-->

Jan 25, 2018

Current Affairs 25 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)

Current Affairs 25 January 2018

राष्ट्रीय
1.केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री येस्सो नायक ने 22 जनवरी, 2018 को जयपुर में होम्योपैथी शोध संस्थान का शिलान्यास किया । यह तीसरा शोध संस्थान होगा, जोकि केन्द्रीय होम्योपैथी शोध परिषद के अंतर्गत कार्य करेगा ।

2.वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आसियान देशों के मंत्रियों तथा विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह के साथ संयुक्त रूप से दो दिवसीय (22-23 जनवरी) आसियान-भारत व्यवसाय तथा निवेश सम्मेलन और एक्सपो का उदघाटन किया ।

3.रद्दी सामग्री की बिक्री से हुई आय से न केवल रेलवे का राजस्व मजबूत होता है बल्कि रेल लाइन, स्टेशनों, कार्यशालाओं और डिपो को स्वच्छ और व्यवस्थित रखने में भी मदद मिलती है । रेल मंत्रालय ने इस संबंध में सभी क्षेत्रीय रेलवे तथा उत्पादन इकाइयों को मार्च 2018 के अंत तक शून्य रद्दी संतुलन हासिल करने का निर्देश दिया ।

4.भारतीय अभिनेता अली फजल की भूमिका वाली फिल्म 'विक्टोरिया एंड अब्दुल' को 90वें एकेडमी अवार्ड्स में दो नामांकन और अनुपम खेर की भूमिका वाली 'द बिग सिक' को एक श्रेणी में नामांकन प्राप्त हुआ |

5.बिहार सरकार की कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के मापदंडों में बदलाव को मंजूरी दे दी गयी । इसके अंतर्गत अब चार लाख रुपये सालाना की वार्षिक आय वाले परिवार भी इसका लाभ ले सकते हैं ।


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री येस्सो नायक ने 22 जनवरी, 2018 को किस शहर में होम्योपैथी शोध संस्थान का शिलान्यास किया ?
उत्तर- जयपुर |

ii).आसियान देशों के मंत्रियों तथा विदेश य मंत्री वी के सिंह के साथ संयुक्त रूप से दो दिवसीय (22-23 जनवरी) आसियान-भारत व्यवसाय तथा निवेश सम्मेलन और एक्सपो का उदघाटन किसने किया ?
उत्तर- सुरेस प्रभु |

iii). हाल ही में किस मंत्रालय ने सभी क्षेत्रीय रेलों के लिए शून्य रद्दी सामग्री संतुलन लक्ष्य निर्धारित किया ?
उत्तर- रेल मंत्रालय |

iv).किस भारतीय अभिनेता के द्वारा अभिनीत फिल्म "विक्टोरिया एंड अब्दुल" ऑस्कर के लिए स्वीकृति हुई ?
उत्तर- अली फजल |

v).किस राज्य सरकार की कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के मापदंडों में बदलाव की स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- बिहार |



अन्तराष्ट्रीय
1.चीन झेजिआंग प्रान्त में वर्ष 2022 तक 161 किमी लम्बा, छह लेन का 'इंटेलिजेंट सुपर एक्सप्रेसवे' बनाने की योजना बना रहा है ।

2.निवेश के लिहाज से अमेरिका सबसे पसंदीदा बाजार है। दुनिया भर के 46 प्रतिशत सीईओ ने इसका समर्थन किया है। इसके बाद चीन (33 प्रतिशत) और जर्मनी (20 प्रतिशत) को क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान मिला है। 15 प्रतिशत के साथ ब्रिटेन चौथे स्थान और 9 प्रतिशत के साथ भारत पांचवें स्थान पर है।

3.यूरोपीय संघ ने कर पनाहगाह देशों की अपनी नई सूची में से पनामा समेत कई देशों के नाम हटा दिए हैं। वित्त मंत्रियों द्वारा तैयार की गई इस नई सूची में से संयुक्त अरब अमीरात, ट्यूनीशिया, मंगोलिया, मकाऊ, ग्रेनाडा और बार्बडोस के नाम भी हटाए गए हैं।

4.ह्यूज मसेकेल (78), महान जैज संगीतकार और रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता, 23 जनवरी, 2018 को जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में निधन हो चुके हैं। वे अपनी जाज रचनाओं और प्रसिद्ध विरोधी रंगभेद गीतों के लिए भी जाने जाते थे |

5.राहेल मॉरिसन, एक अमेरिकी सिनेमैटोग्राफर, को फिल्म 'मुदबाउंड' में अपने काम के लिए 90 वें अकादमी पुरस्कारों के लिए नामित किया गया है। इसके साथ, वह पुरस्कारों के 89 वर्षीय इतिहास में ऑस्कर नामांकन प्राप्त करने वाली पहली महिला छायाकार बन गई हैं।

6.आंध्र प्रदेश राज्य सरकार और ज्यूरिख के कंटन ने बहन राज्य समझौते के एक पत्र पर हस्ताक्षर किए ।


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i) विश्व के किस देश ने हाल ही में 6 लेन का 'इंटेलिजेंट सुपर एक्सप्रेसवे' बनाने की घोषणा की ?
उत्तर- चीन |

ii) वैश्विक परामर्श प्रदाता कंपनी पीडब्ल्यूसी के सर्वेक्षण के अनुसार कौन सा देश निवेश के लिहाज से सबसे पसंदीदा बाजार बन गया ?
उत्तर- अमेरिका |

iii) हाल ही में किस संघ ने कर पनाहगाह देशों की अपनी नई सूची में से पनामा समेत कई देशों के नाम हटा दिए ?
उत्तर- यूरोपीय संघ ने |

iv). किस देश के ह्यूज मसेकेल, महान जैज संगीतकार और विरोधी वर्णभेद कार्यकर्ता का निधन हाल ही में हुआ ?
उत्तर- दक्षिण अफ्रीका |

v). हाल ही में किस देश की राहेल मोरिसन ऑस्कर 2018 के लिए नामांकित होने वाली पहली महिला छायाकार घोषित हुई ?
उत्तर- संयुक्त राज्य अमेरिका |

vi).किस राज्य सरकार और ज्यूरिख के कंटन ने बहन राज्य समझौते के एक पत्र पर हस्ताक्षर किए ?
उत्तर- आंध्र प्रदेश |


खेल
1.रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के लाइफटर राखी हेलडर ने 24 जनवरी 2018 को कर्नाटक में मंगलुरु में 33 वें महिला वरिष्ठ राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक के स्वर्ण पदक के लिए एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i) 33 वें महिला वरिष्ठ राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैंपियनशिप में 63 किलोग्राम महिलाओं की श्रेणी में किसने  राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया ?
उत्तर-  राखी हलदर |


नियुक्ति
1. जॉर्ज वी , जोकि प्रसिद्ध फुटबॉलर रह चुके हैं, ने 22 जनवरी 2018 को लाइबेरिया  के 25वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। उन्होंने एलेन जॉनसन सरलीफ  का स्थान लिया है जो जनवरी 2006 से इस पद को संभाल रही थीं।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i). हाल ही में किस सुप्रसिद्ध पूर्व फुटबॉलर ने 22 जनवरी 2018 को पश्चिमी अफ्रीकी देश लाइबेरिया के 25वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली
उत्तर- जॉर्ज वी |


Advertisement


2 comments:

  1. Do provide current affair in english?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sure.....http://www.sarkarinaukricareer.in/2017/01/online-test-series.html

      Delete

If you have any query, Write in Comment Box