-->

Feb 23, 2018

Daily Current Affairs - 23 February 2018 (Hindi)

23 February Hindi Current Affairs

राष्ट्रीय

1.मध्य प्रदेश के फ्लाइंग ऑफिसर अवनी चतुर्वेदी ने एक लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास का वर्णन किया है । वह 1 9 फरवरी को आईएएफ के जामनगर बेस से अपनी पहली एकल छलांग में मिग -21 बीस उड़ान भरी।

2.केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (आईसी) आरके सिंह और नई और नवीकरणीय ऊर्जा ने नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय आर एंड डी सम्मेलन' का उद्घाटन किया। यह उभरती अवसरों और भारतीय पावर सेक्टर में आर एंड डी के चुनौतियां पर एक 2 दिवसीय सम्मेलन है ।

3.केरल सरकार ने हाल ही में 2018- '1 9वीं शैक्षणिक वर्ष से कक्षा 1 के लिए स्कूल प्रवेश के लिए अनिवार्य टीकाकरण किया है। माता-पिता को स्कूल में दाखिला के दौरान बच्चों को दिए गए टीकाकरण शॉट्स का विवरण दिखाना होगा ।

4.उत्तर प्रदेश के खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड ने खादी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री की सुविधा के लिए अमेज़ॅन इंडिया के साथ समझौता किया है ।

5.भारतीय रिज़र्व बैंक के केन्द्रीय निदेशक मण्डल के पूर्व सदस्य वाई.एच. मालेगाम  की अध्यक्षता में आरबीआई ने एक विशेषज्ञ समिति का गठन 21 फरवरी 2018 को किया जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय बैंकों में व्याप्त बुरे ऋण की समस्या, घोटालों की बढ़ रही घटनाओं और ऑडिट प्रणालियों की कार्यकुशलता के हर पहलू का अध्ययन करना है ।

 6.“मक्कल नीथि मेयम”  सुप्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन  द्वारा 21 फरवरी 2018 को लाँच की गई नई राजनीतिक पार्टी का नाम है।

7.वर्तमान में भारत की कुल 42 भाषाओं/बोलियों  पर विलुप्त होने का संकट मंडरा रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन भाषाओं/बोलियों का प्रयोह करने वाले लोगों की संख्या 10,000 से कम रह गई है |


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i). किस राज्य की अवनी चतुर्वेदी लड़ाकू विमान अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला बन गई ?
उत्तर- मध्य प्रदेश |

ii).हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने नई दिल्ली में 'अंतर्राष्ट्रीय आर एंड डी सम्मेलन' का उदघाटन किया ?
उत्तर- आरके सिंह |

iii). उत्तर प्रदेश सरकार ने खादी उत्पादों की बिक्री के लिए किस ऑनलाइन कंपनी के साथ समझौता किया ?
उत्तर- अमेज़ॅन इंडिया |

iv).हाल ही में किस राज्य सरकार ने स्कूल प्रवेश के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया ?
उत्तर- केरल |

v). पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11,400 करोड़ रुपए के घोटाले के परिप्रेक्ष्य में सकते में आए भारतीय रिज़र्व बैंक ने 21 फरवरी 2018 को बैंकों के बुरे ऋणों की समस्या के हर पहलू का अध्ययन करने के लिए किसकी अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति  का गठन किया?
उत्तर- वाई.एच. मालेगाम |

vi). सुप्रसिद्ध अभिनेता कमल हासन  द्वारा 21 फरवरी 2018 को तमिलनाडु के मदुरै में लाँच किए गए नए राजनीतिक दल  का क्या नाम है?
उत्तर- मक्कल नीथि मेयम” |
vii). फरवरी 2018 के दौरान जनगणना निदेशालय  द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की कितनी भाषाओं पर विलुप्त होने का संकट मंडरा रहा है, क्योंकि उनका प्रयोग करने वालों की संख्या काफी कम रह गई ?
उत्तर- 42 |


अन्तराष्ट्रीय

1.मालदीव की संसद ने 20 फरवरी 2018 को राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के अनुरोध पर देश में आपातकाल को 30 दिनों तक बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी। संविधान के तहत मतदान के वक्त 43 सांसदों की जरूरत के बावजूद केवल 38 सांसद ही सदन में मौजूद थे |

2.19वीं, 2018 को इंडोनेशिया में बांडुंग में भारतीय और इंडोनेशियाई सेना के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास 'गरुड़ा शक्ति -2018' का 6 वां संस्करण शुरू हुआ। भारतीय और इंडोनेशियाई विशेष बल के बीच इस संयुक्त अभ्यास में दोनों सेनाओं के बीच बढ़ते हुए भरोसे और सहयोग पर प्रकाश डाला गया।

3.भारत 5 जून को मनाए जाने वाले वर्ष 2018 के विश्व पर्यावरण दिवस का मेजबान देश होगा। यह घोषणा संयुक्त राष्ट्र संघ के अवर-महानिदेशक तथा यूएन एन्वॉयरमेण्ट  के प्रमुख एरिक सोल्हेम  ने 19 फरवरी 2018 को की।

4.21 फरवरी 2018 को कनाडा-भारत व्यापार मंच की नई दिल्ली में दूसरी बैठक आयोजित की गयी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इस बैठक में भाग लिया। भारत-कनाडा व्यापार संघ और कनाडा-भारत व्यापार परिषद मुंबई में व्यापार सत्र का आयोजन करेंगे।

5.महिलाओं के प्रति नजरिये को लेकर बदलाव की ओर बढ़ रहे सऊदी अरब में पहली बार मार्च में फैशन वीक का आयोजन होगा |

6.इजराइली सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उदघाटन  7 मार्च को मिज़ोरम में किया जायेगा |


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i).किस देश के राष्ट्रपति ने हाल ही में 30 दिनों के लिए राष्ट्रीय आपातकाल को बढ़ाया ?
उत्तर- मालदीव |

ii).वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास 'गरुड़ा शक्ति -2018' का 6 वां संस्करण भारत और किस देश के मध्य शुरू हुआ ?
उत्तर- इंडोनेशिया |

iii).यूएन एन्वॉयरमेण्ट  द्वारा 19 फरवरी 2018 को की गई घोषणा के अनुसार कौन सा देश वर्ष 2018 के विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी  करेगा ?
उत्तर- भारत |

iv. किस शहर में दूसरा कनाडा-भारत व्यापर मंच आयोजित किया गया?
उत्तर- नई दिल्ली |

v). हाल ही में किस मुस्लिम बहुल देश में पहली बार महिला फैशन वीक आयोजित किया जाना निर्धारित हुआ ?
उत्तर- सऊदी अरब |

vi). इजराइली सहयोग से पूर्वोत्तर में पहले क्षेत्रीय कृषि केन्द्र का उद्घाटन 7 मार्च को कहां किया जायेगा?
उत्तर- मिजोरम |


बैंकिंग एवं वित्त
1.केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने 60,000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय शहरी आवास कोष (एनयूएचएफ) के गठन को मंजूरी दे दी है. यह कोष निर्माण सामग्री एवं प्रौद्योगिकी संवर्धन परिषद में होगा |

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज

i). केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने निम्नलिखित में से कितने करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय शहरी आवास कोष (एनयूएचएफ) के गठन को मंजूरी दे दी है?
उत्तर- 60,000 करोड़ |


खेल

1.भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल 21 फरवरी 2018 को सेंचुरियन में मेज़बान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में 64 रन देकर अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज़ बन गए.|

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i). भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल 21 फरवरी 2018 को सेंचुरियन में मेज़बान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे मैच में कितने रन देकर अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज़ बन गए?
उत्तर- 64 |






Advertisement