Daily Current Affairs - 06 July 2018 (Hindi)

Friday, July 6, 2018

Daily Current Affairs - 06 July 2018 (Hindi)



06 July Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने पुलिस सुधारों से संबंधित दिशा-निर्देश जारी करते हुए यह व्यवस्था दी कि नियुक्ति के बाद डीजीपी का कार्यकाल कम से कम दो साल का होगा ।

2.प्रोजेक्ट सशक्त केन्द्रीय वित्त मंत्रालय की उस महात्वाकांक्षी पाँच सूत्रीय परियोजना को दिया गया नाम है, जिसके द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की क्रेडिट क्षमता में वृद्धि करने, ऋण प्रणाली को बेहतर किया जायेगा |

3.बेहदीनखलम 2018 नामक प्रसिद्ध सांस्कृतिक त्यौहार मेघालय में जयन्तिया हिल्स जिले के मुख्यालय जोवाई कस्बे में मनाया गया, इस उत्सव में पवित्र पूल ‘एटबाड़’ में 12 रोट या ‘रथ’ का रंगीन प्रदर्शन देखा गया।

4.वर्ल्ड फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस 2018 के 19वीं संस्करण का आयोजन 23 से 27 जुलाई 2018 को नवी मुंबई में होगा।

5.महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी नागपुर में 47 वर्षों बाद महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र का आयोजन हो रहा है, यह चौथी  बार मुंबई में आयोजित राज्य विधानमंडल का मानसून सत्र नागपुर में होगा, यह सत्र 4 से 20 जुलाई, 2018 तक नागपुर में शुरू होगा ।

Read: उत्तर प्रदेश नगर निगम भर्ती - 3000 पदों की नगर पंचायत, परिषद में नियुक्ति

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).सुप्रीम कोर्ट के अनुसार, पुलिस महानिदेशक का न्यूनतम कार्यकाल कितने वर्ष का होगा ?
उत्तर- दो वर्ष |

ii).सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की गैर-निष्पादित परिसम्पत्तियों की समस्या के निराकरण के लिए तैयार पाँच सूत्रीय परियोजना का क्या नाम है ?
उत्तर- प्रोजेक्ट सशक्त |

iii).हाल ही में बेहदीनखलम नामक प्रसिद्ध त्यौहार किस प्रदेश में मनाया गया ?
उत्तर- मेघालय |

iv).वर्ल्ड फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी कांग्रेस 2018 के 19वीं संस्करण का आयोजन किस भारतीय राज्य में आयोजित किया जायेगा ?
उत्तर- मुंबई |

v).महाराष्ट्र के किस शहर द्वारा 47 वर्षों बाद महाराष्ट्र विधानसभा के मानसून सत्र का आयोजन 4 से 20 जुलाई, 2018  के मध्य किया जायेगा ?
उत्तर- नागपुर |

Read: (B.ED) बीएड के बाद अब बन सकते है प्राइमरी टीचर (Primary Teacher)

 अन्तराष्ट्रीय
1.भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे पांच जुलाई से तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं, वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, विदेश मंत्रालय के अनुसार, तोबगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे।

2.कोआला ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एक वृक्षों पर रहने वाला, शाकाहारी धानीप्राणी है, जो पूर्वी और दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के तटवर्ती क्षेत्रों में मिलते हैं। कोआला को प्रकृति संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा अतिसंवेदनशील के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

3.इंजीनियरिंग और फिजिकल साइंसेज रिसर्च काउंसिल (ईपीएसआरसी) एक ब्रिटिश रिसर्च काउंसिल है, जो मुख्य रूप से यूनाइटेड किंगडम के विश्वविद्यालयों में इंजीनियरिंग और भौतिक विज्ञान में अनुसंधान और स्नातकोत्तर डिग्री करने के लिए अनुदान के लिए सरकारी वित्त पोषण प्रदान करती है।

4.तुर्की में 4 जुलाई, 2018 को राष्ट्रपति को कुछ शक्तियों को स्थानांतरित करने पर एक डिक्री देश के आधिकारिक राजपत्र में जारी किए गए, डिक्री ने राष्ट्रपति और राष्ट्रपति कार्यालय के मंत्रियों के मंत्रिमंडल और मंत्रिमंडल के संदर्भ में 1924 से 2013 तक कानूनों में बदलाव लाए।

5.बहरीन की राजधानी मनामा में 4 जुलाई, 2018 को 42 वीं विश्व धरोहर समिति की बैठक बंद हो गई, जिसमें विश्व धरोहर सूची में 1 9 नई साइटें शामिल हैं।

Read: मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश 2018 - 24,000 घर

 अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे पांच जुलाई से तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं ?
उत्तर- भूटान |

ii).अंतर्राष्ट्रीय संघ द्वारा कोआला भालू को प्रकृति संरक्षण के लिए अपनी लाल डेटा पुस्तक में किस रूप वर्गीकृत किया गया ?
उत्तर- अतिसंवेदनशील |

iii).इंजीनियरिंग और भौतिक विज्ञान अनुसंधान परिषद किस देश की एक शोध परिषद है ?
उत्तर- यूनाइटेड किंगडम |

iv).हाल ही में किस देश ने राष्ट्रपति को कुछ शक्तियों को स्थानांतरित करने का आदेश जारी किया ?
उत्तर- तुर्की |

v).हाल ही में 42वीं विश्व धरोहर समिति की बैठक किस स्थान पर आयोजित की गयी ?
उत्तर- बहरीन की राजधानी मनामा में |

Read: सरकारी नौकरी कैसे मिले 

वित्त
1.कैनरा बैंक के पूर्व अध्यक्ष एस. रमण ने 2 जुलाई 2018 को बैंकों में हुए घोटालों तथा बैंकों का पैसा अनयंत्र निवेशित करने की जाँच के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित एक समिति की सदस्यता से स्वैच्छा से इस्तीफा दे दिया।

2.भारतीय रिज़र्व बैंक ने चीन के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक - बैंक ऑफ चाइना को भारत में अपना परिचालन शुरू करने के लिए बैंकिंग लाइसेंस प्रदान किया है।

वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).कैनरा बैंक के पूर्व अध्यक्ष का क्या नाम है, जिन्होंने 2 जुलाई 2018 को बैंकों में हुए घोटालों की जाँच के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा गठित एक समिति की सदस्यता से स्वैच्छा से इस्तीफा दे दिया ?
उत्तर- एस. रमण |

ii).भारतीय रिज़र्व बैंक नें 4 जुलाई 2018 को चीन के किस बैंक को भारत में अपना परिचालन आरम्भ करने हेतु बैंकिंग लाइसेंस प्रदान किया ?
उत्तर- बैंक ऑफ चाइना |

Read: उत्तर प्रदेश में इस साल 4 लाख सरकारी पदों पर भर्तियाँ होंगी

खेल
1.राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप 2018 प्रतियोगिता का आयोजन दिल्ली चैस एसोसिएशन द्वारा 25 जून से 4 जुलाई 2018 के बीच दिल्ली में किया गया था।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).राष्ट्रमंडल शतरंज चैंपियनशिप-2018 का आयोजन किस स्थान पर किया गया ?
उत्तर- दिल्ली |

नियुक्ति
1.विश्वास पटेल जो, कि इन्फीबीम एवेन्यूज़ के निदेशक ने 2 जुलाई 2018 को पेमेण्ट्स काउंसिल ऑफ इण्डिया के नए अध्यक्ष  का पदभार संभाला ।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में पेमेण्ट्स काउंसिल ऑफ इण्डिया के नए अध्यक्ष का पदभार किसने ग्रहण किया ?
उत्तर- विश्वास पटेल |

Read: कब लगता है देश और राज्य में राष्ट्रपति का शासन !

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box