-->

Jun 23, 2018

Daily Current Affairs - 23 June 2018 (Hindi)


23 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.योग के प्रोत्साहन और विकास में असाधारण योगदान के लिए नासिक के विश्वास मांडलिक और मुंबई के योग संस्थान को इस वर्ष के प्रधानमंत्री योग पुरस्कार के लिए चुना गया है।

2.मेघालय की राजधानी शिलांग का चयन 100वीं स्मार्ट सिटी के रूप में किया गया है। शिलांग द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रस्ताव के आकलन के बाद ही इस शहर का चयन किया गया है।

3.संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने अपने 72वें सत्र में 2018-2028 दशक हेतु "सतत विकास के लिए जल 2018-28: ठोस कदम के लिए अंतर्राष्ट्रीय दशक" विषय को चुना था।

4.हरियाणा राज्य सरकार नें 7 सामाजिक मानकों के आधार पर अपनी पंचायतों को स्टार रैंकिंग देने के लिए 7-स्टार ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना शुरू की है ।

5.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 1 9 जून, 2018 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय पठन दिवस (एनआरडी) के अवसर पर एचआरडी मंत्रालय की राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय (एनडीएलआई) की नई डिजिटल पहल की शुरुआत की ।

6.कोटा में राज्य स्तरीय योग समारोह में, लगभग एक लाख 60 हजार लोगों ने 21 जून को एक ही समय में एक ही स्थान पर योग किया |

Read: धारा 370 क्या है ? 

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).योग के प्रोत्साहन और विकास में असाधारण योगदान के लिए व्यक्तिगत श्रेणी में वर्ष 2018 का प्रधानमंत्री पुरस्कार किन्हें प्रदान किया गया ?
उत्तर- विश्वास मांडलिक |

ii).हाल ही में किस शहर को 100वें स्मार्ट सिटी के रूप में चुना गया ?
उत्तर- शिलांग |

iii).संयुक्त राष्ट्र महासभा नें अपनें 72वें सत्र में 2018-2028 दशक हेतु किस विषय से सम्बंधित घोषणा की ?
उत्तर- सतत विकास के लिए जल 2018-28: ठोस कदम के लिए अंतर्राष्ट्रीय दशक |

iv).सामाजिक राज्यों के आधार पर पंचायतों को रैंक करनें के लिए किस राज्य सरकार नें 7-स्टार ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- हरियाणा |

v).किस आईआईटी संस्थान नें भारतीय राष्ट्रीय पुस्तकालय की मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नई पहल विकसित की ?
उत्तर- आईआईटी खड़गपुर |

vi).अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस किस शहर में एक ही समय में एक ही स्थान पर योग करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड  बनाया ?
उत्तर- कोटा |

Read: जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करे, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, चेक कैसे करे

अन्तराष्ट्रीय
1.कनाडाई संसद नें  "ऐतिहासिक" बिल पारित किया है, जो देश भर में मारिजुआना के मनोरंजक उपयोग को वैध बनाता है, ऐसा करने के लिए दुनिया का दूसरा देश बन गया है ।

2.पेट्रोलियम निर्यात करने वाले देशों (ओपेक) फोरम 2018 का संगठन 20 जून, 2018 को ऑस्ट्रिया के वियना में शुरू हुआ । भारत के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंच में भाग लिया ।

3.भारत और ताजिकिस्तान ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है और विशेष रूप से टिकाऊ जल विकास में आर्थिक सहयोग बढ़ाने के लिए सहमति व्यक्त की है
4.ईवाई और माइक्रोसॉफ्ट ने बेहतर सामग्री अधिकारों और रॉयल्टी प्रबंधन के लिए एक ब्लॉकचेन समाधान लॉन्च किया है, समाधान का उद्देश्य मनोरंजन अधिकारों और रॉयल्टी में महंगी और समय लेने वाली प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है ।

5.संयुक्त राष्ट्र द्वारा हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वर्ष 2016 में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के कारण विश्व भर में 42 लाख लोगों की मौत हुई |

Read: Current Affairs की तैयारी कैसे करे !

अन्तराष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस जी 7 देश नें देश भर में मारिजुआना के मनोरंजक उपयोग को वैध बनानें वाला दूसरा देश कौन सा है ?
उत्तर- उरुग्वे |

ii).पेट्रोलियम निर्यात करनें वाले देशों नें  फोरम 2018 का संगठन 20 जून, 2018 को किस देश की राजधानी वियना में आयोजित किया ?
उत्तर- ऑस्ट्रिया |

iii).भारत नें किस देश के साथ विशेष रूप से टिकाऊ जल विकास में आर्थिक सहयोग बढ़ानें की पुष्टि की ?
उत्तर- ताजिकिस्तान |

iv).माइक्रोसॉफ्ट नें बेहतर सामग्री अधिकारों और रॉयल्टी प्रबंधन के लिए ब्लॉकचेन समाधान लॉन्च करनें हेतु किस कम्पनी के साथ समझौता किया ?
उत्तर- अर्न्स्ट एंड यंग (ईवाई) |

v).संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2016 में वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के कारण विश्व में कितनें लोगों की मृत्यु हुई ?
उत्तर- 42 लाख |

Read: Negative Thoughts से कैसे छुटकारा पाए

 वित्त
1.केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने 16 जून तक कुल सामान और सेवा कर (जीएसटी) की वापसी के रूप में 41,548 करोड़ रूपये मंजूर किए हैं ।

वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).सरकारी आंकड़ों के अनुसार, केंद्र द्वारा 16 जून तक केंद्र और माल कर (जीएसटी) की वापसी के लिए केंद्र द्वारा कितनी रकम मंजूर की गई ?
उत्तर- 41,548 करोड़ |

खेल
1.इंग्लैंड नें 19 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 6 विकेट पर 481 रन बनाकर नया रिकॉर्ड बनाया है |

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस देश की टीम नें एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर बनानें का रिकॉर्ड बनाया ?
उत्तर- इंग्लैंड |

नियुक्ति
1.भारती एंटरप्राइजेज के संस्थापक और अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ गए, अब वह 1 जुलाई से शुरू होने वाले आईसीसी के मानद अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे, आईसीसी अध्यक्ष के रूप में यूनिलीवर के सीईओ पॉल पोलमैन पदभार ग्रहण करेंगे |

2.कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने एसबीआई के एमडी बी. श्रीराम को सार्वजनिक क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक के सीईओ एवं एमडी के रूप में 3 महीने के लिए अस्थाई तौर पर अतिरिक्त प्रभार सौंपा है |

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय चैंबर ऑफ कॉमर्स का नया अध्यक्ष किसे बनाया गया ?
उत्तर- पॉल पोलमैन |

ii). कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने एसबीआई के एमडी बी. श्रीराम को किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के सीईओ एवं एमडी के रूप में 3 महीने के लिए अस्थाई रूप से अतिरिक्त प्रभार दिया गया ?
उत्तर- आईडीबीआई बैंक |

Read: 10 आदतें जो बदल सकती है आपकी ज़िन्दगी


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box