-->

Jun 12, 2018

Daily Current Affairs – 12 June 2018 (Hindi)


12 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय

1.तेलंगाना की कासीभट्ट सम्हिता 16 साल की उम्र में बी.टेक. की पढ़ाई पूरी कर राज्य की सबसे कम उम्र की महिला इंजीनियर बन गई है |

2.केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अब बड़े प्रशासनिक अधिकारी बनने के लिए यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा पास करना जरूरी नहीं होगा |

3.उत्तर प्रदेश के बागपत के सिनौली गांव में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के उत्खनन में पहली बार सिंधु घाटी सभ्यता और ताम्रयुगीन संस्कृति का सामंजस्य सामने आया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को सिनौली में खुदाई के दौरान रॉयल फैमिली के ताबूत सहित नरकंकाल मिले हैं। यहां पहली बार रथ के अवशेष मिले हैं।

4.विश्व के सबसे बड़े व्यवहार परिवर्तन कार्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत भारत का ग्रामीण स्वच्छता कवरेज बढ़कर 85% हो गया है ।

5.इंस्टिट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा किये गये एक वैश्विक सर्वेक्षण में पता चला है कि वर्ष 2017 में हुई हिंसा के कारण भारत की जीडीपी को 9 प्रतिशत का नुकसान हुआ है |

Read: कैसे पाये मनपसंद सरकारी नौकरी

 राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में तेलंगाना की किस छात्रा नें  16 वर्ष की उम्र में बी.टेक. की पढ़ाई पूरी करके राज्य की सबसे कम उम्र की महिला इंजीनियर बन गई ?
उत्तर- कासीभट्ट सम्हिता |

ii).हाल ही में केंद्र सरकार नें  किस पद के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित की जानें वाली परीक्षा की अपेक्षा सीधी भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की ?
उत्तर- आईएएस |

iii). एएसआई नें उत्तर प्रदेश के किस राज्य के सिनौली गांव में खुदाई के दौरान कॉपर-कांस्य युग रथों की खोज की ?
उत्तर- बागपत |

iv). स्वच्छ भारत के अंतर्गत ग्रामीण स्वच्छता कवरेज जून 2018 में कितने प्रतिशत तक पहुँच गया ?
उत्तर- 85 प्रतिशत |

v). इंस्टिट्यूट फॉर इकोनॉमिक्स एंड पीस द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2017 में हुई हिंसा से भारत में जीडीपी को कितनें प्रतिशत हानि हुई ?
उत्तर- 9 प्रतिशत |

Read: होटल इंडस्ट्रीज में करियर कैसे बनाये

अन्तराष्ट्रीय

1.सऊदी अरब नें  घोषणा की है, कि वह 10 जून 2018 को खाड़ी देशों के बीच बैठक आयोजित करेगा, यह सम्मेलन जॉर्डन को समर्थन देने के लिए आयोजित किया जायेगा।

2.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नें व्यापार के मुद्दे पर उपजे विवाद के बाद जी7 शिखर सम्मेलन के अध्यक्ष जस्टिन ट्रूडो पर बेईमानी का आरोप लगाते हुए सम्मेलन के अंत में दिए गए एक संयुक्त वक्तव्य से अपने समर्थन को वापस ले लिया |

3.भारत और चीन नें 09 जून 2018 को दो द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किये, पहला समझौता बाढ़ के दौरान ब्रह्मपुत्र नदी के पानी के प्रवाह पर आंकड़ों के आदान-प्रदान को जारी रखने के बारे में है, जबकि दूसरा समझौता भारत से गैर-बासमती चावल के निर्यात के बारे में है ।

4.चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को अपना सबसे अच्छा मित्र करार देते हुए उन्हें 'मैत्री पदक' पहनाया गया ।

5.संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) नें  08 जून 2018 को सुरक्षा परिषद में पांच नए सदस्य देशों को निर्वाचित किया है, निर्वाचित किए गए पांच सद्स्य देश 2 साल की अवधि के लिए सुरक्षा परिषद में गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुने गए है ।

Read: स्टार्टअप में बम्पर भर्तियां होने कि संभावना

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i). सऊदी अरब नें 10 जून 2018 को आर्थिक समस्याओं से परेशान किस देश को समर्थन देने के लिए मक्का में खाड़ी सम्मेलन का आयोजन किया ?
उत्तर- जॉर्डन |

ii).हाल ही में किस देश नें  व्यापार के मुद्दे पर विवाद के बाद  जी 7 शिखर सम्मेलन में दिए गए एक संयुक्त वक्तव्य से अपने समर्थन को वापस ले लिया ?
उत्तर- अमेरिका |

iii).किस देश नें भारत के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके अंतर्गत भारत से गैर-बासमती चावल आयात करनें पर समझौता किया ?
उत्तर- चीन |

iv). पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के मैत्री पदक से किस पहले विदेशी नेता को सम्मानित किया गया ?
उत्तर- शी जिनपिंग |

v).यूएनएससी 2018 के लिए पांच देशो को कितनें वर्ष के लिए नए गैर-स्थायी सदस्य के रूप में चुना गया ?
उत्तर- दो वर्ष |

Read: Railway IRCTC Toll Free Enquiry Number

बैंकिंग एवं वित्त

1.जर्मन समूह बायेर  नें  7 जून 2018 को अमेरिका की प्रमुख बीज उत्पादक कम्पनी मॉनसेण्टो  के 63 अरब डॉलर कीमत में किए गए अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया क्योंकि इस भारी-भरकम अधिग्रहण को अमेरिकी तथा यूरोपीय संघ के तमाम नियामकों ने अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी ।

2.जी-7  सम्मेलन के दौरान शरणार्थियों समेत महिलाओं और लड़कियों की सहायता व शिक्षा के लिए करीब 3 बिलियन डॉलर खर्च करने की घोषणा की |

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).दिग्गज जर्मन कम्पनी बायेर द्वारा 63 अरब डॉलर की कीमत पर अधिग्रहण की प्रक्रिया 7 जून 2018 को पूरी हो जानें के बाद किस 117 वर्ष पुरानी अमेरिकी कृषि उत्पाद कम्पनी का ब्राण्ड नाम समाप्त किए जानें की प्रक्रिया आरंभ हुई ?
उत्तर- मॉनसेण्टो |

2. जी-7  सम्मेलन के दौरान शरणार्थियों समेत महिलाओं और लड़कियों की सहायता व शिक्षा के लिए कितना व्यय करनें की घोषणा की गई ?
उत्तर- तीन बिलियन डॉलर |

खेल

1.राफेल नडाल वर्ष 2018 के फ्रेंच ओपन पुरुष एकल फाइनल में 10 जून 2018 को ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थाइम को तीन सेटों में आसानी से 6-4, 6-3, 6-2 से हराकर अपने करियर का एक और फ्रेंच ओपन खिताब जीत लिया।

2.विश्व की न. एक महिला टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप ने अंतत: अपने जीवन के पहला टेनिस ग्राण्ड स्लैम महिला एकल खिताब को जीतने में सफलता हासिल की जब उन्होंने 9 जून 2018 को वर्ष 2018 के फ्रेंच ओपन के महिला एकल फाइनल में 10वीं वरीयता प्राप्त अमेरिका  की स्लोन स्टीफेंस को तीन सेटों में पराजित कर दिया।

3.इतालवी-अमेरिकी ग्रैंडमास्टर फैबियानो कारुआना ने वेस्ले सो को हराकर अल्टीबॉक्स नॉर्वे शतरंज टूर्नामेंट जीता।

 खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल नें 10 जून 2018 को 14 वर्षों में अपना 11वाँ फ्रेंच ओपन खिताब किस खिलाड़ी को फाइनल में पराजित कर विजय प्राप्त की ?
उत्तर- डॉमिनिक थाइम |

2). 9 जून 2018 को फ्रेंच ओपन का महिला एकल खिताब जीतकर अपने जीवन का पहला टेनिस ग्राण्ड स्लैम महिला एकल खिताब किसनें जीता ?
उत्तर- सिमोना हालेप |

3).हाल ही में आयोजित अल्टीबॉक्स नार्वे शतरंज टूर्नामेंट किस खिलाडी नें जीता ?
उत्तर- फैबियानो कारुआना |

Read: ये है भारत के शिक्षण संस्थानों की इस साल की रैंकिंग

नियुक्ति

1.बंधन बैंक नें गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में आरबीआई के पूर्व गवर्नर एच आर खान को नियुक्त किए गया ।

2.केंद्र सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सदस्य अरविंद सक्सेना को 20 जून से आयोग का कार्यवाहक चेयरमैन नियुक्त किया है |

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
1.कोलकाता स्थित बंधन बैंक में गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया?
उत्तर- आरबीआई के पूर्व गवर्नर एच आर खान |

2.केंद्र सरकार नें  20 जून 2018 से संघ लोक सेवा आयोग का कार्यवाहक चेयरमैन किसे नियुक्त करनें की घोषणा की ?
उत्तर- अरविंद सक्सेना |

Read: हिंदी शिक्षक बनना है तो अब पड़ेगा संस्कृत जानना

Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box