Daily Current Affairs – 4 June 2018 (Hindi)

Monday, June 4, 2018

Daily Current Affairs – 4 June 2018 (Hindi)


4 June Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.सॉलिड फ्यूल डक्टेड रैमजेट (एसएफडीआर)' प्रणोदन आधारित मिसाइल का प्रौद्योगिकी प्रदर्शक उड़ान परीक्षण आईटीआर, चांदीपुर, उड़ीसा के लॉन्च सेंटर-3 से सफलतापूर्वक किया गया है ।

2.हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल नें राज्य के शेष 15 जिलों में अतिरिक्त 15 वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की ।

3.गृह मंत्रालय ने 31 मई 2018 को बाल अश्लीलता (चाइल्ड पोर्नोग्राफी) और बलात्कार / गैंगरेप (सीपी / आरजीआर) कंटेंट से संबंधित शिकायतों को प्राप्त करने के लिए एक केंद्रीकृत ऑनलाइन पोर्टल www.cyberpolice.gov.in और हेल्पलाइन नंबर '155260' लॉन्च किया ।

4.केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) पहले ही कह चुका है कि राज्य के भीतर वस्तुओं की आवाजाही के लिए ई-वे बिल 3 जून से अनिवार्य होगा। अभी तक 27 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश इस व्यवस्था को लागू कर चुके हैं ।

5.एक जून को, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम 2010 के तहत पंजीकृत विभिन्न संगठनों द्वारा प्राप्त विदेशी योगदान के प्रवाह और उपयोग की नज़दीकी निगरानी की सुविधा के लिए एक ऑनलाइन विश्लेषणात्मक टूल लॉन्च किया है ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत नें किस सॉलिड फ्यूल डक्टेड प्रणोदन आधारित मिसाइल की उड़ान परीक्षण सफलतापूर्वक किया ?
उत्तर- रैमजेट |

ii).किस राज्य सरकार नें  मई -2018 में 15 और जिलों में पीडि़त महिलाओं के लिए 'वन स्टॉप सेंटर' स्थापित करनें  का निर्णय लिया ?
उत्तर- हरियाणा |

iii).बाल अश्लीलता से संबंधित शिकायतों को प्राप्त करनें के लिए सरकार नें किस ऑनलाइन पोर्टल का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- www.cyberpolice.gov.in |

iv).केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड द्वारा राज्य में वस्तुओं के आदान प्रदान हेतु ई-वे बिल किस तिथि से अनिवार्य होगा ?
उत्तर- 3 जून 2018  |

v). एफसीआरए के तहत विभिन्न संगठनों द्वारा विदेशी योगदान की निगरानी के लिए किस केंद्रीय मंत्रालय नें  ऑनलाइन विश्लेषणात्मक उपकरण लॉन्च किया ?
उत्तर- गृह मंत्रालय |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.डेनमार्क में सार्वजनिक स्थलों पर पूरे चेहरे पर इस्लामी नकाब पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। देश की संसद ने 31 मई 2018 को इससे जुड़ा कानून पारित किया।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है। सिंगापुर में आज पीएम मोदी ने अमेरिका के रक्षा मंत्री जैम्स मैटिस से मुलाकात की।

3.इजरायल में बनी एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक की खरीद के लिए भारत ने एक बार फिर से कदम बढ़ाए हैं। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के दौरे से ठीक पहले नवंबर 2017 में भारत ने 50 करोड़ डॉलर (करीब 3,400 करोड़ रुपये) के इस मिसाइल सौदे को रद कर दिया था।

4.वैश्विक बाल अधिकार समूह, सेव द चिल्ड्रेन द्वारा अनुक्रमित "बचपन सूचकांक 2018 के अंत" में 175 देशों की सूची में भारत को 113 वें स्थान पर रखा गया है ।

5.यूगांडा सरकार ने 'गपशप'  (गॉसिप) पर अंकुश लगाने और राजस्व उगाहने के उद्देश्य से सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, वाइबर और टिवट्र प्रयोकतार्ओं पर कर लगाने का विवादस्पद फैसला किया है।

6.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के राजदूत किम योंग चोल से शुक्रवार को व्हाइट हाउस में मुलाकात की। इस दौरान राजदूत ने उन्हें उत्तर कोरियाई नेता का पत्र सौंपा। ट्रंप ने कहा है कि वह 12 जून को सिंगापुर में किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस देश नें सार्वजनिक स्थलों पर पूरे चेहरे पर इस्लामी नकाब पहननें पर प्रतिबंध लगा दिया  ?
उत्तर- डेनमार्क |

ii).हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किस देश की दो दिवसीय यात्रा पर है ?
उत्तर- सिंगापुर |

iii).भारत नें किस देश द्वारा निर्मित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल स्पाइक की खरीद के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया ?
उत्तर- इजरायल |

iv). वैश्विक बाल अधिकार समूह, सेव द चिल्ड्रेन द्वारा अनुक्रमित "बचपन सूचकांक 2018 के अंत" में 175 देशों की सूची में भारत को किस स्थान पर रखा गया ?
उत्तर- 113 वें |

v). हाल ही में किस देश नें व्हाट्सप्प और फेसबुक यूजर्स पर टैक्स लगानें का निर्णय लिया ?
उत्तर- युगांडा गणराज्य |

vi).अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से 12 जून को किस देश में मुलाकात करनें की घोषणा की ?
उत्तर- सिंगापुर |

Raed: कैंपस प्लेसमेंट की तैयारी कैसे करे

बैंकिंग एवं वित्त
1.वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) दर 7.7% हो गई है। भारत की आर्थिक वृद्धि दर जनवरी-मार्च तिमाही में 7.7 फीसदी रही जो एक साल पहले इसी तिमाही में 6.1% थी। 

2.इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन नें 31 मार्च, 2018 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में 21,346 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड शुद्ध लाभ दर्ज किया।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i). वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था का वृद्धि दर क्या था?
उत्तर- 7.7प्रतिशत |

ii). इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन नें 31 मार्च, 2018 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में कितनें करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया ?
उत्तर- 21,346 करोड़ रुपये |

खेल
1.वेस्टइंडीज और विश्व एकादश के बीच खेला गया मैच वेस्टइंडीज ने 72 रनों से जीत लिया है। यह मैच इंग्लैंड के एतिहासिक मैदान लॉर्ड्स में खेला गया। यह एक चैरिटी मैच था जो कि टी-20 फॉर्मेट पर खेला गया था।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). चैरिटी टी-20 मुकाबले में वेस्टइंडीज ने विश्व एकादश को कितनें रनों से पराजित किया ?
उत्तर- 72 रन |

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box