Daily Current Affairs - 22 June 2018 (Hindi)

Friday, June 22, 2018

Daily Current Affairs - 22 June 2018 (Hindi)


22 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.सरकार नें कृषि एवं मनरेगा से संबंधित नीतिगत दृष्टिकोणों में समन्वय स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्रियों का एक उप-समूह गठित किया है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री इसके संयोजक हैं |

2.भारत और रूस के बीच त्रि-सेना संयुक्त सैन्य अभ्यास `इंदिरा-2018` इस वर्ष के उत्तरार्ध में एक भारतीय सैन्य शिविर में आयोजित किया जाएगा ।

3.भारतीय सेना वर्ष 2018 को 'ड्यूटी लाइन में अक्षम सैनिकों का वर्ष' के रूप में देख रही है, जो राष्ट्रों की सेवा करते समय और सैनिकों की अनन्त भावना का जश्न मनाने के लिए कर्तव्य के रूप में अक्षम किए गए सैनिकों का सम्मान करते हैं।

4.राज्य के हरित कवर को बढ़ाने के लिए, पंजाब सरकार ने 'आई-हरियाली' ऐप लॉन्च किया है |

5.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य संसाधन रिपोजिटरी (NHRR) लॉन्च किया, जो सभी सार्वजनिक और निजी स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों के प्रामाणिक, मानकीकृत और अद्यतन भू-स्थानिक डेटा के लिए देश का पहला राष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल पंजीकरण है |

Read: धारा 370 क्या है ? 

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में केंद्र सरकार नें किसकी अध्यक्षता में कृषि एवं मनरेगा से संबंधित नीतिगत दृष्टिकोणों में समन्वय स्थापित करनें के लिए मुख्यमंत्रियों का एक उप-समूह का गठन किया ?
उत्तर- शिवराज सिंह चौहान |

ii). त्रि-सेवा संयुक्त सैन्य अभ्यास भारत और किस देश के मध्य आयोजित होगा ?
उत्तर- रूस |

iii).सैनिकों का सम्मान करनें हेतु किस वर्ष भारतीय सेना द्वारा विकलांग सैनिकों के वर्ष को ड्यूटी के रूप में देखा जाएगा ?
उत्तर- वर्ष 2018 |

iv). हाल ही में किस राज्य सरकार नें 'आई-हरियाली' ऐप लॉन्च किया ?
उत्तर- पंजाब सरकार |

v). किस केंद्रीय मंत्री नें देश का पहला राष्ट्रीय स्वास्थ्य संसाधन रिपोजिटरी लॉन्च किया ?
उत्तर- स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा |

Read: भारत का नक्शा किसने बनाया था ?

अन्तराष्ट्रीय
1.15वीं वार्षिक एशिया और ओशिनिया क्षेत्र अंतर-डोपिंग पर अंतर-सरकारी मंत्रिस्तरीय बैठक कोलंबो में आयोजित की गई जिसमें भारत सहित 29 देशों के प्रतिनिधि थे |

2.ग्लोबल थिंक टैंक SIPRI की एक रिपोर्ट के मुताबिक 140-150 परमाणु हथियारों के साथ पाकिस्तान भारत से आगे है, जिसके पास 130-140 हथियार हैं।

3.विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के शीर्ष इतालवी नेतृत्व से मुलाकात करने और द्विपक्षीय संबंधों को पुनर्जीवित करने के लिए कदमों पर चर्चा करने के बाद भारत और इटली आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के साथ सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमत हुए।

4.रक्षा उत्पादन विभाग MoD द्वारा रक्षा विभाग के लिए साइबर सुरक्षा पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था, इसका उदघाटन रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण नें किया था ।

5.अमरीकी कंपनी एप्पल पर ऑस्ट्रेलिया की संघीय अदालत ने 6.6 मिलियन डॉलर यानी करीब 45 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है, अदालत नें  एप्पल पर यह जुर्माना यूजर्स को भ्रमित करने के लिए लगाया है ।

Read: 1076 उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर   

 अन्तराष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).कोलंबो में आयोजित 15वीं वार्षिक एशिया और ओशिनिया क्षेत्र अंतर-डोपिंग पर अंतर-सरकारी मंत्रिस्तरीय बैठक में कितनें देश सम्मिलित हुए ?
उत्तर- 29  देश |

ii).ग्लोबल थिंक टैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के पास भारत से कितनें परमाणु हथियार अधिक है ?
उत्तर- लगभग 130-140 हथियार |

iii).भारत और किस देश के मध्य आतंकवाद और साइबर सुरक्षा के साथ सहयोग को बढ़ावा देने पर सहमत हुए ?
उत्तर- इटली |

iv).रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा रक्षा विभाग के लिए साइबर सुरक्षा पर एक कार्यशाला का उद्घाटन किसनें किया ?
उत्तर- रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण |

v).हाल ही में किस देश नें यूजर्स को भ्रमित करनें  के लिए अमरीकी कंपनी एप्पल पर जुर्माना करोड़ का जुर्माना लगाया ?
उत्तर- ऑस्ट्रेलिया |

Read: कैसे प्राप्त करे IBPS में Score Card कार्ड

 वित्त
1.RBI नें 19 जून को 25,000 डॉलर से कम लेनदेन के लिए स्थायी खाता संख्या (PAN) को अनिवार्य रूप से उद्धृत करके LRS के मानदंडों को कड़ा कर दिया है।LRS का पूरा नाम Liberalised Remittance Scheme (उदारीकृत प्रेषण योजना) है ।

2.वित्त मंत्रालय नें 19 जून को भारत -22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) की दूसरी किश्त लॉन्च की है जो बाजारों से 8,400 करोड़ रुपये तक बढ़ाने में मदद करेगी ।

वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i). आरबीआई ने 25,000 डॉलर से कम लेनदेन के लिए स्थायी खाता संख्या को अनिवार्य करके एल आर एस के मानदंडों को कड़ा कर दिया, एल आर एस  का पूरा नाम क्या है ?
उत्तर- उदारीकृत प्रेषण योजना |

ii). सरकार ने बाजार से रुपये बढ़ाने के लिए भारत -22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की दूसरी किश्त लांच की जिसके अंतर्गत कितनी राशि तक बढ़ाने में मदद प्राप्त होगी ?
उत्तर- 8,400 करोड़ रुपये |

खेल
1.19 जून 2018 को जापान ने रूस में चल रहे 2018 के फीफा फुटबॉल विश्व के ग्रुप-एच मैच में कोलम्बिया को 2-1 से पराजित किया, इसके साथ जापान किसी दक्षिण अमेरिकी टीम को फीफा फुटबॉल विश्व कप में पराजित करने वाली पहली एशियाई टीम भी बन गया ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). 19 जून 2018 को किस देश की टीम को दक्षिण अमेरिकी टीम को फीफा फुटबॉल विश्व कप में पराजित किया ?
उत्तर- जापान |

Read: कैसे बने कामयाब इंसान

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box