-->

Apr 5, 2018

Daily Current Affairs - 5 April 2018 (Hindi)


5 April Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.पंजाब सरकार ने इराक में मारे गए 27 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवज़ा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की है

2.रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी को ब्लूमबर्ग अरबपतियों टॉप 100 इंडेक्स पर 19वें स्थान पर रखा गया है क्योंकि वह सूची में तीसरे सबसे अमीर एशियाई बन गए हैं |

3.राइड-हेलर ओला ने मुंबई स्थित रिडल को अधिग्रहण कर लिया है, जो अंत में पब्लिक ट्रांसपोर्ट टिकट और कूचिंग ऐप है। अधिग्रहण ओला के सार्वजनिक परिवहन अवसंरचना के साथ अपने गतिशीलता मंच को एकीकृत करने के प्रयासों को पूरा करेगा।


4.भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 के प्रावधानों के अनुसार 1 अप्रैल 1935 को भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हुई थी.रिज़र्व बैंक का केंद्रीय कार्यालय शुरू में कोलकाता में स्थापित किया गया था |

5.चीन नें समुद्र में पुल बनाया है, इसे दुनिया का सबसे लंबा पुल बताया जा रहा है, यह पुल हॉन्ग कान्ग, मकाउ और चीन को जोड़ेगा।

6.केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री, सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में निर्यात में आसानी के लिए निर्यात निरीक्षण परिषद (ईआईसी) की डिजिटल पहल की। ईआईसी भारत सरकार का आधिकारिक निर्यात प्रमाणन निकाय है |

Read: Job Interview में सफलता प्राप्त करने के तरीके

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).किस राज्य सरकार ने इराक में मारे गए 27 लोगों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये का मुआवज़ा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की घोषणा की ?
उत्तर- पंजाब |

ii).रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी को ब्लूमबर्ग अरबपतियों टॉप 100 इंडेक्स में किस स्थान पर रखा गया ?
उत्तर- 19वें |

iii).किस कैब सेवा प्रदान करनें वाली कम्पनी ने मुंबई स्थित रिडलर का अधिग्रहण कर लिया है, जो की एक पब्लिक ट्रांसपोर्ट टिकटिंग और कम्यूटिंग एप्प है ?
उत्तर- ओला |

iv).हाल ही में भारतीय रिज़र्व बैंक नें अपना  83 वां  स्थापना दिवस कब मनाया ?
उत्तर- 1 अप्रैल |

v).हाल ही में किस देश नें विश्व के सबसे लम्बे समुद्र के पुल का अनावरण करनें की घोषणा की ?
उत्तर- चीन |

vi).किस केंद्रीय मंत्री नें निर्यात में आसानी के लिए निर्यात निरीक्षण परिषद की डिजिटल शुरुआत की ?
उत्तर- सुरेश प्रभु |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.इटली में हाल ही में 1,372 रोबोट ने मिलकर सर्वाधिक रोबोट के एकसाथ डांस करने का नया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है |

2.अमेरिका ने मिल्ली मुस्लिम लीग( एमएमएल) को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है. एमएमएल हाफिज सईद के नेतृत्व वाले आतंकवादी संगठन जमात- उद दावा का राजनीतिक मोर्चा है |

3.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 01 अप्रैल 2018 को घोषणा की कि बिना दस्तावेजों के बचपन में अमेरिका आकर बसे लाखों 'ड्रीमर्स' के दर्जे को वैध बनाने के लिए कोई समझौता नहीं होगा।

4.अमेरिका और चीन के बीच छिड़ा व्यापार युद्ध और गहरा गया है। अमेरिका द्वारा चीनी वस्तुओं के आयात पर शुल्क लगाए जाने के जवाब में चीन ने पोर्क और फलों समेत अमेरिका से आयातित होने वाली 128 वस्तुओं पर शुल्क लगा दिया है।

5.संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने 03 अप्रैल 2018 को हाफिज सईद की राजनीतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग को विदेशी आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।

6.दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के खिलाफ संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की पूर्व पत्नी विनी मंडेला का 02 अप्रैल 2018 को निधन हो गया ।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस देश में 1,372 रोबोट ने मिलकर सर्वाधिक रोबोट के एकसाथ डांस करने का नया गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया ?
उत्तर- इटली |

ii).किस देश ने हाफिज सईद के मिल्ली मुस्लिम लीग को एक विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित किया ?
उत्तर- अमेरिका |

iii).हाल ही में किस देश नें  डिफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स को निरर्थक घोषित किया ?
उत्तर- संयुक्त राज्य अमेरिका |

iv).किस देश ने हाल ही में पोर्क और फलों सहित आयात किए जाने वाले सामानों पर भरपूर टैरिफ बढ़ाया ?
उत्तर- चीन |

v).पाकिस्तान में हाफिज सईद द्वारा संचालित किस राजनीतिक मोर्चे को अमेरिकी सरकार द्वारा विदेशी आतंकवादी संगठन की सूची में रखा गया ?
उत्तर- मिल्ली मुस्लिम लीग |

vi).विनी मंडेला को किस कार्य के प्रसिद्ध प्रचारक के रूप में जाना जाता था,जिनका हाल ही में निधन हो गया ?
उत्तर- रंगभेद विरोध |

Read: अगर करना हो Exam में Top तो कैसे पढ़े

बैंकिंग एवं वित्त
1.सॉफ्टबैंक ने भारत में सौर उपकरण बनाने और बेचने के लिए चीन की ऊर्जा समूह गोल्डन कोंकॉर्ड (जीसीएल) के साथ $ 9 30 मिलियन का सौदा किया है।

2.जियो पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने 3 अप्रैल, 2018 से भुगतान बैंक के रूप में परिचालन शुरू किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 11 आवेदकों में से एक था, जिन्हें अगस्त 2015 में भुगतान बैंक स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक अनुमोदन जारी किया गया था।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).किस बैंक ने भारत में सौर उपकरण बनाने और बेचने के लिए चीन के गोल्डन कांकोर्ड  के साथ  930 मिलियन डालर का समझौता किया ?
उत्तर- सॉफ्टबैंक |

ii).हाल ही में किस भुगतान बैंक 3 अप्रैल, 2018 से प्रभावी रूप से भुगतान बैंक के रूप में अपना परिचालन प्रारंभ कर दिया ?
उत्तर- जियो पेमेंट्स बैंक |

Read: अपने आप को Positive कैसे रखे 

खेल
1.पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को 02 अप्रैल 2018 को भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। धोनी को यह सम्मान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिया।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). 02 अप्रैल 2018 को किस पूर्व भारतीय कप्तान को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया ?
उत्तर- महेंद्र सिंह धोनी |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

Advertisement