एयर होस्टेस कैसे बने - जाने पूरी जानकारी - Sarkari Naukri Career

Wednesday, January 10, 2018

एयर होस्टेस कैसे बने - जाने पूरी जानकारी

एयर होस्टेस  कैसे बने - जाने पूरी जानकारी
एयर होस्टेस भारत में उच्च प्रोफ़ाइल जॉब्स में से एक है,इस जॉब में आपको न केवल अच्छा वेतन प्राप्त होता है | इस जॉब में  आप विश्व के विभिन्न लोगों से मिलते हैं, और आपको अनेक प्रसिद्ध हस्तियों से मिलने का अवसर प्राप्त होता है | एयर होस्टेस नौकरी एक आसान काम के रूप में है, लेकिन विमान में कई जिम्मेदारियां हैं और यह आसान काम नहीं है।

उसे हर यात्री को बधाई देना, सुरक्षा के साथ समन्वय करना, हवाई यात्रियों को आराम से यात्रा करना, अपनी सीट निपटान के दौरान यात्री को मार्गदर्शन करना पड़ता है । एयर होस्टेस जॉब्स प्राप्त करने हेतु लड़कियों को किस प्रकार तैयारी करनी होगी ? इसके बारे में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |


एयर होस्टेस बननें हेतु योग्यता 
एयर होस्टेस कोर्स करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 है | यदि आप पीजी एयर होस्टेस पाठ्यक्रमों के लिए जा रहे हैं तो न्यूनतम योग्यता स्नातक होना आवश्यक है । जबकि ऐसी अनेक संस्थाए हैं, जो सिर्फ 10 वें उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए एक पाठ्यक्रम प्रदान कर रहे हैं, लेकिन आपको उनसे जुड़ना नहीं चाहिए क्योंकि आपके 12 को पूरा करने के पश्चात इसमें सम्मिलित होना बेहतर है ।

इसके अतिरिक्त आपको हिंदी, अंग्रेजी और किसी अन्य भाषा का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है | आयु सीमा 17 वर्ष और 26 वर्ष के अन्दर होना चाहिए और आवश्यक न्यूनतम ऊंचाई 5.2 "या 157 सेमी होनी चाहिए । अभ्यर्थी का वजन उसकी ऊँचाई के अनुपात में होना चाहिए । त्वचा का रंग साफ होना चाहिए ।

शारीरिक फिट और आकर्षक काया जैसे भौतिक मानकों एयर होस्टेस नौकरियों को भी चिकित्सा मानकों की आवश्यकता होती है | अभ्यर्थी को मानसिक बीमारी नहीं होनी  चाहिए । आँख की दृष्टि 6/6 होनी चाहिए | यदि आप चाहें तो होटल मैनेजमेंट की ट्रेनिंग के पश्चात भी इस क्षेत्र में कदम रख सकती हैं ।


एयर होस्टेस की भर्ती के लिए परीक्षा
प्रत्येक एयरलाइन कंपनी एयर होस्टेस की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है । आमतौर पर एक संपूर्ण चयन प्रक्रिया को 3 चरणों में विभाजित किया जा सकता है ।

1.लिखित परीक्षा: लिखित परीक्षा में आपकी योग्यता और तर्क का परीक्षण किया जाता है । परीक्षा पैटर्न अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के समान है, जहां वे कई प्रकार के प्रश्न पूछते हैं ,इसलिए लिखित परीक्षा को स्पष्ट करने के लिए आप तैयार कर सकते हैं जैसे अभ्यर्थी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार हैं ।

2.ग्रुप डिस्कशन या जीडी: द्वितीय चरण समूह चर्चा है, जहां आपको मन की आपकी उपस्थिति, संचार कौशल, टीम के काम, नेतृत्व की गुणवत्ता, आपके दृष्टिकोण आदि के लिए परीक्षण किया जाएगा। इसलिए, आप समूह चर्चा के लिए अच्छी तरह तैयार रहना चाहिए ।

3.साक्षात्कार: एक साक्षात्कार पर तीसरा और अंतिम दौर एक है । यहाँ कंपनी निर्णय समग्र व्यक्तित्व के आधार पर करती है, यदि चयनित हो जाते है, तो कंपनी आपको अगले छह महीनों तक प्रशिक्षित करेगी ।


एयर होस्टेस वेतन
आइये अब आपको बताते हैं एयर होस्टेज के वेतन और सैलरी के बारे में, एयर होस्टेस का वेतन उस एयरलाइन कंपनी पर निर्भर करता है ,जिसमें वह जॉब कर रहे है |  आम तौर पर कंपनी एयर होस्टेस को 20,000 और 80,000 रुपये के बीच कुछ भी भुगतान करती है। घरेलू एयरलाइनों को 16,000 रुपये से 25,000 रुपये का भुगतान किया जाता है और अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस अनुभव के आधार पर 80,000 रुपये तक का भुगतान कर सकता है।

हालांकि, कुछ अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनर अपने सीनियर एयर होस्टेस के लिए 100,000 से 200,000 रुपये प्रति माह भुगतान करते हैं । इसके अतिरिक्त कंपनियां मेडिकल बीमा, सेवानिवृत्ति योजना और उड़ान टिकटों पर छूट जैसे अतिरिक्त भत्ते भी प्रदान करती हैं ।


भारत के प्रमुख एयर होस्टेस ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट
1.एयर होस्टेस एकेडमी ।
2.फ्रेंकफिन इंस्टीटयूट ऑफ एयर होस्टेस ट्रेनिंग ।
3.ऑल इंडिया इंस्टीटयूट ऑफ एरोनॉटिक्स, देहरादून।
4.किंगफिशर ट्रेनिंग एकेडमी, मुम्बई।
5.राजीव गांधी मेमोरियल कॉलेज ऑफ एरोनॉटिक्स, जयपुर।
6.लिववेल एकेडमी, मुम्बई।
7.पेसिफिक एयरवेज, नई दिल्ली।
8.इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ एविएशन मैनेजमेंट, तमिलनाडु।
9.फलाइंग कैट्स, चेन्नई।
10.एसआईएसआई, हैदराबाद।
11.फ्री बर्ड एविएशन एंड मैनेजमेंट सर्विसेज, केरल।


एयर होस्टेस के लिये कुछ सर्टिफिकेट कोर्स
1.Air Hostess training.
2.Cabin Crew/Flight Attendant.
3.Flight Purser (certification).
4.Aviation Management and Hospitality.
5.Aviation Customer Service.
6.Airlines Hospitality (certification).
7.Hospitality and Air travel Management.
8.Airline Passenger Service.


एयर होस्टेस के लिये कुछ डिप्लोमा कोर्स
1.Diploma in Air Hostess training.
2.Diploma in Cabin Crew/Flight Attendant training.
3.Diploma in Aviation and Hospitality Management.
4.Diploma in Aviation Customer Care.
5.Diploma in Hospitality and Travel Management.
6.PG Diploma in International Airline and Travel Management.
7.Diploma in Travel, Hospitality and Tourism Management.


एयर होस्टेस के लिये कुछ डिग्री कोर्स
1.Sc. in Air Hostess training.
2.Sc. Aviation.
3.Bachelor of Hospitality and Travel Management.
4.Bachelor of Travel and Tourism Management.
5.Degree in International Airline and Travel Management.


संभावनाएं
 इस क्षेत्र में आप डोमेस्टिक ,इंटरनेशनल व निजी एयरलाइंस में बतौर एयरहोस्टेस जॉब कर सकती हैं । एक एयर होस्टेस का करियर लगभग 8 से 10 वर्ष का होता है, इसके पश्चात आप प्रोमोट होकर बतौर सीनियर फलाइट अटेंडेंट या हेड अटेंडेड के रूप में काम कर सकती हैं । आप चाहें तो बाद में बतौर ग्राउंड एयरहोस्टेस, चेक एयरहोस्टेस या फिर मैनेजमेंट लेवल पर भी काम कर सकती हैं ।

मित्रों, यहाँ आपको हमनें एयर होस्टेस बननें के बारे में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का इंतजार है |

हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |


Advertisement


Advertisement