Wednesday, June 20, 2018

Daily Current Affairs - 20 June 2018 (Hindi)


20 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय

1.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद में बांध सुरक्षा विधेयक, 2018 की शुरूआत के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह बिल भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समान बांध सुरक्षा प्रक्रियाओं को अपनाने में सक्षम होगा |

2.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर, छत्तीसगढ़ में देश के 10 वें स्मार्ट सिटी एकीकृत कमांड और कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) का उदघाटन किया है |

3.असम सरकार नें भारत में कैंसर के सस्ते उपचार और मरीजों की देखभाल के लिए कैंसर केयर फाउंडेशन शुरू करने वाला पहला राज्य बनेगा |

4.केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा कायाकल्प, नौवहन, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने जून में नई दिल्ली में एक समारोह में नाबार्ड द्वारा प्रकाशित 'प्रमुख भारतीय फसलों की जल उत्पादकता मानचित्रण' किताब जारी की |

5.जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय अयोध की समग्र जल प्रबंधन सूचकांक रिपोर्ट जारी की। गुजरात सूची में सबसे ऊपर है जबकि झारखंड को सबसे खराब कलाकार के रूप में चुना गया है। गुजरात के बाद मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र हैं।

 Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i). केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस बिल के अधिनियमन के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की ?
 उत्तर- बांध सुरक्षा विधेयक, 2018 |

ii).हाल ही में  रायपुर, छत्तीसगढ़ में देश के 10वें स्मार्ट सिटी एकीकृत कमांड और कंट्रोल सेंटर का उदघाटन किसनें किया ?
उत्तर- प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी |

iii). किस राज्य सरकार नें भारत में कैंसर के सस्ते उपचार और मरीजों की देखभाल के लिए कैंसर केयर फाउंडेशन आरंभ करने वाला पहला राज्य बनेगा ?
उत्तर- असम |

iv). किस केंद्रीय मंत्री नें प्रमुख भारतीय फसलों के जल उत्पादकता मानचित्रण पर नाबार्ड प्रकाशन  जारी किया ?
उत्तर- नितिन गडकरी |

v). किस राज्य नें  अयोध के समग्र जल प्रबंधन सूचकांक में शीर्ष स्थान प्राप्त  किया ?
उत्तर- गुजरात |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

 अन्तराष्ट्रीय

1. 18 जून को श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में एंटी-डोपिंग पर 2018 एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के अंतर सरकारी मंत्रिस्तरीय बैठक शुरू हुई है। इसमें श्रीलंका, भारत समेत 29 देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

2.चीन ने जैसे का तैसा की तर्ज पर 50 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त टैरिफ को लागू कर दिया है. हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी इतनी ही राशि के चीनी सामानों पर 25% टैरिफ लगाया था |

3.महाराष्ट्र सरकार ने जनजातीय समुदाय के आर्थिक सहयोग और कल्याण को बढ़ाने के लिए कनाडा के क्यूबेक प्रांत के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए।

4.अमेरिकी वैज्ञानिकों ने शिखर नामक दुनिया के सबसे शक्तिशाली और स्मार्ट वैज्ञानिक सुपरकंप्यूटर का अनावरण किया है जो प्रति सेकंड 200,000 ट्रिलियन गणनाओं को पूरा कर सकता है।

5.विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अब अपने अंतरराष्ट्रीय वर्गीकरण रोग (आईसीडी) में मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति के रूप में "गेमिंग डिसऑर्डर" शामिल किया है।

 Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i). हाल ही में किस देश नें एंटी-डोपिंग पर 2018 एशिया और ओशिनिया क्षेत्र के अंतर सरकारी मंत्रिस्तरीय बैठक का आयोजन किया ?
उत्तर- श्रीलंका |

ii). हाल ही में किस देश नें जैसे का तैसा की तर्ज पर 50 अरब डॉलर के अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त टैरिफ लागू कर दिया ?
उत्तर- चीन |

iii). जनजातीय समुदायों के आर्थिक सहयोग और कल्याण के लिए कनाडा के क्यूबेक प्रांत के साथ किस राज्य ने समझौते पर हस्ताक्षर किए ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

iv). किस देश के वैज्ञानिकों ने शिखर नामक विश्व के सबसे शक्तिशाली और स्मार्ट वैज्ञानिक सुपरकंप्यूटर का अनावरण किया ?
उत्तर- अमेरिका |

v). डब्लूएचओ नें हाल ही में नशे की लत विकार श्रेणी के तहत अपने नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय वर्गीकरण रोग सूची में किस गंभीर विकार के रूप में शामिल किया ?
उत्तर- गेमिंग डिसऑर्डर |

बैंकिंग एवं वित्त

1.बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) नें सरकारी बैंकों के 22 महाप्रबंधकों को कार्यकारी निदेशक बनानें की सिफारिश की है, दरअसल, 2018-19 में सरकारी बैंकों में खाली पदों को लेकर बीबीबी द्वारा योग्य उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेने के बाद ये सिफारिशें की गई हैं |

2.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कृषि शिक्षा प्रभाग और आईसीएआर संस्थानों की तीन साल की कार्य योजना (2017-2020) की निरंतरता को मंजूरी दे दी है ताकि उच्च मजबूत और विकास के लिए 2225.46 करोड़ रुपये के व्यय किये |

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) नें सरकारी बैंकों के कितनें महाप्रबंधकों को कार्यकारी निदेशक बनानें की सिफारिश की ?
उत्तर- 22 |

ii). केंद्रीय मंत्रिमंडल नें कृषि शिक्षा प्रभाग और आईसीएआर संस्थानों की 'तीन साल की कार्य योजना' जारी रखने के लिए कितना धन व्यय किया ?
उत्तर- 2225.46 करोड़ |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

नियुक्ति

1.निजी क्षेत्र के बैंकिंग प्रमुख आईसीआईसीआई बैंक ने संदीप बख्शी को नए हेलेटाइम निदेशक और मुख्य संचालन अधिकारी (सीओओ) के रूप में नियुक्त किया है, सीओओ के रूप में बख्शी की नियुक्ति विनियामक अनुमोदन के अधीन पांच साल की अवधि के लिए होगी।

2.कंज़र्वेटिव इवान डुक को कोलंबिया के नए राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया है। 8 अगस्त को कार्यालय लेने से पहले 42 वर्ष की उम्र में ड्यूक कोलंबिया के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे ।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i). संदीप बख्शी को हाल ही में किस बैंक के हेलेटाइम निदेशक और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर नियुक्त किया गया ?
उत्तर- आईसीआईसीआई बैंक |

ii).हाल ही में कोलंबिया के नए राष्ट्रपति के रूप में किसे नामित किया गया ?
उत्तर- इवान डुक |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box