर्ग में खिताबी जीत हासिल की ।

2.दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी सुलेमान डिकअब्द का हाल ही में नीदरलैंड्स में निधन हो गया. वे 73 साल के थे |

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i). हाल ही में किस देश के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी सुलेमान डिकअब्द का नीदरलैंड्स में निधन हुआ ?
उत्तर-दक्षिण अफ्रीका |

ii).किस देश के लंबी दूरी के धावक सोलोमन डेकसिसा ने 21 जनवरी 2018 को मुंबई मैराथन में पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया ?
उत्तर-इथियोपिया |


नियुक्ति
1. 21 जनवरी 2018 को चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत को ए के जोति के स्थान पर अगला मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया। मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार रावत 23 जनवरी को मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कामकाज संभालेंगे।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज

i). i).ए के जोति के स्थान पर अगला मुख्य चुनाव आयुक्त किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- ओम प्रकाश रावत |





Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box