Tuesday, February 6, 2018

Daily Current Affairs - 6 February 2018 (Hindi)


6 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है ,कि मार्च 2019 के बाद दिल्ली में डीजल लोकोमोटिव इंजन नहीं चलाए जाएंगे , उन्होंने बताया कि ,आगामी आठ माह में रेलवे में पूरी तरह एलईडी लाइटिंग की व्यवस्था कर ली जाएगी ।

2. 4 फरवरी 2018 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश में गरीब कन्याओं के विवाह हेतु उनके परिवार की आर्थिक सहायता करेगी। इस योजना के तहत प्रत्येक विवाह में 35,000 रुपये की सहायता दी जाएगी ।

3.केंद्र सरकार ने गोवा के नवेलिन शहर में साल नदी के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नई परियोजना को मंजूरी दी । इस परियोजना को मंजूरी राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के तहत पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने दी और इसकी लागत 61.74 करोड़ रुपये होगी ।

4.महाराष्ट्र सरकार ने अपने संवैधानिक और मानवाधिकारों के संरक्षण के लिए एक ट्रांसजेंडर वेलफेयर बोर्ड स्थापित करने का निर्णय लिया है। इससे महाराष्ट्र को पहले भारतीय राज्य को ऐसा बोर्ड बनाया जाएगा। ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए शिक्षा, आवास और रोजगार प्रदान करने के लिए ₹ 5 करोड़ की राशि भी निर्धारित की गई ।

5.आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार, महाराष्ट्र अपने आर्थिक आकार और समृद्धि के मामले में सबसे बड़े राज्यों में से एक बन गया है इससे भारत के निर्यात में सबसे बड़ा हिस्सा और माल और सेवा कर सर्वेक्षण में पाया गया कि ,महाराष्ट्र में कर आधार का सबसे बड़ा हिस्सा 16 प्रतिशत है ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i). किस राज्य में मार्च, 2019 के बाद डीजल लोकोमोटिव इंजन नहीं चलाए जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- दिल्ली |

ii). उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दहेज प्रथा की समाप्ति हेतु योजना के अंतर्गत गरीब कन्याओं के विवाह में कितने रुपये की सहायता दिए जाने की घोषणा की ?
उत्तर- 35,000 रुपये |

iii).केंद्र सरकार ने किस राज्य के नवेलिन शहर में साल नदी के प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नई परियोजना को मंजूरी दी?
उत्तर- गोवा |

iv).हाल ही में किस राज्य नें अपने संवैधानिक और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए एक ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड की स्थापना करने की योजना बनाई ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

v).आर्थिक सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार, भारत के निर्यात और माल और सेवा कर (जीएसटी) आधार में सबसे बड़ा हिस्सा किस राज्य में पाया गया ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर में हुये एक जनमत संग्रह के अनुसार अब राष्ट्रपति का दो से अधिक कार्यकाल तक अपने पद पर बने रहना मुश्किल होगा। 04 फरवरी को हुये जनमत संग्रह में 64 प्रतिशत लोगों ने संविधान संशोधन के पक्ष में मतदान किया है |

2. 2002-AJ129 नाम का एक एस्ट्रॉयड यानि उल्कापिंड फरवरी 2018 के पहले सप्ताह में धरती के पास से होकर गुज़रा है। माना जा रहा है कि इसका आकार दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा से भी बड़ा है।

3.वैज्ञानिकों ने खाद्य (एडिबल) QR कोड को दवाओं (ड्रग्स) का उपयोग करने का एक तरीका विकसित किया है, जिससे रोगी की ज़रूरतों के हिसाब से ही बनायी जाने वाली दवाओं के निर्माण का रास्ता तैयार किया जा सकता है। पिछले 100 वर्षों से, शोधकर्ताओं ने लगातार दवाओं और विभिन्न शरीरों पर इसके भिन्न -भिन्न प्रभाव के बारे में हमारे ज्ञान की सीमाओं को आगे बढ़ाया है।

4.मैसेडोनिया नाम पर चले आ रहे दशकों लंबे विवाद के फलस्वरूप कम से कम 140,000 यूनानियों ने एथेंस की गलियों में एक विरोध प्रदर्शन किया , विरोधियों ने इस मुद्दे को हल करने पर ग्रीक सरकार के प्रस्तावों का विरोध किया ।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i). इक्वाडोर के जनमत संग्रह में मतदाताओं ने राष्ट्रपति पद का कार्यकाल अधिकतम कितनी बार रखने के लिए मतदान किया ?
उत्तर- दो |

ii). किस नाम का एक एस्ट्रॉयड यानि उल्कापिंड फरवरी 2018 के पहले सप्ताह में धरती के पास से होकर गुज़रा ?
उत्तर- 2002-AJ129 |

iii).डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय और किस देश में स्थित अबो अकादमी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने दवा बनाने के लिए एडिबल QR कोड विधि विकसित की ?
उत्तर- फ़िनलैंड |

iv). किस देश में मैसेडोनिया नाम पर विवाद के फलस्वरूप विरोध प्रदर्शन हुए ?
उत्तर- ग्रीस |

खेल
1.दिल्ली में इंडिया ओपन बैडमिन्टन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में 04 फरवरी 2018 को पी. वी. सिंधू अमरीका की बेवेन झांग से पराजित हो गईं। सिंधु को झांग ने 18-21, 21-11, 20-22 से हराकर खिताब जीता। पिछले वर्ष सिंधु ने यह 350000 डॉलर इनामी इंडिया ओपन का खिताब अपने नाम किया था।

2.आईसीसी की 04 फरवरी 2018 को घोषित विश्व एकादश में अंडर 19 विश्व चैंपियन टीम के पांच खिलाड़ी शामिल हैं। विश्व एकादश में भारतीय बल्लेबाजी क्रम में शीर्ष तीन बल्लेबाज कप्तान पृथ्वी शॉ (261 रन), फाइनल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मनजोत कालरा (252 रन) और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शुभमान गिल (372 रन) शामिल हैं ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).दिल्ली में इंडिया ओपन बैडमिन्टन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में 04 फरवरी 2018 को पी. वी. सिंधू किस देश की बेवेन झांग से पराजित हुई ?
उत्तर- अमेरिका |

ii). आईसीसी की 04 फरवरी 2018 को घोषित विश्व एकादश में भारत की अंडर 19 विश्व चैंपियन टीम के कितने खिलाडियों को सम्मिलित किया गया ?
उत्तर- पांच |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी
नियुक्ति
  1. 4 फरवरी 2018 को साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस एनास्टेसियड्स ने दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव जीता है। उन्हें 55.99% वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंदी कम्युनिस्ट समर्थित स्ताव्रोस मालस को 44% वोट मिले हैं।
नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i). 04 फरवरी 2018 को किस देश के राष्ट्रपति निकोस एनास्टेसियड्स ने दूसरे कार्यकाल के लिए फिर से चुनाव जीता ?
उत्तर- साइप्रस |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box