Monday, April 23, 2018

Daily Current Affairs - 23 April 2018 (Hindi)

23 April Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू नें गुवाहटी में 18 अप्रैल 2018 को असम सरकार के अटल अमृत अभियान के कैशलेस मोड को लांच किया, अटल अमृत अभियान के अंतर्गत राज्य में 6 बड़ी बीमारियों से ग्रस्त परिवार के सदस्यों को 2 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ।

2.केंद्र सरकार नें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में एक रक्षा योजना समिति का गठन किया, चीन और पाकिस्तान की ओर से उत्पन्न सुरक्षा चुनौतियों से निपटने और सेना के लिए व्यापक योजना व रणनीति बनाना, इस समिति का मुख्य उद्देश्य होगा ।

3.फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, एचपी, एआरएम, सिस्को और ऑरेकल सहित 34 वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनियों ने साइबर सिक्योरिटी टेक एकॉर्ड पर साइबर सिक्योरिटी मुद्दों को लेकर एक साथ काम करने हेतु हस्ताक्षर किए हैं ।

4.भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) को शासन का अंग बताते हुए विधि आयोग नें 18 अप्रैल को सिफारिश की कि क्रिकेट बोर्ड को सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के दायरे में लाया जाना चाहिए ।
5.एशिया के अमीरों की लिस्ट में शामिल कारोबारी मुकेश अंबानी को फॉर्च्यून की 50 मशहूर हस्तियों की लिस्ट में 24वां स्थान मिला है |

6.मध्य प्रदेश को सर्वाधिक फिल्मो फ्रेंडली राज्य  पुरस्कार के लिए विजेता घोषित किया गया, पुरस्कारर की घोषणा ज्यूोरी के अध्यंक्ष रमेश सिप्पीय द्वारा की गई |


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i).उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू नें किस राज्य में अटल-अमृत अभियान का कैशलेस मोड लॉन्च किया ?
उत्तर- गुवाहटी |

ii).केंद्र सरकार नें किसकी अध्यक्षता में एक रक्षा योजना समिति का गठन किया ?
उत्तर- अजीत डोभाल |

iii).साइबर सिक्योरिटी टेक एकॉर्ड पर कितनी तकनीकी कंपनियों नें हस्ताक्षर किये ?
उत्तर- 34 |

iv).विधि आयोग द्वारा आरटीआई अधिनियम के अंतर्गत किस प्रशासनिक निकाय को सम्मिलित किये जाने की सिफारिश की  ?
उत्तर- भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड |

v). हाल ही में किस राज्य को सर्वाधिक फिल्मन अनुकूल राज्य पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया ?
उत्तर- मध्य प्रदेश |

vi).फॉर्च्यून की वर्ल्ड्स ग्रेटेस्ट लीडर्स ऑफ 2018 सूची में मुकेश अंबानी को किस स्थान पर रखा गया ?
उत्तर-  24वें |



अन्तराष्ट्रीय

1.कतर नें मालिकों द्वारा स्वामित्व और संपत्तियों के उपयोग को विनियमित करने पर एक मसौदे कानून की मंजूरी की घोषणा की है। मसौदा कानून नियम है, कि गैर-कतर के पास विशिष्ट स्थितियों के तहत संपत्तियों का स्वामित्व और उपयोग हो सकता है ।

2.सोशल मीडिया विशाल फेसबुक ने घोषणा की है, कि यह यूरोपीय संघ के नियमों के अनुपालन में नए गोपनीयता अनुभवों को आगे बढ़ाएगा ।

3.वर्ष 2018 ग्लोबल मलेरिया सम्मेलन, 18 अप्रैल को यूनाइटेड किंगडम के लंदन में 25 वें कॉमनवेल्थ प्रमुखों (यूनाइटेड किंगडम) के साथ आयोजित किया गया था, जिसमें एक समय में मलेरिया को मारने के लिए खेल-बदलते प्रतिबद्धताओं को बनाने के लिए रोक दिया गया था ।

4.रूस और चीन से बढ़ते खतरे के मद्देनजर अमेरिका ने भी हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने की कवायद शुरू कर दी है। मौजूदा दौर में अमेरिका के रूस के साथ संबंध बेहद निचले स्‍तर पर आ चुके हैं ।

5.विदेश मंत्री स्वराज 21 अप्रैल को चीन के चार दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगी। अगले दिन वह चीनी विदेश मंत्री वांग ई के साथ द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण वार्ता करेंगी। साल भर पहले के डोकलाम विवाद के बाद इस उच्च स्तरीय वार्ता को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है ।


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i).किस खाड़ी राष्ट्र नें विदेशियों द्वारा संपत्ति स्वामित्व पर एक मसौदा कानून को स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- क़तर |

ii).कौन सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को नए गोपनीयता विकल्प पेश करेगा?
उत्तर- फेसबुक |

iii).हाल ही में 2018 ग्लोबल मलेरिया शिखर सम्मेलन का आयोजन किस देश में किये जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- यूनाइटेड किंगडम |

iv).हाल ही में किस देश नें रूस और चीन से बढ़ते खतरे को देखते हुए हाइपरसोनिक मिसाइल का निर्माण करनें की प्रक्रिया शुरू की ?
उत्तर- अमेरिका |

v).भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 21 अप्रैल को किस देश में चार दिवसीय यात्रा पर जाने की घोषणा की ?
उत्तर- चीन |



बैंकिंग एवं वित्त

1.नकद संकट को कम करने के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) नें जमाकर्ताओं को व्यापारियों के साथ उपलब्ध अपने प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) उपकरणों से नकदी वापस लेने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। 
बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज

i). किस बैंक नें जमाकर्ताओं को अपने पॉइंट ऑफ सेल  उपकरणों से नकद निकालने की अनुमति प्रदान की ?
उत्तर- एसबीआई |



खेल
1.गंभीर नें आइपीएल में दो बार कोलकाता नाइटराइडर्स को चैंपियन बनाया है, परन्तु  उनके नेतृत्व में दिल्ली कुछ खास नहीं कर पा रही है, और अपने पिछले चार मैचों में केवल एक ही जीत सकी है ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i). हाल ही में किस खिलाडी को आइपीएल में  कोलकाता नाइटराइडर्स को चैंपियन बनाया गया ?
उत्तर- गौतम गंभीर |



Advertisement


Advertisement