Daily Current Affairs - 14 February 2018 (Hindi)

Wednesday, February 14, 2018

Daily Current Affairs - 14 February 2018 (Hindi)


14 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय

1.केंद्रीय परिवहन तथा राजमार्ग, शिपिंग व जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में पहली राजमार्ग क्षमता नियम पुस्तिका जारी की। इस नियम पुस्तिका का नाम इंडो-एचसीएम है । इसे सीएसआईआर-सीआरआरआई ने तैयार किया है ।

2.एनएचएआई के चेयरमैन दीपक कुमार ने कहा कि एनएचएआई टोल प्लाजा के लिए एक रैंकिंग प्रणाली शुरू करेगा । हर तिमाही तीन सर्वोत्तम टोल प्लाजा की पहचान की जाएगी और उनके नाम एनएचएआई की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे ।

3.राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए राजस्थान सरकार का पेश कर दिया है। राजस्थान में इसी वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं ।

4.भारत के 24.39% भू-भाग पर वन तथा वृक्षों का कवर मौजूद है। यह तथ्य 12 फरवरी 2018 को जारी भारत वन रिपोर्ट 2017 में सामने आया है। इस रिपोर्ट के अनुसार देश के वनीय क्षेत्र तथा वृक्षीय क्षेत्र में 1% वृद्धि हुई है जो लगभग 8,021 वर्ग किलोमीटर के बराबर है ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज


i).नितिन गडकरी ने पहली राजमार्ग क्षमता नियम से समबन्धित किस पुस्तक का अनावरण किया ?
उत्तर- इंडो-एचसीएम |

ii).हाल ही में किस संस्था नें टोल प्लाजा हेतु  रैंकिंग प्रणाली का शुभारम्भ करने की घोषणा की ?
उत्तर- एनएचएआई |

iii).किस राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश किया ?
उत्तर- राजस्थान |

iv).12 फरवरी 2018 को जारी, भारत वन रिपोर्ट 2017  के अनुसार देश के कितने भू-भाग पर वन तथा वृक्षों का कवर उपस्थित  है?
उत्तर- 24.39% |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय

1.सऊदी अरब ने पहली बार पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ऑफिस में वुमन स्टाफ के लिए वैकेंसी निकाली है । इनकी रैंक ल्युटिनेंट इन्वेस्टिगेटर होगी, ज्ञात रहे कि सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के बाद से यहां महिलाओं को कई अधिकार प्राप्त हुए है ।

2.एक ताइवानी कलाकार चेन फ्रांग-शीन, ने डॉग (कुत्ते) वर्ष का स्वागत करने के लिए कुत्तों की अत्यंत छोटी मूर्तियां तैयार की हैं। प्रत्येक छोटी मूर्ति अपने लंबे किनारे के बावजूद सिर्फ एक मिलीमीटर की ही है। चीनी ज्योतिष में इसके बारह वर्षीय चक्र का प्रत्येक वर्ष चीनी राशि चक्र के एक जानवर से जुड़ा हुआ होता है ।
3.1947 के बाद से कृष्णा कुमारी पाकिस्तान में पहली महिला हिंदू विधायक रहेगी, जब पाकिस्तान ने ब्रिटेन से स्वतंत्रता हासिल की थी ।

4.बेंगलुरु से शर्मिला निकोललेट चीन की महिलाओं पीजीए टूर के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले पहले भारतीय गोल्फर बन गए हैं। टूर के लिए कार्ड बनाने के लिए उसने पिछले दो राउंड में टूर्नामेंट में वापसी की, जिसकी महिला विश्व रैंकिंग भी थी ।

5.अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी बुनियादी ढांचे (इंफ्रास्ट्रक्टर) के आधुनिकीकरण के लिए 1.5 ट्रिलियन डॉलर का बजट तैयार किया है। इसमें संघीय वित्त पोषण के 200 बिलियन डॉलर शामिल हैं ।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज


i).किस देश में पब्लिक प्रॉसिक्यूटर ऑफिस में वुमन स्टाफ के लिए पहली बार वैकेंसी निकाली गई ?
उत्तर- सऊदी अरब |

ii).हाल ही में किस देश के चेन फ्रांग-शीन, ने लूनार न्यू ईयर ऑफ़ डॉग का स्वागत करने के लिए कुत्तों की अत्यंत छोटी मूर्तियां तैयार की ?
उत्तर- ताइवान |

iii). वर्ष 1 9 47 के बाद से पाकिस्तान में पहली महिला हिंदू विधायक के रूप में किसे चुना गया ?
उत्तर- कृष्णा कुमारी |

iv).चीन की महिलाओं  पीजीए टूर के लिए अर्हता प्राप्त करने वाला पहला भारतीय गोल्फर किन्हें चुना गया ?
उत्तर- शर्मिला निकोललेट |

v).हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कितने डॉलर की विशालकाय इंफ्रास्ट्रक्टर योजना का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- 1.5 ट्रिलियन डॉलर |

बैंकिंग एवं वित्त

1.भारतीय रिजर्व बैंक ने दिवालिया और दिवाला संहिता के मौजूदा प्रावधानों को सरल बनाते हुए डूबे ऋण के शीघ्र समाधान के लिए संशोधित नियम जारी किये हैं। नये दिशा-निर्देशों में डूबे ऋणों का जल्द पता लगाने और इसकी जानकारी देने की विशिष्ट प्रणाली तैयार की गई है।

2.भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 12 फरवरी 2018 को जारी अधिसूचना में उल्लेख किया गया है कि अब बैंकों को अपने 2,000 करोड़ रुपए तथा इससे ऊपर के बुरे ऋणों के निपटारे की योजना को 180 दिन के भीतर अमली-जामा पहनाना होगा |

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज


i).किस संस्थान ने डूबे ऋणों के तेजी से निपटारे के लिए संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए ?
उत्तर- रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया |

ii).भारतीय रिज़र्व बैंक ने बड़ी गैर-निष्पादित परिसम्पत्तियों को सुलझाने के उद्देश्य से 12 फरवरी 2018 को जारी दिशानिर्देश में ऐसे मामलों का निपटारा करने की तय समय-सीमा को कड़ा कर दिया है, यह नई समय-सीमा क्या है?
उत्तर- 180 दिन |

ReadPCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

नियुक्ति

1.मुम्बई में पले-बड़े इंजीनियर विकास सठाए  उस 4-सदस्यीय दल में शामिल थे जिसे 2018 के साइंटिफिक एण्ड टैक्निकल ऑस्कर पुरस्कार समारोह में साइंटिफिक एण्ड इंजीनियरिंग ऑस्कर पुरस्कार प्रदान किया गया।
2.विख्यात कन्नड़ साहित्यकार चन्द्रशेखर कम्बर साहित्य अकादमी के नए अध्यक्ष हैं । इस पद के लिए 12 फरवरी 2018 को हुए चुनाव में उन्हें विजयी घोषित किया गया।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज


i). किस भारतीय इंजीनियर को 11 फरवरी 2018 को 2018 के साइंटिफिक एण्ड टैक्निकल ऑस्कर पुरस्कार समारोह में साइंटिफिक एण्ड इंजीनियरिंग ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
उत्तर- विकास सठाए |

ii).भारत की शीर्ष साहित्यिक संस्था साहित्य अकादमी के नए अध्यक्ष  के रूप में 12 फरवरी 2018 को किसे चुना गया ?
उत्तर- प्रो. चन्द्रशेखर कम्बर |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box