Saturday, April 28, 2018

Daily Current Affairs - 28 April 2018 (Hindi)


28 April Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) नें  26 अप्रैल 2018 को अखिल भारतीय आधार पर तरल क्लोरीन के लिए मैसर्स गुजरात अल्कोलीज़ एंड कैमिकल्स लिमिटेड को पहला लाइसेंस प्रदान किया  |

2.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने वर्ष 2018-19 के लिए कच्चे जूट के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि करने की अपनी स्वीकृति दे दी |

3.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नें जनजातीय मामलों के मंत्रालय की वान धन योजना शुरू की है, और मूल्यवर्धन के माध्यम से आदिवासी आय बढ़ाने में मदद के लिए प्रयास किया है ।

4. 26 अप्रैल, 2018 को मेघालय की राज्य सरकार नें राज्य में सुधार घरों के आधुनिकीकरण के लिए अपनी पहल के एक हिस्से के रूप में अपने कैदियों के बारे में जानकारी को एकीकृत करने के लिए शिलांग जिला जेल में एक सॉफ्टवेयर स्थापित किया।

5.वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) 26 अप्रैल, 2018 को पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए शीर्ष अनुसंधान और विकास संगठन होने के लिए राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार, 2018 से सम्मानित किया गया था ।

6.वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद  12,000 से अधिक वैज्ञानिकों और वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मियों के सामूहिक कर्मचारियों के साथ पूरे देश में 38 प्रयोगशालाओं और 39 फील्ड स्टेशन चलाता है ।

Read: साथ में कर सकेंगे अब IAS-PCS की तैयारी

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).किस संस्था नें अखिल भारतीय आघार पर तरल क्लोरीन के लिए पहला लाइसेंस प्रदान किया ?
उत्तर- भारतीय मानक ब्यूरो |

ii).कैबिनेट नें किस उत्पाद के लिए 2018-19 सत्र के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि करने की अपनी स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- कच्चे जूट |

iii).भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नें जनजातीय आय बढ़ाने के उद्देश्य से किस योजना का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- वान धन योजना |

iv). हाल ही में किस राज्य सरकार नें अपनी जेलों में ई-जेल प्रणाली सुविधा स्थापित की ?
उत्तर- मेघालय |

v). वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद नें पेटेंट और व्यावसायीकरण के लिए किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
उत्तर- राष्ट्रीय बौद्धिक संपदा पुरस्कार |

vi).वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद कितनें वैज्ञानिको और तकनीकी कर्मियों के सामूहिक कर्मचारियों के साथ पूरे देश में 38 प्रयोगशालाओं और 39 फील्ड स्टेशनों का संचालन किया जाता है ?
उत्तर- 12,000 से अधिक वैज्ञानिक |

Read: UPPCS 2018 नोटीफिकेसन बड़े बदलाव के साथ संभवतः मई में

अन्तराष्ट्रीय
1.पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा असिफ को कोर्ट ने अयोग्य घोषित कर दिया है. इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ  की याचिका पर सुनवाई करते हुए ख्वाजा आसिफ को अयोग्य ठहराया है.

2.भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच पहली बार अनौपचारिक बैठक 27 अप्रैल, 2018 को वुहान के हुबेई प्रांतीय संग्रहालय में शुरू हुई |

3.एक ऐतिहासिक पहले, उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग यून ने सीमा पार कर दी जो दक्षिण कोरिया में प्रवेश करने के लिए डेमिटिटराइज्ड जोन (डीएमजेड) में दो कोरियाई को अलग करता है, जो दक्षिण कोरियाई क्षेत्र में कदम रखने वाला पहला उत्तरी कोरियाई नेता बन गये |

4.म्यांमार के सेंट्रल बैंक नें  27 अप्रैल, 2018 को घोषणा की कि उच्च मांग को पूरा करने के लिए नए डिजाइन के साथ क्वार्टर टिकल गोल्ड सिक्कों का परिचय मिलेगा। देर से राष्ट्रीय नायक और आधुनिक म्यांमार जनरल आंग सैन के राष्ट्र के पिता का चित्र नए सिक्का पर उत्कीर्ण है।

5.ट्रम्प प्रशासन ने 27 अप्रैल, 2018 को घोषणा की कि यह अस्थायी सुरक्षा स्थिति (टीपीएस) को समाप्त कर रहा है, जिसे संयुक्त राज्य ने नेपाली लोगों को दिया था।

Read: फिजियोथेरेपी डिग्री कोर्सों में योग डिप्लोमा धारी छात्रों के लिए नया नियम 

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).पाकिस्तान के विदेश मंत्री का क्या नाम है, जिसे हाल ही में कोर्ट द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया गया ?
उत्तर- ख्वाजा असिफ |

ii). 27 अप्रैल 2018  को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नें किस देश के राष्ट्रपति के साथ पहला अनौपचारिक शिखर सम्मेलन आयोजित किया ?
उत्तर- वुहान |

iii).उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग यून नें  ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के लिए पहली बार किस देश की सीमा को क्रास किया ?
उत्तर- दक्षिण कोरिया |

iv).हाल ही में किस देश नें नए सिक्के चलन में प्रारंभ किए ?
उत्तर- म्यांमार |

v).ट्रम्प प्रशासन नें किस देश से संबंधित लोगों की अस्थायी सुरक्षा स्थिति को समाप्त कर दिया ?
उत्तर- नेपाल |

Read: CBSE छात्रों को अब होमवर्क नहीं मिलेगा 

बैंकिंग एवं वित्त
1.वित्त मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, अगस्त 2017 और मार्च 2018 के बीच की अवधि में जीएसटी के तहत एकत्रित कुल राजस्व 7 लाख 1 9 हजार करोड़ रुपये रहा है ।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).वित्त मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सरकार नें 2017-18 के दौरान माल और सेवा कर से कितनी राशि  एकत्र हुई ?
उत्तर- 7 लाख 1 9 हजार करोड़ रुपये |

Read: यूपी में इंटर कॉलेजों में होंगी 1500 से अधिक भर्तियां

खेल
1.अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद नें  26 अप्रैल 2018 को अपने सभी 104 सदस्य देशों को टी-20 का अंतर्राष्ट्रीय दर्जा देने का ऐलान कर दिया |

2.चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बुधवार को आईपीएल-11 के 24वें मैच में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगा है |

3.अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (आईसीसी) ने वर्ष 2021 में भारत में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी को 'विश्व टी-20' में बदलने का फैसला किया है |

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). 26 अप्रैल 2018 को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद नें कितने सदस्य देशों को टी-20 का अंतर्राष्ट्रीय दर्जा देने की घोषणा की ?
उत्तर- 104 सदस्य देश |

ii).चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल-11 के 24वें मैच में धीमी गति से ओवर फेंकने को लेकर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली पर कितने लाख का जुर्माना लगाया गया ?
उत्तर- 12 लाख |

iii). आईसीसी द्वारा हाल ही में चैंपियंस ट्रॉफी को रद्द कर के उसके स्थान पर किस फॉर्मेट को खिलाये जाने की घोषणा की गई ?
उत्तर- 'विश्व टी-20' |

Read: 94 हजार शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ़ 2 माह में भर्ती पूरी करने का आदेश

नियुक्ति
1.वरिष्ठ वकील इंदु मल्होत्रा को 27 अप्रैल 2018 को सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की मौजूदगी में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद की शपथ दिलाई गई।

2.माइक पोम्पियो नें अमेरिका के 70वें विदेश मंत्री के रूप में शपथ ली. इससे पहले अमेरिकी सीनेट ने उनके नामांकन की पुष्टि कर दी थी |

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस वरिष्ठ वकील को सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा की उपस्थति में सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद की शपथ दिलाई गई ?
उत्तर- इंदु मल्होत्रा |

ii).हाल ही में अमेरिका के 70वें विदेश मंत्री के रूप में किसे चयनित किया गया ?
उत्तर- माइक पोम्पियो |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement