प्रधान मंत्री को पत्र कैसे लिखे - क्या आप जानते हैं

Tuesday, January 23, 2018

प्रधान मंत्री को पत्र कैसे लिखे - क्या आप जानते हैं

प्रधान मंत्री को पत्र कैसे लिखे
पत्र लिखना एक कला है ,जिसमें आप अपने विचारों को सही स्वरूप में कागज पर लिखते है | किसी भी देश का प्रधानमंत्री एक अहम् व्यक्ति होता है । प्रधानमंत्री जी से लाखों लोग मिलना चाहते हैं ,और अपनी बात कहना चाहते है ,परन्तु  प्रत्येक व्यक्ति प्रधानमंत्री जी से नहीं मिल सकता । 

आजकल के इंटरनेट पर भी लाखों लोग उन्हें फ़ॉलो करते हैं । प्रधानमंत्री जी से अपनी शिकायत, सुझाव, अभिवादन, शुभकामनाएं आदि के सम्बन्ध में प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखना चाहते है ,तो इसके लिए ऑनलाइन माध्यम का प्रयोग कर सकते है, यदि आप अपना पत्र प्रधानमंत्री जी के समक्ष प्रस्तुत करना चाहते है , तो आप  प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखेंगे ? इसके बारे में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहें है |


प्रधान मंत्री जी को पत्र:
प्रधानमंत्री जी तक अपनी बात पत्र के माध्यम से पंहुचा सकते है | प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखनें के पश्चात पत्र पर एड्रेस डालना पड़ता है ,और पोस्ट के माध्यम से आपकी बात प्रधानमंत्री जी तक आसानी से पहुच जाएगी ,परन्तु पत्र में स्वयं का पता और मोबाइल नंबर डालना आवश्यक है ,ताकि भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर आपसे संपर्क किया जा सके |

प्रधान मंत्री जी के कार्यालय का पता
प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक,रायसीना हिल,
नई दिल्ली 110011, भारत |


इंटरनेट के माध्यम से प्रधानमंत्री जी से संपर्क 
1.आप इंटरनेट के माध्यम से प्रधानमंत्री जी से संपर्क कर सकते हैं । इंटरनेट के माध्यम से आप प्रधानमंत्री जी की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmindia.gov.in पर जाकर प्रधानमंत्री जी तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं । वेबसाइट पर आपको अपने मन की बात का एक ऑप्शन दिया गया है , जिसके द्वारा आप प्रधानमंत्री जी को अपनी बात या शिकायत लिख कर सबमिट कर सकते है ।


2.यदि आप प्रधानमंत्री जी को ऑनलाइन शिकायत करना चाहते हैं ,तो आप https://pgportal.gov.in/ पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं ,और वहां पर पहुंचकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं ।

3.शिकायत करने हेतु सर्वप्रथम आपको अपने बारे में जानकारी देना होगा ,उसके पश्चात आप जो भी समस्या या शिकायत प्रधानमंत्री जी से करना चाहते हैं, उसको लिखना होगा ,और  सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना होगा । इस तरह आपकी शिकायत सीधे प्रधानमंत्री जी तक पहुंच जाएगी ।


कॉल या फैक्स मशीन के माध्यम से
आप प्रधानमंत्री जी को कॉल करके शिकायत कर सकते हैं ,इसके लिए आपको प्रधानमंत्री जी के कार्यालय के फोन नंबर पर कॉल करना होगा ,और अपनी शिकायत अंकित करनी होगी ,और दूसरा माध्यम फैक्स मशीन है ,जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री जी से शिकायत कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री जी का फ़ोन न०(ऑफिस ) : +91-11-23012312

प्रधानमंत्री जी का फैक्स न०: +91-11-23019545, 2301685

ऐप के माध्यम से प्रधानमंत्री जी से संपर्क
प्रधानमंत्री जी से अपनी बात कहने के लिए आप मोबाइल ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं । प्रधानमंत्री जी ने देश के नागरिकों से अपने मन की बात करने के लिए मोबाइल एप्प लॉन्च किया है । इस मोबाइल ऐप के माध्यम से आप अपनी किसी भी प्रकार की समस्या , शिकायत और सुझाव प्रधानमंत्री जी को दे सकते हैं ।






सोशल मीडिया पर कैसे करें
आप सोशल मीडिया के मध्यम से अपनी बात प्रधानमंत्री जी तक पंहुचा सकते है । सोशल मीडिया के माध्यम से किसी से संपर्क करने का प्लेटफार्म विकसित हो चुका है | आप  प्रधानमंत्री जी से फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी बात कह  सकते हैं ।

Twitter: https://twitter.com/narendramodi

Facebook: www.facebook.com/narendramodi

Youtube:  youtube.com/user/narendramodi

Google Plus: plus.google.com/+NarendraModi

शिकायत सम्बंधित जानकारी
प्रधानमंत्री जी के पास प्रतिदिन लगभग हजारों पत्र आते रहते हैं । ऐसी सभी शिकायत पत्रों को कार्यालय के पब्लिक विंग द्वारा सम्बंधित मंत्रालय , विभागों या राज्य सरकारों को प्रेषित कर दिया जाता है । प्रत्येक पत्र पर शिकायत पंजीकरण संख्या अंकित कर दी जाती है , जिसे संबंधित विभाग या मंत्रालय या राज्य सरकार को स्थानांतरित किया जाता है । इसके साथ ही पत्र की एक प्रति याचिकाकर्ता को भेजी जाती है | 

पब्लिक विंग याचिकाओं के पंजीकरण प्रसंस्करण के समय पंजीकरण संख्या ईमेल और एसएम्एस  के माध्यम से आवेदकों को भेज दी जाती है । आवेदनकर्ता कभी भी अपनी शिकायत की स्थिति को विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://pgportal.gov.in/ViewStatus.aspx पर जाकर अपनी पंजीकरण संख्या डाल कर देख सकते हैं ।


प्रधानमंत्री जी को लिखे पत्रों के विषय में यदि आपको किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना हो तो ,आप 01123 38 6447 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय में आवेदन किए गए सभी पत्रों के निवारण का कार्य पूर्ण रूप से कंप्यूटरीकृत कर दिया गया है , इसलिए किसी भी प्रकार की फाइल नोटिंग जारी नहीं की जाती है ।

मित्रों,यहाँ हमनें आपको प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखनें के बारें में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही रोचक न्यूज़ को जानने के लिए हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |



Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box