Daily Current Affairs - 1 March 2018 (Hindi)

Thursday, March 1, 2018

Daily Current Affairs - 1 March 2018 (Hindi)


1 March  Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.दिल्ली के कारोबारियों को सीलिंग से राहत दिलाने के लिए मास्टर प्लान-2021 में संशोधन की रूपरेखा लगभग तैयार हो गई है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की बोर्ड बैठक में मास्टर प्लान में संशोधन के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई।

2.कांचीपुरम मठ के 82 वर्षीय शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का 27 फरवरी 2018 को निधन हो गया। सरस्वती 69वें शंकराचार्य और कांची कमकोटि पीठ के पीठाधिपति थे। शंकराचार्य जयेन्द्र सरस्वती को साल 1954 में तत्कालीन शंकराचार्य चंद्रशेखर सरस्वती का उत्तराधिकारी घोषित किया गया था।

3.बिहार के उपमुख्यमंत्री एवं सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने विधानमंडल के दोनों सदनों में वर्ष 2018-19 का 1.76 लाख करोड़ का बजट पेश किया, जो पिछले बार की तुलना में अधिक है।

4.दूसरे भारत-कोरिया व्यापार सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार कारोबार का स्थिर माहौल बनाने, निर्णय लेने में मध्यस्थों की भूमिका को खत्म करने पर काम कर रही है। दूसरा भारत-कोरिया व्यापार सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है।

5.नागरिक उड्डयन मंत्री पी. अशोक गजपति राजू ने चंडीगढ़ में अपनी तरह के पहले एविएशन मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शुभारंभ किया है। यह भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की एक सीएसआर की पहल है।

6.सीबीएसई के नए नियम के तहत अब छात्रों को कुल मिलाकर 33% मार्क्स लाने होंगे और सबसे खास बात है कि इनमें इंटरनल असेसमेंट मार्क्स भी जोड़े जायेंगे |

7.भारत में बैंक धोखाधड़ी के सबसे बड़े मामले में आरोपी नीरव मोदी की अंतरराष्ट्रीय आभूषण कारोबार कंपनी फायरस्टार डायमंड ने अमेरिका में दिवालिया कानून के तहत संरक्षण का दावा किया है |

8. 14 स्वर्ण, 14 रजत और 11 काँस्य पदक जीतकर नॉर्वे 2018 के शीतकालीन ऑलम्पिक खेलों की पदक तालिका पर प्रथम स्थान पर रहा। इन खेलों का समापन 25 फरवरी 2018 को हुआ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).केंद्र सरकार ने किस राज्य के मास्टर प्लान 2021 में संशोधन की सिफारिश की ?
उत्तर- दिल्ली |

ii). हाल ही में किस 69वें शंकराचार्य का निधन फरवरी 28, 2018 को कांची पीठ में हो गया ?
उत्तर- शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती |

iii). हाल ही में किसनें सत्र 2018-19 बिहार बजट प्रस्तुत किया ?
उत्तर- सुशील कुमार मोदी |

iv).किसकी अध्यक्षता में दूसरा भारत-दक्षिण कोरिया बिज़नस समिट आयोजित किया गया ?
उत्तर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी |

v).भारत का पहला एविएशन मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर किस भारतीय शहर में आरम्भ  हुआ ?
उत्तर- चंडीगढ़ |

vi).सीबीएसई द्वारा हाल ही में जारी नियमों के अनुसार ओवरऑल कितना प्रतिशत अंक लाने पर 10वीं में उत्तीर्ण माना जायेगा ?
उत्तर- 33 प्रतिशत |

vii).नीरव मोदी ने न्यूयॉर्क में हाल ही में किस कम्पनी को दिवालिया घोषित किये जाने के लिए अर्जी दाखिल की ?
उत्तर- फायरस्टार डायमंड |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.भारत समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2018 में 86 देशों में से 47 वें स्थान पर है। वर्ष 2017 में 36 वी रैंक की तुलना में इस साल की रैंकिंग में 11 की गिरावट है।

2.बैठक में 1950 शांति और मैत्री संधि, व्यापार, पर्यावरण, सीमा और हाइड्रोपॉवर जैसी समस्याओं पर चर्चा हुई। ईपीजी के नेपाल समन्वयक डॉ भेख बहादुर थापा ने कहा कि बैठक में चर्चा किये गए मुद्दों पर एक सकारात्मक रिपोर्ट कुछ महीनों में जमा की जाएगी।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).समावेशी इंटरनेट सूचकांक 2018 पर में भारत किस स्थान पर है ?
उत्तर- 47 वें |

ii).नेपाल-भारत संबंधों पर विशिष्ट व्यक्ति समूह  की सातवीं बैठक कहाँ आयोजित हुई ?
उत्तर- काठमांडू |

बैंकिंग एवं वित्त
1.मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने हाल ही में वर्ष 2018 और 201 9 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि पूर्वानुमान का अनुमान लगाया है। इसमें, आर्थिक वृद्धि में सुधार के संकेतों के बीच, कैलेंडर वर्ष 2018 में भारत के लिए 7.6% और 201 9 में 7.5% के बीच जीडीपी वृद्धि का पूर्वानुमान रखा है।

2.भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक्सपोज़र सीमा के तहत एक्सचेंज ट्रेडेड कैनेसी डेरिवेटिव्स (ईटीसीडी) के निवासी और विदेशी पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (एफपीआई) को भारतीय रुपए में शामिल सभी मुद्रा जोड़े में $ 100 मिलियन तक कारोबार किया है।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i). मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2018 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर की भविष्यवाणी क्या है?
उत्तर- 7.6% |

ii).भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में मुद्रा व्युत्पन्न व्यापार सीमा को निवासियों और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए कितनी राशि तक बढ़ाया गया ?
उत्तर- 100 मिलियन |

खेल
1.कर्नाटक क्रिकेट टीम ने 27 फरवरी को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में 41 रनों के साथ सौराष्ट्र को हराकर 2018 विजय हजारे ट्राफी जीती है।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).किस राज्य क्रिकेट टीम ने 2018 विजय हजारे ट्रॉफी जीती ?
उत्तर- कर्नाटक |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

नियुक्ति
1.टेलीविजन पत्रकार राहुल महाजन को टेलीविजन चैनल राज्यसभा टीवी के नए संपादक-इन-चीफ के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान में वह प्रसार भारती में एक परामर्शदाता संपादक है।

2.ए के प्रधान को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्रुप चीफ रिस्क ऑफिसर (प्रमुख जोखिम अधिकारी) के रूप में नियुक्त किया गया है।

3.सुधीर त्रिपाठी ने राजबाला वर्मा की जगह ली है। राजबाला वर्मा 28 फरवरी 2018 को अपने पद से सेवानिवृत्त हुए। सुधीर त्रिपाठी एक 1985 बैच के आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी है।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i).टेलीविजन चैनल राज्यसभा टीवी के नए संपादक-इन-चीफ के तौर पर कौन नियुक्त किया गया है?
उत्तर- राहुल महाजन |

ii).पीएनबी समूह ने प्रमुख जोखिम अधिकारी के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- ए के प्रधान |

iii).झारखंड के मुख्य सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- सुधीर त्रिपाठी |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement