Daily Current Affairs - 3 February 2018 (Hindi)

Saturday, February 3, 2018

Daily Current Affairs - 3 February 2018 (Hindi)




3 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.मगही भाषा के साहित्यकार शेष आनंद मधुकर को 01 फरवरी 2018 को साहित्य अकादमी के भाषा सम्मान से सम्मानित किया गया। आनंद मधुकर को वर्ष 2016 के लिए यह पुरस्कार दिया गया।

2.भारत के पूर्ण रुप से स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर का एचएएल ने 31 जनवरी 2018 को पहली बार परीक्षण किया । इस हेलीकॉप्टर को मेक इन इंडिया के अंतर्गत निर्मित किया गया है । इसके डिज़ाइन और विकसित स्वचालित उड़ान नियंत्रण प्रणाली (एएफसीएस) को देश में ही तैयार किया गया है |

3.महाराष्ट्र सरकार ने चंद्रपुर जिले के घोडाजारी को राज्य के एक नया वन्यजीव अभ्यारण्य के रूप में मंजूरी दी है। यह निर्णय मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड फॉर वाइल्डलाइफ की 13वीं बैठक में लिया गया ।

4.32 वें सूरजकुंड इंटरनेशनल क्राफ्ट मेला 2018 फरवरी 2, 2018 को फरीदाबाद, हरियाणा में शुरू हो गया है। यह मेला सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन द्वारा केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय, कपड़ा, संस्कृति और विदेश मामलों के सहयोग से आयोजित किया जाता है।इस वर्ष, उत्तर प्रदेश  और किर्गिस्तान भागीदार राष्ट्र है ।

5.ओडिशा सरकार ने आईओएमएस वेबसाइट आधारित सॉफ़्टवेयर के माध्यम से वास्तविक समय के आधार पर खनिज उत्पादन, प्रेषण और मूल्य पर नज़र रखने के लिए सफल आईटी आवेदन के लिए भू-अंतरिक्ष विश्व उत्कृष्टता पुरस्कार- 2018 हासिल किया है ।

6.नोबेल पुरस्कार श्रृंखला - भारत 2018 का दूसरा संस्करण 1 जनवरी 2018 को पणजी, गोवा में उदघाटन किया गया । नोबेल पुरस्कार श्रृंखला - भारत 2018 का विषय "विज्ञान प्रभाव जीवन" है ।


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i).किस भाषा के साहित्यकार शेष आनंद मधुकर को साहित्य अकादमी के भाषा सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया?
उत्तर- मगही भाषा |

ii).भारत के पूर्ण रुप से स्वदेशी हल्के लड़ाकू हेलीकाप्टर को किस संस्थान ने 31 जनवरी 2018 को पहली बार परीक्षण किया ?
उत्तर- एचएल |

iii). किस राज्य की सरकार ने घोडाजारी वन्यजीव अभयारण्य को स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

iv). 32 वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला 2018 में किस देश ने सम्मिलित होने की घोषणा की ?
उत्तर- किर्गिस्तान |

v).हाल ही में किस राज्य सरकार ने वर्ष 2018 भू-अंतरिक्ष विश्व उत्कृष्टता पुरस्कार जीता ?
उत्तर- ओडिशा |

vi).नोबेल पुरस्कार श्रृंखला -2018 के दूसरे संस्करण आयोजन किस राज्य में किये जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- पणजी |


अन्तराष्ट्रीय
1.तुर्कमेनिस्तान के अलावा, इस समझौते के अन्य संस्थापक देशों में ईरान, ओमान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं और इन देशों ने 25 अप्रैल 2011 को समझौते पर दस्तखत किए थे। इस समझौते में भारत का प्रवेश तीन फरवरी से प्रभावी होगा।

2.जॉर्डन ने अपने सहयोगी अमरीका  की नीतियों के मुताबिक’’ उत्तर कोरिया के साथ अपना राजनयिक संबंध खत्म कर दिया है। इस फैसले के कुछ महीने पहले अमरीका के क्षेत्रीय सहयोगी कुवैत, कतर और संयुक्त अरब अमीरात ने भी इसी तरह के कदम उठाए थे।


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i). तुर्कमेनिस्तान के अलावा, अश्गाबात समझौते के अन्य संस्थापक देशों में कौन से देश सम्मिलित हैं ?
उत्तर- ईरान, ओमान और उज्बेकिस्तान |

ii).हाल ही में अमेरिका के किस सहयोगी देश ने उत्तर कोरिया से अपने सभी प्रकार के संबंधो को समाप्त कर दिया ?
उत्तर- जॉर्डन |

खेल

1.मुक्केबाजी में, पांच बार विश्व चैंपियन मैरी कॉम ने नई दिल्ली में 2018 इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट में महिलाओं के बीच 48 किलोग्राम श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता है। उसने फ़िलिपिनो जोसी गबूको को फाइनल में 4-1 से जीत लिया।

2.कर्नाटक के श्रीहरि नटराज ने नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेलो इंडिया स्कूल गेम में स्विमिंग में 100 मीटर बैकस्ट्रोक श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता है। लड़कों की ऊंची छलांग में, दिल्ली के शाहनवाज खान ने स्वर्ण पदक जीता।

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i). मैरी कॉम ने 2018 इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट में किस वेट श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता ?
उत्तर- 48 किग्रा श्रेणी |

ii).किस राज्य के श्रीहरि नटराज ने खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में तैराकी में 100 मीटर बैकस्ट्रोक श्रेणी में स्वर्ण पदक जीता ?
उत्तर- कर्णाटक |


नियुक्ति

1.लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान, जिनकी विपक्षी आपरेशनों में व्यापक अनुभव है, ने भारतीय सेना के सैन्य संचालन के नए महानिदेशक (डीजीएमओ) के रूप में कार्यभार संभाला है। डीजीएमओ के रूप में, लेफ्टिनेंट जनरल चौहान जम्मू और कश्मीर में नियंत्रण रेखा सहित भारतीय सेना के विभिन्न अभियानों की देखरेख करेंगे ।

2.बीए चोपडे को बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के नए उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में बाबासाहेब अंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय के कुलपति हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जो विश्वविद्यालय के आगंतुक हैं, ने हाल ही में चोपेड की नियुक्ति को मंजूरी दी |

3.दिनेश श्रीवास्तव ने हैदराबाद स्थित न्यूक्लियर फ्यूल कॉम्प्लेक्स (एनएफसी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदभार संभाला है। श्रीवास्तव भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी), मुंबई में तीन दशकों से कार्यरत थे और वह अभी होमी भाभा नेशनल इंस्टीट्यूट में वरिष्ठ प्रोफेसर हैं ।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज

i).भारतीय सेना के सैन्य संचालन के नए महानिदेशक (डीजीएमओ) के रूप में कार्यभार किसनें ग्रहण किया ?
उत्तर- अनिल चौहान |

ii). बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के नए उपाध्यक्ष कौन नियुक्त हुआ ?
उत्तर- बीए चोपडे |

iii).न्यूक्लियर फ्यूल कॉम्प्लेक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- दिनेश श्रीवास्तव |


Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box