-->

Jan 30, 2018

Daily Current Affairs - 30 January 2018 (Hindi)


30 Jan Hindi Current Affairs 2018 

राष्ट्रीय
1.ऑक्सफर्ड डिक्शनरीज ने अंग्रेजी शब्द की तरह पहली बार वर्ष के हिंदी शब्द की घोषणा की है ,और जयपुर साहित्योत्सव में 'आधार' को वर्ष 2017 का हिंदी शब्द घोषित किया गया ।

2.गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने वाली 23 झांकियों में से महाराष्ट्र की झांकी को पहला पुरस्कार मिला है । रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने महाराष्ट्र की विजेता टीम को पुरस्कार प्रदान किया। इस साल की परेड में 14 राज्यों व 9 केंद्रीय मंत्रालयों की झांकियों ने हिस्सा लिया था ।

3.दुनिया में रहने के लिहाज से भारत दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश है। हाल में 112 देशों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण में इस मामले में पहले स्थान पर दक्षिण अफ्रीका रहा है। यह सर्वेक्षण गो बैंकिंग रेट्स ने किया है। उसने देशों की रैंकिंग चार प्रमुख मानकों पर तय की है। इसके लिए उसने नमबियो द्वारा ऑनलाइन जुटाए गए आंकड़ों का आकलन किया ।

4.31 जनवरी 2018 से शुरू होने वाले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के लिए युवा मामले और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने दिल्ली में खेलो इंडिया स्कूल गेम कार्निवाल में खेलो इंडिया प्लेज (शपथ) लांच की। इस दौरान राठौर ने कहा, खेलो इंडिया का लक्ष्य देश में खेल संस्कृति को बढ़ावा देना है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है ।

5.'कैलाश' नामक वृत्तचित्र ने 28 जनवरी को यूटा में पार्क सिटी में 2018 में सनडेंस फिल्म फेस्टिवल में अमेरिकी वृत्तचित्र ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार जीता है।

6.डॉ। गुरचरण सिंह कालकट (91), भारत के पूर्व कृषि आयुक्त और पदम श्री और पदम भूषण पुरस्कार प्राप्त हुए, का चंडीगढ़, पंजाब, 27 जनवरी, 2018 में निधन हो गया। वह हरे रंग की क्रांति युग के दौरान उनके योगदान के लिए जाने जाते थे |

7.आशा भोसले, महान पार्श्वगायक, हिंदी फिल्म उद्योग में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड 2018 के 5 वें संस्करण के साथ सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार 16 फरवरी को उन्हें प्रस्तुत किया जाएगा ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).ऑक्सफर्ड डिक्शनरीज ने जयपुर साहित्योत्सव (जेएलएफ) में किस शब्द को वर्ष 2017 का हिंदी शब्द घोषित किया है?
उत्तर- आधार |

ii).गणतंत्र दिवस 2018 की परेड में किस राज्य की झांकी ने पहला पुरस्कार जीता ?
उत्तर-महाराष्ट्र |

iii).विश्व में रहने के लिहाज से कौन सा देश विश्व का दूसरा सबसे सस्ता देश है ?
उत्तर-भारत |

iv). खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के लिए युवा मामले और खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने किस राज्य में खेलो इंडिया स्कूल गेम कार्निवाल में खेलो इंडिया प्लेज (शपथ) लांच की ?
उत्तर-दिल्ली |

v). दस्तावेजी 'कैलाश' ने सनडेन्स फिल्म फेस्टिवल 2018 में अमेरिकी वृत्तचित्र ग्रैंड ज्यूरी पुरस्कार जीता , यह किसके द्वारा निर्देशित है ?
उत्तर-डेरेक डोनेन |

vi). किस राज्य के विख्यात भारतीय कृषि वैज्ञानिक डॉ गुरचरण सिंह का हाल ही में निधन हो गया ?
उत्तर-पंजाब |

vii).यश चोपड़ा मेमोरियल अवार्ड 2018 के 5 वें संस्करण हेतु किसे चयनित किया गया ?
उत्तर-आशा भोसले |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
  1. तेलंगाना सरकार ने 28 जनवरी 2018 को घोषणा की कि संयुक्त अरब अमीरात स्थित बीआर शेट्टी ग्रुप के एक भाग बीआरएस वेंचर्स ने अगले 3 से 5 वर्षों में राज्य में चार मेगा परियोजनाओं में लगभग 1,000 करोड़ रुपये निवेश करने हेतु एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये ।
Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i). संयुक्त अरब अमीरात स्थित बीआरएस वेंचर्स ने किस राज्य में बड़े निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये ?
उत्तर-तेलंगाना |

बैंकिंग एवं वित्त
1.महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने 28 जनवरी 2018 को नागपुर में कानून विश्वविद्यालय विकसित करने के लिए 750 करोड़ रुपये की योजना को स्वीकृति प्रदान की ।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस राज्य की सरकार ने नागपुर में कानून विश्वविद्यालय के लिए 750 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर-महाराष्ट्र |

खेल
1.इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में साइना नेहवाल को अपनी पुरानी प्रतिद्वंद्वी और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जु यिंग के हाथों लगातार सातवीं हार का सामना करना पड़ा।

2.आईपीएल ऑक्शन के दूसरे दिन नेपाल के युवा क्रिकेटर संदीप लमीछाने ने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम में अपनी जगह बना ली है। इस 17 वर्षीय लेग स्पिनर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके बेस प्राइस कीमत 20 लाख रुपये में खरीदा।

3.स्विस पेशेवर टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने 2018 के ऑस्ट्रेलियन ओपन में एकल का खिताब जीता है। उन्होंने अपने खिताब को सफलतापूर्वक 6-2, 6-7, 6-3, 3-6 , 6-1 इसके साथ, फेडरर ने रॉय इमर्सन और नोवाक जोकोविच द्वारा आयोजित रिकॉर्ड के बराबर ऑस्ट्रेलियाई ओपन में अपना छठा खिताब जीता ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट की उपविजेता किसे घोषित किया गया ?
उत्तर-साइना नेहवाल |

ii). संदीप लमीछाने आईपीएल टीम में साइन किये जाने वाले किस देश के पहले क्रिकेटर घोषित हुए ?
उत्तर-नेपाल |

iii).ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2018 में 2018 पुरुष एकल का खिताब किसने जीता ?
उत्तर-रोजर फेडरर |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

नियुक्ति
1.फिनलैंड के निवर्तमान राष्ट्रपति साउली निनिस्टो दोबारा देश के राष्ट्रपति निर्वाचित हुए  । ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार पेक्का हाविस्टो 12.4 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे । हाल के कुछ दशकों में देश में घरेलू मुद्दों को लेकर राष्ट्रपति की शक्तियां कम हुई हैं ।

2.1981 बैच भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी विजय केशव गोखले ने 29 जनवरी, 2018 को भारत के नए विदेश सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया ।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में साउली निनिस्टो किस देश के राष्ट्रपति बनाये गए ?
उत्तर-फ़िनलैंड |

ii). भारत के नए विदेश सचिव के रूप में कार्यभार किसने ग्रहण किया ?
उत्तर-विजय केशव गोखले |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box