-->

Aug 2, 2018

Daily Current Affairs - 2 August 2018 (Hindi)


2 August Hindi Current Affairs 2018
राष्ट्रीय
1.केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री नें 29 जुलाई, 2018 शिलॉन्ग के मावडिंयानडियांग में पूर्वोत्तर आयुर्वेद एवं होम्योपैथी संस्थान (एनईआरएएच) में निर्माण कार्यों के दूसरे चरण की आधारशिला रखी।

2.प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएई) भारत सरकार द्वारा एक पहल है, जिसमें शहरी गरीबों को 31 मार्च 2022 तक 20 मिलियन किफायती घरों के निर्माण के लक्ष्य के साथ किफायती आवास प्रदान किया जाएगा ।

3.राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद नें राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र में जगदलपुर में छत्तीसगढ़ सरकार की पवित्र क्रांति योजना शुरू की। इस योजना के तहत, लोगों को 50 लाख स्मार्टफोन मुफ्त में दिए जाएंगे ।

4.नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल नें यमुना नदी की सफाई पर एक निगरानी समिति बनाई। एनजीटी अध्यक्ष ए के गोयल की अध्यक्षता में ट्रिब्यूनल ।

5.केंद्रीय सड़क और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (सीआरआईएफ) से संबंधित कार्य किया गया है सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से दूर ले जाया गया। यह अब आर्थिक मामलों के विभाग, वित्त मंत्रालय के अधीन होगा ।

Read: उत्तर प्रदेश पुलिस Twitter @UPPolice पर कैसे करे Complaint

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).पूर्वोत्तर आयुर्वेद एवं होम्योपैथी संस्थान के निर्माण के दूसरे चरण की आधारशिला कहां राखी गयी ?
उत्तर- शिलांग, मेघालय |

ii).प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएई) के तहत भारत सरकार नें किस वर्ष तक 20 मिलियन किफायती घरों का निर्माण करने का लक्ष्य निर्धारित किया ?
उत्तर- मार्च 2022 तक |

iii).राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद नें हाल ही में किस राज्य में संचार क्रांति योजना का शुभारम्भ किया ?
त्तर- छत्तीसगढ़ |

iv).नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने यमुना नदी की सफाई पर एक निगरानी समिति का नेतृत्व किसे दिया गया ?
उत्तर- ए के गोयल  |

v).केन्द्रीय सड़क और इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (सीआरआईएफ) को हाल ही में मंत्रालय के आधीन कर दिया गया ?
उत्तर- वित्त मंत्रालय |

अन्तराष्ट्रीय
1.तीसरा ब्रिक्स फिल्म समारोह दक्षिण अफ्रीका के डरबन में 'अंतर्राष्ट्रीय डरबन फिल्म समारोह' (डीआईएफएफ) के साथ 22-27 जुलाई, 2018 को संपन्न हुआ ।

2.तीसरे ब्रिक्स फिल्म समारोह, डरबन, दक्षिण अफ्रीका में भारतीय फिल्मों में पुरस्कार विजेता - सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रीः भनिता दास (विलेज रॉक स्टार्स), सर्वश्रेष्ठ फिल्मः अमित मासुरकर की न्यूटन, विशेष जूरी पुरस्कारः रीमा दास की (विलेज रॉक स्टार्स) |

3.संयुक्त राज्य अमेरिका ने सामरिक व्यापार प्राधिकरण -1 (एसटीए -1) देश में अपनी स्थिति बढ़ाकर भारत को उच्च प्रौद्योगिकी उत्पाद की बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण को आसान बना दिया है ।

4.यूरोपीय संघ के देशों ने 31 जुलाई, 2018 को लंदन से एंटी-पाइरेसी अटलांटा गश्ती के मुख्यालय को अगले साल 2 9 मार्च को रोटा के स्पेनिश बंदरगाह के मुख्यालय में स्थानांतरित करने का फैसला किया, जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से बाहर निकल गया ।

5.डेनमार्क, 0.9150 के सूचकांक मूल्य के साथ, 2018 ई-सरकारी विकास सर्वेक्षण में सबसे ऊपर है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया 0.9053 अंक और कोरिया गणराज्य के साथ 0.9010 के मूल्य के साथ था ।

Read: उत्तर प्रदेश प्राचार्य (Principal) के 3500 पदों पर भर्ती जल्द ही (कैबिनेट का नया फैसला)

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i)."तीसरा ब्रिक्स फिल्म फेस्टिवल" का आयोजन किस देश में किया गया ?
उत्तर- दक्षिण अफ्रीका के डरबन में |

ii).तीसरी ब्रिक्स फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में किस फिल्म को चुना गया ?
उत्तर- न्यूटन |

iii).किस देश नें उच्च प्रौद्योगिकी उत्पाद बिक्री के लिए निर्यात नियंत्रण को कम करने के लिए सामरिक व्यापार प्राधिकरण -1 (एसटीए -1) देश को भारत की स्थिति बढ़ा दी ?
उत्तर- संयुक्त राज्य अमेरिका |

iv).यूरोपीय संघ के देशों ने ब्रक्सिट के बाद किस देश में ब्लॉक के एंटी-पाइरेसी मुख्यालय को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया ?
उत्तर- स्पेन |

v). हाल ही में किस देश को ई-सरकारी विकास सर्वेक्षण 2018 में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ ?
उत्तर- डेनमार्क |

Read: 10 आदतें जो बदल सकती है आपकी ज़िन्दगी

वित्त
1.आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, संपत्तियों द्वारा भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के ऋणदाता, जून तिमाही के लिए स्टैंड-अलोन आधार पर 120 करोड़ रुपये की शुद्ध हानि की सूचना दी, जिससे बुरे ऋण और खजाने के नुकसान में वृद्धि हुई।

 वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).किस बैंक नें भारत में अपनी बैंक के संचालन पहली बार 120 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा दर्ज किया था ?
उत्तर- आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड |

Read: Basic Computer Knowledge

खेल
1.इस टूर्नामेंट में दो स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य सहित भारत ने कुल दस पदक अपने नाम किए, जिसमें 7 पदक महिलाओं ने हासिल किबजरंग पुणिया और पिंकी ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया था ।

2.कॉमनवेल्थ गेम्स की जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय नीरज चोपड़ा (20) ने फिनलैंड में आयोजित सावो गेम्स में 29 जुलाई 2018 को स्वर्ण पदक जीत लिया |

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).भारतीय पहलवानों ने इस्तांबुल, तुर्की, 2018 में यासर डोगू इंटरनेशनल में कुल कितने पदक जीते ?
उत्तर- दस पदक |

ii).कॉमनवेल्थ गेम्स की जैवलिन थ्रो (भाला फेंक) स्पर्धा का स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में आयोजित सावो गेम्स में कौन सा पदक जीता ?
उत्तर- स्वर्ण पदक |

Read: जल्द ही 3 लाख + नौकरियां रिन्यूअल एनर्जी के क्षेत्र में

नियुक्ति
1.उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को पांडिचेरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति नियुक्त किया गया है, कुलपति का कार्यकाल पांच वर्ष होगा ।

2.हांगकांग और शंघाई बैंकिंग निगम नें एचएसबीसी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सुरेंद्र रोशा की नियुक्ति की घोषणा की, रोशा वर्तमान में एशिया-प्रशांत के लिए एचएसबीसी के वित्तीय संस्थान समूह (एफआईजी) के प्रमुख हैं ।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में पांडिचेरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के चांसलर के रूप में किसे चयनित किया गया ?
उत्तर- उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू |

ii).एचएसबीसी इंडिया के सीईओ के रूप में पदभार किसनें ग्रहण किया ?
उत्तर- सुरेंद्र रोशा |

Read: Current Affairs की तैयारी कैसे करे !

Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box