-->

Jun 2, 2018

Daily Current Affairs – 2 June 2018 (Hindi)



2 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.केन्द्र सरकार नें 31 मई 2018 को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए 1.5 लाख मकानों के निर्माण को मंजूरी दे दी है |

2.नागरिक उड्डयन मंत्री पी. अशोक गजपति राजू ने चंडीगढ़ में पहले एविएशन मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शुभारंभ किया है। यह भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) की एक सीएसआर की पहल है ।

3. 28 मई 2018 को रामदेव की कंपनी ने देश का पहला स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लॉन्च कर दिया है, फिलहाल यह सिम कार्ड केवल पतंजलि आयुर्वेद कंपनी के कर्मचारियों को मिलेगा ।

4.हरियाणा की राज्य सरकार महिला पुलिस स्टेशनों को मजबूत करने के लिए 1000 महिला कॉन्स्टेबल और 73 महिला उप निरीक्षकों की भर्ती करेगी ।

5. 31 मई, 2018 को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण नें नई दिल्ली में एयर मुख्यालय में 2018 के पहले द्विवार्षिक आईएएफ कमांडरों के सम्मेलन का उदघाटन किया ।

Read: फेक यूनिवर्सिटी से आप कैसे बच सकते हैं - जाने कुछ खास टिप्स

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में केन्द्र सरकार नें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहरी गरीबों के लिए कितने लाख मकानों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- 1.5 लाख |

ii).भारत का पहला एविएशन मल्टी स्किल डेवलपमेंट सेंटर किस भारतीय शहर में आरंभ हुआ ?
उत्तर- चंडीगढ़ |

iii).स्वामी रामदेव की कंपनी नें किस नाम से देश का पहला स्वदेशी सिम कार्ड लॉन्च किया ?
उत्तर- समृद्धि |

iv).किस राज्य सरकार नें महिला पुलिस स्टेशनों को मजबूत करनें के लिए 1000 महिला कॉन्स्टेबल और 73 महिला उप निरीक्षकों की भर्ती करनें की घोषणा की ?
उत्तर- हरियाणा |

v). किस केंद्रीय मंत्री  नें 2018 आईएएफ कमांडरों के पहले द्विवार्षिक सम्मलेन का उदघाटन किया ?
उत्तर- निर्मला सीतारमण |

Read: कैसे पाये मनपसंद सरकारी नौकरी

अन्तराष्ट्रीय
1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें  31 मई 2018 को सिंगापुर में रुपे कार्ड, भीम और एसबीआई ऐप को लॉन्च किया. भारत की रूपे डिजिटल भुगतान प्रणाली को सिंगापुर की 33 साल पुरानी नेटवर्क फोर इलेक्ट्रोनिक ट्रांसफर्स (एनईटीएस) से जोड़ा गया है |

2.चीन ने जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सीमा पार से गोलीबारी रोकने के लिए वर्ष 2003 के संघर्षविराम समझौते का पालन करने के भारत और पाकिस्तान के फैसले का स्वागत किया |

3.भारत द्वारा लाए गए डिजिटल स्वास्थ्य पर संकल्प 71 वें विश्व स्वास्थ्य असेंबली, विश्व स्वास्थ्य संगठन  के निर्णय लेने वाले निकाय द्वारा अपनाया गया था। भारत को इस अग्रेषित एजेंडे पर अपने नेतृत्व के लिए व्यापक प्रशंसा मिली ।

4. 31 मई, 2018 को सोशल नेटवर्किंग विशाल फेसबुक ने डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम शुरू करने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) के साथ भागीदारी की ।

5.भारत सहित 26 देश, हवाई द्वीपों और दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया के आसपास और आसपास, 27 जून से 2 अगस्त तक पैसिफ़िक (आरआईएमपीएसी) सैन्य अभ्यास के द्विवार्षिक रिम में भाग लेंगे ।

Read: आईआईएम के दो साल के कोर्स को ही डिग्री की मान्यता 

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i). 31 मई 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें किस देश में रुपे कार्ड, भीम और एसबीआई ऐप को लॉन्च किया ?
उत्तर- सिंगापुर |

ii). हाल ही में किस देश नें जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सीमा पार से गोलीबारी के संघर्ष विराम के समझौते का पालन करनें हेतु भारत और पाकिस्तान के फैसले का स्वागत किया ?
उत्तर- चीन |

iii).डिजिटल स्वास्थ्य पर भारत का संकल्प हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संगठन द्वारा अपनाया गया ?
उत्तर- विश्व स्वास्थ्य संगठन |

iv).डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम आरंभ करनें हेतु किस संगठन नें राष्ट्रीय महिला आयोग के साथ समझौता किया ?
उत्तर- फेसबुक |

v).आरआईएमपीएसी सैन्य अभ्यास 2018 में कितनें देशों के सम्मिलित होनें की संभावना है ?
उत्तर- 26 देश |

Read: Airforce Recruitment साल में दो बार परीक्षा होगी 

 बैंकिंग एवं वित्त
1.रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (आरआईएल) को 2017-18 में अब तक का सबसे अधिक 36,075 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ और वह लगातार तीसरे साल सर्वाधिक मुनाफा कमाने वाली भारतीय कंपनी बन गई है |

2.केंद्र सरकार और विश्व बैंक के बीच 31 मई 2018 को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत ग्रामीण सड़क परियोजना को अतिरिक्त वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने के लिए 50 करोड़ डॉलर के कर्ज के लिए समझौता हुआ |

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i). रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड को 2017-18 में सबसे अधिक 36,075 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ हुआ और वह लगातार कितनें वर्ष सर्वाधिक लाभ अर्जित करनें वाली भारतीय कंपनी बन गई ?
उत्तर- तीन वर्ष |

ii).केंद्र सरकार और विश्व बैंक के मध्य प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत,  ग्रामीण सड़क परियोजना को अतिरिक्त वित्तीय सहायता उपलब्ध करानें  हेतु कितने करोड़ डॉलर ऋण का समझौता हुआ ?
उत्तर- 50 करोड़ डॉलर |

Read: 12th के बाद क्या करू समझ में नही आ रहा है

खेल
1.वर्ष 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय वेटलिफ्टर संजीता चानू के डोप टेस्ट मंत फेल होने के कारण अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग महासंघ ने उन्हें अस्थाई तौर पर निलंबित कर दिया है |

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस भारतीय वेटलिफ्टर के डोप टेस्ट में फेल होनें  के कारण अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग महासंघ नें उन्हें अस्थाई रूप से  निलंबित कर दिया ?
उत्तर- संजीता चानू |

Read: आप निराश हो !!! खुद को Motivate कैसे करे

Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box