-->

Aug 20, 2018

Daily Current Affairs - 20 August 2018 (Hindi)



20 August Hindi Current Affairs 2018
राष्ट्रीय
1.राजस्थान सरकार नें राज्य में रहने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए सितंबर माह को “पोषण का महीना” के रूप में पालन करने का फैसला किया है ।

2.केंद्र सरकार नें केन्द्रीय जल आयोग के अध्यक्ष नरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक समन्वय समिति गठित की, जिसमें केरल और तमिलनाडु से जुड़े अंतर-राज्य परियोजनाओं से बाढ़वाटरों के निर्वहन का समन्वय किया गया |

3.सुप्रीम कोर्ट ने राज्य में एनआरसी मसौदे से बाहर आबादी के जिलावार प्रतिशत के आंकड़े जमा करने के लिए असम राष्ट्रीय नागरिक नागरिकों समन्वयक से पूछा है। इससे पहले, एससी खंडपीठ ने फैसला दिया था कि असम राज्य के लिए तैयार नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर केवल एक मसौदा था और इसलिए यह किसी के खिलाफ किसी भी प्राधिकारी द्वारा किसी भी कार्रवाई का आधार नहीं हो सकता है।

4.बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि आदिवासी गोवारी समाज को एसटी का दर्जा दिया। ऐसे में गोवारी समाज को अब अनुसूचित जनजाति के वर्ग में मिलने वाले सभी लाभ मिल सकेंगे। गोवरी समुदाय मुख्य रूप से महाराष्ट्र में पाए जाते हैं।

5.भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) नें एक वीओआईपी आधारित सेवा "विंग्स" लॉन्च की, विंग्स सेवा एक वर्ष के लिए असीमित मुफ्त ऑडियो / वीडियो कॉलिंग प्रदान करती है। सेवा को 1,0 99 रुपये के एक बार शुल्क के साथ सक्रिय किया जा सकता है। 

Read: रेलवे परीक्षा के लिए कैसे बढायें जनरल नॉलेज (GK)

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस राज्य सरकार नें सितंबर को “पोषण का महीना” घोषित किया ?
उत्तर- राजस्थान सरकार |

ii).केरल-तमिलनाडु अंतरराज्यीय परियोजनाओं से बाढ़ के पानी के निर्वहन का समन्वय करने हेतु  केंद्र सरकार द्वारा किस समिति का गठन किया गया ?
उत्तर- नरेंद्र कुमार समिति |

iii).सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार किस राज्य के एनआरसी समन्वयक नें  एनआरसी मसौदे से बाहर आबादी के जिलावार प्रतिशत जमा करने के लिए कहा ?
उत्तर- असम |

iv).बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने हाल ही में किस आदिवासी समुदाय के लोगो को अनुसूचित जनजाति वर्ग में सम्मिलित करनें का आदेश दिया ?
उत्तर- गोवारी समाज |

v).किस दूरसंचार कंपनी ने वीओआईपी आधारित फोन सेवा 'विंग्स' लॉन्च की?
उत्तर- बीएसएनएल |

अन्तराष्ट्रीय
1.मॉरीशस की 70 प्रतिशत आबादी अप्रवासी भारतीयों की है। साल 2000 में अपने प्रधानमंत्री काल के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी ने मॉरीशस का दौरा भी किया था।

2.भारतीय और सिंगापुर नौसेना दोनों देशों के बीच समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास की 25वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सितम्बर माह में संयुक्त सैन्य अभ्यास आयोजित करेगी ।

3.कतर राजा शेख तामीम बिन हमद अल थानी ने तुर्की में प्रत्यक्ष निवेश करने का वचन दिया है और देश के वित्तीय बाजारों और बैंकों में 15 अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश की घोषणा की है।

4.संयुक्त राज्य ने तीन विदेशी कंपनियों पर प्रतिबंध लगाए हैं, क्योंकि संयुक्त राज्य के अनुसार उत्तर कोरिया को उसके परमाणु कार्यक्रम को वित्त पोषित करने के लिए अवैध माल शिपमेंट के रूप में मदद दी जा रही है।

5.वियना की ऑस्ट्रियाई राजधानी अर्थशास्त्री खुफिया इकाइयों में पहली बार वैश्विक ग्लोबल लाइब्रेबिलिटी सर्वे में स्थान पर है, जिसमें 68 शहरों ने पिछले साल अपने रैंकिंग में सुधार किया है, जिसमें सिर्फ नौ शहरों में गिरावट आई है।

Read: आयुष्मान मित्र के 1 लाख पदों पर भर्ती 

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).किस पड़ोसी देश नें पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेई के निधन के शोक में अपना राष्‍ट्रीय झंडा आधा झुका दिया ?
उत्तर- मॉरीशस |

ii).हाल ही में भारत नें किस दक्षिण-पूर्व एशियाई देश के साथ नौसेना अभ्यास के 25 साल पूरे किए ?
उत्तर- सिंगापुर |

iii).किस देश नें तुर्की में 15 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध किया ?
उत्तर- क़तर |

iv).किस देश नें अगस्त-18 में उत्तरी कोरियाई जहाजों की सहायता हेतु रूसी बंदरगाह सेवा एजेंसी और चीनी फर्मों पर प्रतिबंध लगाया ?
उत्तर- संयुक्त राज्य अमेरिका |

v).इकोनोमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट्स में नवीनतम ग्लोबल लाइब्रेबिलिटी सर्वे में किस शहर को पहला स्थान प्राप्त हुआ ?
उत्तर- वियना |

Read: कब जारी होगा RRB Group D का एडमिट कार्ड

वित्त
1.निजी जीवन बीमा कंपनी एडेलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस ने फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के साथ बैंकाश्युरेंस साझेदारी की नकल की घोषणा की जो पूर्व के बैंकाश्युरेंस चैनल को मजबूत करेगी।


वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).निजी जीवन बीमा कंपनी एडेलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस किस बैंक के साथ बैंकाश्युरेंस पार्टनर के रूप में सम्मिलित हुआ ?
उत्तर- फिनकेयर छोटे वित्त बैंक |

Read: रेलवे सुरक्षा बल में 10,000 भर्ती का नया विज्ञापन

खेल
1.भारतीय टीम के सितारे युवराज सिंह नें अपने संन्यास के बारे में बड़ी बात कही है, हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया कि वह कब और किस दिन संन्यास लेंगे, उन्होंने कहा है कि 2019 के बाद इस पर फैसला करेंगे |

2.भारत के दिगग्ज टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने 16 अगस्‍त को आगामी एशियाई खेलों से अपना नाम वापस ले लिया, एशियंस गेम्स में पेस को पुरुष डबल्स के लिए चुना गया था, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हो पाया था कि पेस किस खिलाड़ी के साथ अपनी जोड़ी बनाएंगे।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
1.हाल ही में किस भारतीय खिलाडी नें वर्ष 2019 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेनें की घोषणा की ?
उत्तर- युवराज सिंह |

2.किस भारतीय दिग्‍गज टेनिस स्‍टार नें  अपना नाम आगामी एशियाई खेलों से वापस ले लिया ?
उत्तर- लिएंडर पेस |

नियुक्ति
1. 17 अगस्‍त को नेशनल असेंबली ने यह चुनाव किया है, तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) चीफ इमरान खान 18 अगस्‍त को पीएम पद की शपथ लेंगे ।

2.वह 1988 बैच के भारतीय विदेश सेवा अधिकारी हैं, दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग के विस्तार के कारण यह उच्च प्रोफ़ाइल पद माना जाता है,वर्तमान में, वह स्पेन में डी बाला वेंकटेश वर्मा भारतीय दूतावास के रूप में सेवा कर रहे हैं, वह पंकज सरन की जगह लेंगे जिन्हें डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर (NSA) नियुक्त किया गया है।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
1. पाकिस्‍तान की नैशनल असेंबली ने 22वें प्रधानमंत्री के रूप में किसे चयनित किया ?
उत्तर- इमरान खान |

2. हाल ही में रूस के लिए भारत का नया राजदूत किसे नियुक्‍त किया गया ?
उत्तर- डी बाला वेंकटेश वर्मा |

Read: सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box