Daily Current Affairs - 2 April 2018 (Hindi)

Monday, April 2, 2018

Daily Current Affairs - 2 April 2018 (Hindi)


2 April Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.ओडिशा स्थापना दिवस 1 अप्रैल को मनाया जाता है। 1 अप्रैल 1936 को ओडिशा को स्वतंत्र प्रांत बनाया गया। स्वतंत्रता के बाद ओडिशा तथा इसके आसपास की रियासतों ने भारत सरकार को अपनी सत्ता सौंप दी।

2.एक अप्रैल से दिल्ली और एनसीआर के लोग साफ पेट्रोल-डीजल का प्रयोग करेंगे। सरकारी तेल कंपनियां रविवार से दिल्ली में अल्ट्रा क्लीन यूरो-6 ग्रेड डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति करेंगी।



3.ऐलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने 30 मार्च 2018 को अपने 10 नेक्स्ट जेनरेशन सैटेलाइट को इरिडियम कम्यूनिकेशन के लिए लॉन्च किया है। सभी सैटेलाइट सफलतापूर्वक ऑर्बिट में पहुंच चुके हैं।

4.गूगल ने 31 मार्च 2018 को डूडल बनाकर पहली भारतीय महिला डॉक्टर आनंदी गोपालराव जोशी को उनके 153वें जन्मदिन पर याद किया है।

5.मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री आरके दोरेन्द्र सिंह का जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज हास्पिटल में निधन हो गया है। वह 83 वर्ष के थे। वह 1974 से 1993 के बीच राज्य के चार बार मुख्यमंत्री रहे थे।

6.केन्द्रीय विद्युत मंत्रालय ने मार्च में अपने घरेलू विद्युतीकरण योजना 'सफ़हग्वाय' के शीघ्र कार्यान्वयन के लिए छह राज्यों - असम, बिहार, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में मानव शक्ति को प्रशिक्षित करने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के साथ साझेदारी की है।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में ओडिशा दिवस कब मनाया गया ?
उत्तर- एक अप्रैल |

ii).यूरो-VI श्रेणी के पेट्रोल और डीजल को पहली बार किस भारतीय शहर में प्रस्तुत किया गया ?
उत्तर- दिल्ली |

iii).हाल ही में किस रॉकेट की सहायता से  स्पेसएक्स नें 10 उपग्रहों को एक रियूजेबल रॉकेट से पृथ्वी की कक्षा में लॉन्च किया ?
उत्तर- फाल्कन 9 |

iv). हाल ही में गूगल नें डूडल बनाकर भारत की किस पहली महिला डॉक्टर का जन्मदिन मनाया ?
उत्तर- आनंदी गोपाल जोशी |

v). मणिपुर के किस पूर्व मुख्यमंत्री का हाल ही में निधन हो गया ?
उत्तर- आरके दोरेन्द्र सिंह |

vi).घरेलू अभियंत्रण योजना 'सुविधा' को समर्थन देने के लिए हाल ही में किस केंद्रीय मंत्रालय ने विद्युत मंत्रालय से समझौता किया ?
उत्तर- कौशल विकास एवं उद्यम मंत्रालय |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.अमेरिका से द्रवित प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप महाराष्ट्र में गेल के दाभोल टर्मिनल पर पहुंच गई। यह खेप मैरीलैंड में डोमिनियन एनर्जी कोव प्वाइंट प्रोजेक्ट और लुइजिएना में चेंनियर एनर्जी इंक के साथ अगले 20 वर्ष के लिए हुए गेल के 32 लाख डॉलर के सौदे का हिस्सा है।

2.वैज्ञानिकों ने शरीर में एक नई चयापचय प्रक्रिया की खोज की है जो सूजन को समाप्त कर सकती है। उन्होंने पाया कि 'आईटैकोनेट' जोकि ग्लूकोज से प्राप्त अणु है, मैक्रोफेजेस के लिए एक शक्तिशाली ऑफ-स्विच के रूप में कार्य करता है।

3.एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) आधारित सॉफ्टवेयर जो अंग्रेजी भाषा में किसी भी सामग्री को पढ़ने और समझने में मदद करता है |

4.गुंटूर की एक न्यूरो फिजिकल थेरेपिस्ट ने एक वेब / मोबाइल एप्लिकेशन डिज़ाइन किया है जो रोगियों को उनकी मूल भाषा में गृह व्यायाम कार्यक्रमों में सहायता करता है।

5.भारत और पाकिस्तान ने अपने राजनयिकों के साथ व्यवहार और राजनयिक परिसरों से जुड़े मुद्दों का आपसी रजामंदी से समाधान करने पर सहमति व्यक्त की है।

6. 30 मार्च 2018 को चीन ने अपने बेदोउ नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (बीडीएस) को मजबूत करने के लिए एकल रॉकेट के साथ दो उपग्रहों को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया ।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).अमेरिका से शेल गैस की पहली खेप भारत की किस टर्मिनल पर पहुंची ?
उत्तर- दाभोल टर्मिनल, गेल, महाराष्ट्र |

ii).मानव शरीर में खोजा गया नया मॉलिक्यूल 'आईटैकोनेट' कहाँ से प्राप्त होता है?
उत्तर- ग्लूकोज |

iii). भारतीय मूल के अमेरिकी उद्यमी वेंकट श्रीनिवासन नें एआई आधारित किस सॉफ्टवेयर के माध्यम से अंग्रेजी भाषा में किसी भी सामग्री को पढ़ने और समझने में मदद करता है ?
उत्तर- इंग्लिश हेल्पर |

iv).एक वेब मोबाइल एप्लिकेशन डिजाइन करने के लिए यू.एस. में नेशनल जियोग्राफिक चेजिंग चैलेंज किसनें जीता ?
उत्तर- डॉ आशा जे गुम्मदी |

v). भारत और पाकिस्तान ने राजनयिकों को उत्पीड़न से बचाने के लिए किस वर्ष की आचार संहिता पर हस्ताक्षर हुए  ?
उत्तर-  1992 |

vi). अमेरिकी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम के समान ही किस देश ने बेदोउ नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम को विकसित करनें की घोषणा की ?
उत्तर- चीन |

खेल
1. 31 मार्च 2018 को अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस ने लात्विया की येलेना ओस्तापेंको को 7-6 (7/5) 6-1 से हराकर मियामी ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीत लिया है।

2.भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को तेलंगाना खेल पत्रकार संघ के सालाना पुरस्कार समारोह में वर्ष 2017 की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया जबकि बैडमिटन स्टार किदाम्बी श्रीकांत और पी वी सिधू को सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला खिलाड़ी चुना गया।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस टेनिस खिलाड़ी ने मियामी ओपन 2018 का ख़िताब जीता ?
उत्तर- स्लोएन स्टीफंस |

ii).तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड्स 2017 में वर्ष के खिलाड़ी के रूप में किसे चयनित किया गया ?
उत्तर- मिताली राज |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

नियुक्ति
1.केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय में संयुक्त सचिव (अकादमी) एम एल श्रीवास्तव को ललित कला अकादमी का अस्थायी अध्यक्ष (प्रोटेम चेयरमैन) नियुक्त किया गया है।

2.मलयालम फिल्म उद्योग में सबसे लोकप्रिय दिग्गजों में से एक श्रीकुमारन थम्पी को प्रतिष्ठित जे सी डैनियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i).ललित कला अकादमी के प्रोटेम के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- एम एल श्रीवास्तव |

ii).केरल के जे सी डैनियल पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया ?
उत्तर- श्रीकुमारन थम्पी |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement