-->

Feb 1, 2018

Daily Current Affairs - 1 February 2018 (Hindi)



1 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय

1.प्रधानमंत्री नरेन् मोदी 31 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में स्कूली खेलों के प्रथम खेलो इंडिया कार्यक्रम का शुभारंभ किया। खेलो इंडिया कार्यक्रम का उद्देश्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना है।

2.केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज टेक्नालॉजी (CIFT) कोच्चि द्वारा विकसित मछलियों में रासायनिक मिलावट या छिड़काव का पता लगाने वाली किट - त्वरित परीक्षण किट (सिफ्टेस्ट) को लांच किया ।

3.नोएडा स्थित राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र में 30 जनवरी 2018 को 2.8 पेटा फ्लॉप क्षमता के सुपर कंप्यूटर (एचपीसी) 'मिहिर' का केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण व वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उदघाटन किया ।

4.भारत के थिंक टैंक नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने प्रतिष्ठित इहसान डॉगरामाकी फैमिली हेल्थ फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किया है। यह सम्मान प्राप्त करने वाले वे पहले भारतीय हैं। परिवार स्वास्थ्य के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है ।

5.उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सशस्त्र और अर्धसैनिक बलों के शहीद जवानों के आश्रितों को रोजगार देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके लिए न्यूनतम 18 साल की आयु वाले पात्र माने जाएंगे। इस योजना का लाभ 1 अप्रैल 2017 से शहीद होने वाले जवानों के अश्रितों को दिया जाएगा ।

6.राज्य के पालघर से 16 वीं लोकसभा के संसद सदस्य (एमपी) चिंतामण वानगा का 30 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में निधन हो गया। पेशे के एक वकील ने 1990 से 1996 तक भाजपा के ठाणे जिला कार्यालय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i). 31 जनवरी, 2018 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किस शहर के इंदिरा गांधी स्टेडियम में स्कूली खेलों के प्रथम खेलो इंडिया कार्यक्रम का शुभारंभ किया?
उत्तर- नई दिल्ली |

ii).सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज टेक्नालॉजी कोच्चि द्वारा विकसित मछलियों में रासायनिक मिलावट या छिड़काव का पता लगाने वाली किट - त्रित परीक्षण किट को किस केंद्रीय मंत्री द्वारा लांच किया गया ?
उत्तर- राधा मोहन सिंह |

iii).राष्ट्रीय मध्यम अवधि मौसम पूर्वानुमान केंद्र में 2.8 पेटा फ्लॉप क्षमता के सुपर कंप्यूटर 'मिहिर' का डॉ. हर्षवर्धन ने उदघाटन किस राज्य में हुआ ?
उत्तर- नोएडा |

iv).हाल ही में इहसान डॉगरामाकी फैमिली हेल्थ फाउंडेशन पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया?
उत्तर- डॉ. विनोद पॉल |

v).किस राज्य की सरकार ने शहीद जवानों के आश्रितों को नौकरी की घोषणा की ?
उत्तर- उत्तर प्रदेश |

vi).हाल ही में निधन हो चुके चिंतामण वानागा, महाराष्ट्र के किस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद थे?
उत्तर- पालघर |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.एडोबे के भारतीय-अमेरिकी सीईओ शांतनु नारायण को अमेरिका-भारत सामरिक और साझेदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। यूएसआईएसपीएफ एक नया संगठन है जिसे भारत और अमेरिका के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया |

2.रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को लागू करते हुए वर्ष 2019 के अंत तक उत्तर कोरिया के सभी प्रवासी कामगारों को वापस भेजने का निर्णय लिया है।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).भारतीय-अमेरिकी व्यक्तित्व को अमेरिका-भारत सामरिक और साझेदारी फोरम के उपाध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया ?
 उत्तर- शांतनु नारायण |

ii).किस देश ने सभी उत्तर कोरियाई प्रवासी श्रमिकों को 2019 तक वापस भेजने की घोषणा की ?
उत्तर- रूस |

बैंकिंग एवं वित्त
1.भारत सरकार ने विश्व बैंक से तमिलनाडु में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से 100 मिलियन डॉलर का समझौता किया है। विश्व बैंक द्वारा दिया यह ऋण तमिलनाडु के 26 जिलों के चुनिंदा ब्लॉकों में युवाओं, विशेषकर महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित करने में मदद करेगा।

2.एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्यों में 6,254 किलोमीटर लम्बी ऑल वेदर ग्रामीण सड़कों के निर्माण के लिए 250 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए।

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत, विश्व बैंक ने तमिलनाडु में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देने के उद्देश्य से कितने मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किये ?
उत्तर- 100 मिलियन डॉलर |

ii). भारत, एडीबी ने पांच राज्यों में ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्टिविटी सुधार के लिए कितने मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये ?
उत्तर- 250 मिलियन डॉलर |

खेल
1.तमिलनाडु के अचंता शरथ कमल ने झारखंड के रांची में 4-1 से फाइनल में शीर्ष जीता एंथनी अमलराज को हराकर 11 ईवन स्पोर्ट्स नेशनल सीनियर टेबल टेनिस चैंपियनशिप के 79 वें संस्करण जीता है।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).11 वें ईवन स्पोर्ट्स नेशनल सीनियर टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में पुरुष एकल का खिताब किसने जीता ?
उत्तर- शरत कमल |
 Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box