-->

Jun 11, 2018

Daily Current Affairs – 11 June 2018 (Hindi)


11 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय

1.पंजाब में व्यवसाय को सरल बनानें के लिए राज्य सरकार नें बिजनेस फर्स्ट पोर्टललॉन्च किया, उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा नें  पोर्टल का अनावरण किया ।

2.त्रिपुरा की यात्रा पर गए राष्ट्रपति कोविंद नें एक समारोह में क्वीन पाईनेपल को त्रिपुरा का स्टेट फ्रूटघोषित किया। हाल ही में क्वीन पाईनेपल की पहली खेप का खाड़ी के देशों में निर्यात किया गया है ।

3.भारतीय साहित्य, राजनीति, मीडिया और सार्वजनिक सेवाओं के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों की उपस्थिति में ओडिशा में कलिंग साहित्य समारोह (केएलएफ) का 5 वां संस्करण शुरू हुआ ।

4.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू नें घोषणा की है, कि राज्य अब ओपन डेफेकेशन फ्री (ओडीएफ) था, क्योंकि उसने 2.77 लाख व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण करने का लक्ष्य हासिल किया था ।

5.केन्द्र सरकार नें चीनी का नया न्यूनतम समर्थन मूल्य 29 रुपए प्रति किलो तय किया है, यह घोषणा केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान नें केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद 6 जून 2018 को की ।

Read: कैसे करे Tatkal टिकट बुकिंग 

 राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस राज्य सरकार नें  बिजनेस फर्स्ट पोर्टल लॉन्च किया ?
उत्तर- पंजाब |

ii).राष्ट्रपति नें किस फल को त्रिपुरा का स्टेट फल घोषित किया ?
उत्तर- पाईनेपल |

iii).हाल ही में कलिंग साहित्य समारोह का 5 वां संस्करण किस राज्य में आयोजित हुआ ?
उत्तर- ओडिशा |

iv).ओडीएफ राज्य की स्थिति प्राप्त करनें  के लिए किस राज्य ने स्वयं को भारत का पहला ओडीएफ राज्य घोषित कर दिया ?
उत्तर- आंध्र प्रदेश |

v).केन्द्र सरकार नें चीनी का नया न्यूनतम समर्थन मूल्य 6 जून 2018 को कितने रुपये प्रति किलो घोषित किया ?
उत्तर- 29 रुपए प्रति किलो |

अन्तराष्ट्रीय

1.बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर को भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट उपलब्धि और शानदार योगदान के लिए बैंकॉक में होने वाले 19वें अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म एकेडमी (आईफा) पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

2.दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग में मंडेला-गांधी युवा सम्मेलन में कई देशों ने मानवता के समक्ष वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए गांधीवादी मूल्यों की वापसी का आह्वान किया है।

3.यूएस एंथनी बोर्डेन, सेलिब्रिटी शेफ, एडवेंचरर और टेलीविज़न होस्ट की मृत्यु 61 वर्ष की उम्र में हुई है। बोर्डेन फ्रांस में अपने पुरस्कार विजेता सीएनएन श्रृंखला, "पार्ट्स अज्ञात" के आने वाले एपिसोड के लिए शूटिंग कर रहे थे |

4.ब्रिटेन के फाइनेंशियल आचरण प्राधिकरण (एफसीए) ने केनरा बैंक की लंदन शाखा पर 8 करोड़ रुपये का जुर्माना और 5 महीने तक डि‍पोजि‍ट लेने पर पाबंदी लगाई है |

5.बॉलीवुड के अभिनेता शाहरुख खान की चचेरी बहन नूर जहां पाकिस्तान में 25 जुलाई को होने जा रहे आम चुनाव में प्रत्याशी के तौर पर हिस्सा लेंगी. वह पाकिस्तान के पेशावर से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर पर्चा भरेंगी |

Read: Counselling के लिए जरुरी Documents

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म एकेडमी  पुरस्कार समारोह 2018 को आयोजन किस स्थान पर किया जायेगा ?
उत्तर- बैंकॉक |

ii). 6 और 7 जून, 2018 को मंडेला-गांधी युवा सम्मेलन का आयोजन कहाँ हुआ ?
उत्तर- दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग में |

iii).हाल ही में किस देश के प्रसिद्ध सेलिब्रिटी शेफ और टीवी एंकर एंथनी बोर्डेन की हाल ही में मृत्यु हो गई ?
उत्तर- संयुक्त राज्य अमेरिका |

iv).ब्रिटेन के फाइनेंशियल आचरण प्राधिकरण (एफसीए) ने किस बैंक की लंदन शाखा पर 8 करोड़ रुपये का जुर्माना और 5 महीने तक डि‍पोजि‍ट लेने पर प्रतिबन्ध लगा दिया ?
उत्तर- केनरा बैंक |

v). शाहरुख़ खान की चचेरी बहन का क्या नाम है, जो पाकिस्तान के पेशावर से चुनाव लड़ने के कारण चर्चा में हैं ?
उत्तर- नूर जहां |

Read: Current Affairs की तैयारी कैसे करे !

बैंकिंग एवं वित्त

1.पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार ने गंगा और पद्मा के किनारे कमजोर इलाकों में क्षरण की जांच के लिए 107 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। यह कार्य मार्च 201 9 तक पूरा हो जाएगा ।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i). गंगा और पद्मा के साथ नदी के किनारे मिट्टी के कटाव की जांच के लिए पश्चिम बंगाल सरकार नें  कितनी राशि का अनुमोदन किया ?
उत्तर- 107 करोड़ रुपये |

खेल

1.न्यूजीलैंड की महिला टीम ने आयरलैंड के खिलाफ वाईएमसीए स्पोर्ट्स क्लब, डबलिन में 490-4 के विशालतम बल्लेबाजी करके सबसे ज्यादा वनडे इंटरनेशनल (ओडीआई) स्कोर के लिए विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया।

2.गिफू, जापान में एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 के चार दिवसीय आयोजन के पहले दिन भारत ने चार स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).किस देश की महिलाओं की क्रिकेट टीम ने 490 के उच्चतम वनडे इंटरनेशनल स्कोर को पोस्ट करनें  का विश्व रिकॉर्ड बनाया ?
उत्तर- न्यूजीलैंड |

2. गिफू, जापान में एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 के चार दिवसीय आयोजन के पहले दिन भारत नें कितनें  स्वर्ण पदक जीते ?
उत्तर- चार |

Read: ये 5 बातें जो आपको सफल नहीं होने देंगी - उनसे कैसे बचें

Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box