Tuesday, March 6, 2018

UGC NET 2018: आज से शुरू हो रहें हैं ऑनलाइन आवदेन आप भी जान ले

UGC NET 2018: आज से शुरू हो रहें हैं ऑनलाइन आवदेन
सीबीएसई  की ओर से असिस्टेंस प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप के लिए आयोजित होने वाली यूजीसी नेट 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 मार्च 2018 से  प्रारंभ हो चुकी है, आवेदन करने वाले छात्र विभाग की वेबसाइट cbse.net.in के माध्मय से आवेदन कर सकते है, आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल तथा 6 अप्रैल तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारें में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहें है | 


नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
यूजीसी नेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 मार्च से प्रारंभ हो चुके है, अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2018 है, सीबीएसई  द्वारा परीक्षा का आयोजन 08 जुलाई 2018 को किया जायेगा, आवेदन शुल्क जमा करनें की अंतिम तिथि 6 अप्रैल हैं, इसके बाद सीबीएसई की ओर से 25 अप्रैल से एक मई तक आवेदन में त्रुटि सुधारने का अवसर  दिया जाएगा । इस बार परीक्षा का आयोजन 91 चयनित शहरों में 84 विषयों में किया जाएगा ।

ऑनलाइन आवेदन हेतु महत्वपूर्ण बातें
1.सीबीएसई नेट की वेबसाइट cbsenet.nic.in पर जाएं |

2.ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अपने स्कैन पासपोर्ट साइज फोटो अपने पास रखें, तथा फोटो फॉरमेट जेपीजी में होना आवश्यक है,  फोटो का आकर 4kb से 40 kb के मध्य होना चाहिए ।

3.स्कैन किए गए हस्ताक्षर जेपीजी फॉर्मेट में होने चाहिए, इसका आकर  4kb से 30 kb के मध्य  होना चाहिए ।

4.सभी विवरण भरने के बाद क्रेडिट या डेबिट कार्ड से परीक्षा शुल्क का भुगतान किया जा सकता है ।

5.परीक्षा समय में अभ्यर्थी ऑनलाइन एप्लीकेशन का प्रिंट आउट और फोटो आईड़ी कार्ड ले जाना आवश्यक है।


परीक्षा पैटर्न में परिवर्तन
इस वर्ष आयोजित होने वाली परीक्षा में  तीन पेपर के स्थान पर दो  पेपर होंगे, पहला पेपर जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट होगा और दूसरे पेपर अभ्यर्थी  द्वारा चयन किये गये विषय पर होगा,  जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट में दो नंबर के प्रश्नों की संख्या 50 होगी, और दुसरे पेपर में दो नंबर के प्रश्नों की संख्या 100 होगी ।

आयु सीमा में परिवर्तन
जेआरएफ के लिए आयु सीमा में वृद्धि की गई है, सीबीएसई  ने जूनियर रिसर्च फेलॉशिप के अभ्यर्थियों की आयु सीमा को बढ़ा कर 28 वर्ष से  30 वर्ष कर दी है, जबकि ट्रांसजेंडर श्रेणियों और महिला अभ्यर्थियों के लिए के लिए 5 साल की छूट का प्रावधान है ।


शैक्षिक योग्यता
आवेदन करनें वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यताप्राप्त संस्थान से मास्टर या इसके समकक्ष किसी डिग्री में 55 प्रतिशत अंको से उत्तीर्ण होना आवश्यक है, जबकि एससी, एसटी और पीडब्लूडी अभ्यर्थी को अंकी में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है, ऐसे अभ्यर्थी  50 प्रतिशत anko ke  के साथ नेट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, मास्टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में पढ़ रहे अभ्यर्थी  इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं ।


महत्वपूर्ण तिथियाँ 
आवेदन प्रक्रिया आरंभ होने की तिथि 6 मार्च 2018
आवेदन की अंतिम तिथि 5 अप्रैल 2018
फीस जमा करने की अंतिम तिथि  6 अप्रैल 2018
परीक्षा की तिथि  8 जुलाई 2018

यहाँ आपको हमनें यूजीसी नेट 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ होनें के बारें में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही जानकारी जानने के लिए हमारें पोर्टल पर आप डेली विजिट करके इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें, तथा sarkarinaukricareer.in पोर्टल को सब्सक्राइब करें |





Advertisement


Advertisement