-->

Jan 5, 2018

अब आएगा 10 रूपये का भी नया नोट - आप भी जाने कैसा है

अब आएगा 10 रूपये का भी नया नोट - आप भी जाने कैसा है 
8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का फैसला लिया था । इस फैसले के बाद 9 नवंबर 2016 से ही 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए थे ,जो कि उस वक्त बाजार में प्रचलित कुल करेंसी का 86 फीसद हिस्सा थे । 

हालांकि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इसके कुछ दिन पश्चात  2000 और 500 रुपए के नए नोट जारी कर दिए थे । हाल ही में आरबीआई ने 10 रुपए का नया नोट जारी करने जा रहा है ,इस दस रुपये के नोट में क्या नया होगा ? इसके बारें में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |


अब आयेगा 10 रुपये का नया नोट
50 और 500 रुपये के नोट में बदलाव करने के पश्चात ,रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अब  10 रुपये के नए नोट लाने वाला है । इससे पूर्व  पिछले साल नोटबंदी के बाद आरबीआई ने 200 और 2000 रुपये के नए नोट भी जारी किए थे ,और भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 10 रुपए का नया नोट जारी करने जा रहा है । महात्मा गांधी सीरीज वाले ये नए नोट चॉकलेट ब्राउन कलर में होंगे । 


नए नोट में कोणार्क के सूर्य मंदिर की तस्वीर छपी होगी । एक जानकार सूत्र के अनुसार आरबीआई  इस नए नोट के एक बिलियन पीस अर्थात 100 करोड़ नोट छपाई हो चुकी है । इस नोट के डिजायन में  थोड़ा बदलाव किया गया  है । दस रुपए के पुराने नोट की आखिरी बार छपाई वर्ष  2005 में हुई थी । 


पिछले वर्ष अगस्त माह में आरबीआई ने महात्मा गांधी सीरीज वाले 200 और 50 रुपए के नए नोटों को जारी किया था । छोटे मूल्यवर्ग के इस नोट को फिर से जारी किए जाने के पीछे का सरकार का मकसद यह है कि ,वह  नकली नोटों को चलन से बाहर करना चाहती है ।


पचास ,बीस और एक रुपया भी छपेगा
हाल ही में 200 व 20 रुपये के नोट की छपाई बीएनपी में शुरू हो चुकी हैं , इसके पश्चात 50, 10 व एक रुपये के नोट की छपाई की भी तैयारी पूर्ण रूप से कर ली गई है ,सिर्फ आदेश का इंतजार किया जा रहा है | आदेश मिलते ही इन नोटों की छपाई प्रारंभ कर दी  जाएगी । दस माह से बीएनपी में सेवा दे रहे सेना के 220 जवान 30 सितंबर को लौट सकते हैं । वर्ष 2018 में बीएनपी को 400 करोड़  नोट छापने का टारगेट मिला है । इसके बाद अब 31 मार्च 2018 तक 200 के नोट का नया टारगेट दिया गया है ।


मित्रों,यहाँ आपको हमनें अतिशीघ्र आने वाले दस रुपये के नोट के बारे में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रह है तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया का इंतजार है |


ऐसे ही रोचक न्यूज़ को जानने के लिए हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |



Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box