Wednesday, February 7, 2018

Daily Current Affairs - 7 February 2018 (Hindi)


7 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को राज्य भर में वेटलैंड (आद्रभूमि) की निगरानी और संरक्षण के लिए उपग्रह मानचित्रण का उपयोग करने का निर्देश दिया है। हाईकोर्ट ने राज्य सरकारों को झीलों और मैंग्रूव वनों के विनाश से संबंधित शिकायतों से निपटने के लिए 'शिकायत निवारण प्राधिकरण' का गठन करने के लिए दो सप्ताह का समय भी दिया है ।

2.महाराष्ट्र सरकार किन्नरों के कल्याण के लिए एक विशेष बोर्ड का गठन करने जा रही है। इसके लिए 5 करोड़ रुपये के विशेष फंड दिया जाएगा। किन्नरों के कल्याण के लिए विशेष बोर्ड गठित करने वाला महाराष्ट्र देश का पहला राज्य होगा ।

3.शबनम अस्थाना को 'टाइम्स पॉवर वीमेन ऑफ द ईयर 2017 - पुणे फॉर ग्लोबल पीआर' से सम्मानित किया गया। इन पुरस्कारों की शुरुआत उन महिलाओं की जीत का जश्न मनाने के लिए की गई, जो प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत रहीं हैं ।

4.हैदराबाद की नेकनामपुर झील को साफ करने के लिए एक नया तरीका अपनाया जा रहा है। झील के ऊपर एक आर्टिफिशियल आईलैंड बनाया गया है। ये आईलैंड किसी के रहने के लिए नहीं, बल्कि झील को साफ करने के लिए है ।

5.अभिनेता मुकेश खन्ना ने बाल फिल्म सोसाइटी के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल खत्म होने के दो महीने पहले इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने बच्चों की फिल्मों को सिनेमाघर तक पहुंचाने में समर्थन की कमी और संस्था को पर्याप्त कोष नहीं होने का आरोप लगाया।

6.क्लीन एयर फॉर दिल्ली' अभियान के तहत 10 से 23 फरवरी तक दिल्ली के प्रदूषण को न्यूनतम स्तर पर लाने का प्रयास किया जाएगा। दो सप्ताह लंबे इस अभियान को दिल्ली और केंद्र सरकार मिल कर चलाएंगी। अभियान के लिए दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) दोनों अपने स्तर से तैयारी कर रहे हैं ।

7.उत्तर प्रदेश ने राज्य में घातक तीव्र एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) और जापानिस एन्सेफलाइटिस (जेई) की बीमारी को खत्म करने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलकर दस्तान के अभियान के लिए बड़े दरवाजे खोल दिए हैं ।

8.हरियाणा सरकार ने किसानों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से जैविक खाद और गोमूत्र की बिक्री के लिए 'गोवर्धन योजना' शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, विभिन्न परियोजनाओं के लाभ प्रदान करने के लिए 11 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).बॉम्बे हाईकोर्ट ने किस राज्य की सरकार को राज्य भर में वेटलैंड (आद्रभूमि) की निगरानी और संरक्षण के लिए उपग्रह मानचित्रण का उपयोग करने का निर्देश दिया ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

ii).किस राज्य सरकार नें किन्नरों के कल्याण के लिए एक विशेष बोर्ड का गठन हेतु  5 करोड़ रुपये के विशेष फंड दिए जाने की घोषणा की ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

iii).हाल ही में 'टाइम्स पॉवर वीमेन ऑफ द ईयर 2017 - पुणे फॉर ग्लोबल पीआर' पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया ?
उत्तर- शबनम अस्थाना |

iv).भारत के किस राज्य में स्थित नेकनामपुर झील पर सबसे बड़ा अस्थायी द्वीप बनाया गया ?
उत्तर- हैदराबाद |

v). हाल ही में किस अभिनेता ने बाल फिल्म सोसाइटी के प्रमुख पद से इस्तीफा दिया ?
उत्तर- मुकेश खन्ना |

vi). 'क्लीन एयर फॉर दिल्ली' अभियान का शुभारम्भ किस तिथि से प्रारंभ किये जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- 10 फरवरी |

vii).किस राज्य सरकार ने घातक तीव्र एन्सेफलाइटिस सिंड्रोम और जापानिस एन्सेफलाइटिस रोग को खत्म करने के लिए दस्तक अभियान का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- उत्तर प्रदेश |

viii).किसानों को समर्थन देने के लिए किस राज्य सरकार ने 'गोवर्धन योजना' शुरू की ?
उत्तर- हरियाणा |
 Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.दक्षिण सूडान में हिंसा से चिंतित अमेरिका ने इस अफ्रीकी देश को हथियार देने पर रोक लगा दी है. यहां गृह युद्ध में हजारों लोगों की मौत हो गई है |

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i). हाल ही में किस देश ने दक्षिण सूडान को हथियार देने पर रोक लगाई ?
उत्तर- अमेरिका |

बैंकिंग एवं वित्त
  1. एक फरवरी, 2018 को भारत ने दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए निर्धारित भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में एक अतिरिक्त 1 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है। यूएन ऑफिस ऑफ़ साउथ-साउथ कोऑपरेशन के अनुसार, योगदान का लक्ष्य अन्य विकासशील देशों के साथ भारत की साझेदारी में वृद्धि करना है।
बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत ने संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में कितने मिलियन डॉलर का योगदान दिया ?
उत्तर- 1 मिलियन डॉलर |

खेल
  1. एथलेटिक्स विश्व कप वर्ष 2018 में लंदन में आयोजित होगा, जिसमें आठ शीर्ष राष्ट्र प्रतिस्पर्धा करेंगे। यह उद्घाटन प्रतियोगिता 14 और 15 जुलाई के लिए निर्धारित है। इस प्रतियोगिता में ब्रिटेन, संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, पोलैंड, फ्रांस, चीन, जर्मनी और जमैका भाग लेंगे।
  1. हैदराबाद क्रिकेट टीम के कप्तान अंबाती रायडू को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आचार संहिता का उल्लंघन करने पर दो मैचों के लिए निलंबित कर दिया |
खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). वर्ष 2018 में एथलेटिक्स विश्व कप का आयोजन किस देश में किया जायेगा ?
उत्तर- लंदन |

ii). हैदराबाद क्रिकेट टीम के कप्तान अंबाती रायडू को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कितने मैचों के लिए निलंबित कर दिया ?
उत्तर- दो मैचों |
 Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

नियुक्ति
1.जेरोम हेडन पॉवेल को 5 फरवरी, 2018 को चार साल की अवधि के लिए फेडरल रिजर्व के नए चेयरमैन के रूप में शपथ दिलाई गई है। बोर्ड के कक्ष में वाइस चेयरमैन रैंडल के। क्वरले ने शपथ ली थी।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i).फेडरल रिजर्व के नए अध्यक्ष के रूप में किसने शपथ ग्रहण किया ?
उत्तर- जेरोम हेडन पॉवेल |

Read: कैसेकरे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box