Saturday, September 15, 2018

Daily Current Affairs - 15 September 2018 (Hindi)



15 September Hindi Current Affairs 2018
राष्ट्रीय
1.परमाणु चिकित्सा और सहयोगी विज्ञान संस्थान इस किट को बनाने के लिए पिछले 20 साल से कड़ी मेहनत कर रहा था। इस किट में करीब 25 सामग्री हैं, जिनका अलग-अलग इस्तेमाल किया जा सकता है ।

2.हिन्‍दुस्‍तान शिपिंग यार्ड लिमिटेड बना रहा है। यह विशाखापट्टनम पोर्ट में बन रहा है। यहां सीक्रेट प्रोग्राम के तहत बनाया जा रहा है। मीडिया को बस यही बताया जा रहा है कि शिप बन रही है।

3.‘स्वच्छता ही सेवा 2018′ का आयोजन 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2018 तक किया जाएगा 15 सितंबर को इसी समारोह के साथ-साथ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती से जुड़े समारोहों का शुभारंभ होगा । 

4.‘नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप’ निर्धन एवं कमजोर तबकों के छात्रों को एक सुगम, आसान और बाधा मुक्‍त छात्रवृत्ति प्रणाली सुनिश्चित करेगी । छात्र अपने मोबाइल ऐप पर विभिन्‍न छात्रवृत्तियों के बारे में सभी प्रकार की सूचनाएं प्राप्‍त कर सकेंगे, वे अपने घर में ही बैठ कर छात्रवृत्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे |

5.केंद्रीय जीएसटी (CGST) के तहत अधिसूचित इकाइयों को वस्तु या सेवा आपूर्तिकर्ताओं के 2.5 लाख रुपये से अधिक के भुगतान पर एक प्रतिशत टीडीएस संग्रह करने की जरूरत है, साथ ही राज्य, राज्य कानून के तहत एक प्रतिशत टीडीएस लगाएंगे ।

Read: सरकारी नौकरी कैसे मिले

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत में पहली बार स्वदेशी ऐंटी न्यूक्लियर मेडिकल किट किस संस्‍थान द्वारा तैयार की गयी ?
उत्तर- परमाणु चिकित्सा और सहयोगी विज्ञान संस्थान (INMAS) | 

ii).भारत की पहली मिसाइल ट्रैकिंग शिप वीसी 11184 (VC 11184) का निर्माण किसके द्वारा किया जा रहा है ?
उत्तर- हिन्‍दुस्‍तान शिपिंग यार्ड लिमिटेड |

iii).स्वच्छ भारत मिशन के चार वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘स्वच्छता ही सेवा 2018’ अभियान का शुभारम्भ कब करेंगे ?
उत्तर- 15 सितंबर |

iv).हाल ही में केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने नेशनल स्‍कॉलरशिप से सम्बंधित किस पहले एप को लांच किया ?
उत्तर- नेशनल स्‍कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप |

v).जीएसटी के अंतर्गत स्रोत पर कर कटौती TDS और TCS का प्रावधान किस तिथि से लागू किया जायेगा ?
उत्तर- एक अक्टूबर |

Read: फेक यूनिवर्सिटी से आप कैसे बच सकते हैं - जाने कुछ खास टिप्स

अन्तराष्ट्रीय 
1. 13 सितंबर को इसकी रफ्तार 285 किलोमीटर प्रतिघंटा पहुंच गई और इसकी वजह से यह वर्ष 2018 में अब तक का सबसे भयानक तूफान है। इससे 40 लाख लोग प्रभावित होने की आशंका है।

2.यह तूफान अमरिका के कैरोलिना स्‍टेट में कहर ढा रहा है। इसकी वजह से 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ और साउथ कैरोलिना और वर्जीनिया सहित पांच राज्‍यों के लिए आपातकाल घोषित किया है ।

3.एनआईटीआई अयोध, इंटेल और टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, टीआईएफआर ट्रांसफॉर्मेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईसीटीएआई के लिए मॉडल इंटरनेशनल सेंटर स्थापित करने के लिए सहयोग कर रहे हैं।

4.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल को टेलीमेट्री ट्रैकिंग और दूरसंचार स्टेशन के संचालन में सहयोग और सहयोग और अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और ब्रुनेई दारुसलाम के बीच एमओयू से अवगत कराया गया है ।

Read: स्टार्टअप में बम्पर भर्तियां होने कि संभावना

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).वर्ष 2018 में अब तक के सबसे बड़े तूफान नाम क्‍या है, जो  फिलीपींस और ताइवान की तरफ बढ़ रहा है ?
उत्तर- सुपर टाइफून मांगखट |

ii).हाल ही में किस देश के एक हिस्‍से में फ्लोरेंस तूफान के कारणआपातकाल घोषित कर दिया गया ?
उत्तर- यूएसए |

iii).एनआईटीआई अयोध नें किस कंपनी के साथ ट्रांसफॉर्मेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, आईसीटीएआई के लिए मॉडल इंटरनेशनल सेंटर स्थापित करने हेतु सहयोग किया ?
उत्तर- इंटेल |

iv).भारत नें उपग्रह और लॉन्च वाहनों के लिए टेलीमेट्री ट्रैकिंग और दूरसंचार स्टेशन के संचालन में सहयोग पर किस देश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए ?
उत्तर- ब्रुनेई |

वित्त
1.केंद्रीय मंत्रिमंडल नें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में वितरित खाता बही और भाग लेने वाले सदस्य बैंकों के साथ एग्जिम बैंक द्वारा डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास के संदर्भ में ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी पर सहयोगात्मक अनुसंधान पर समझौता ज्ञापन के लिए अपने पूर्व पोस्ट कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की |

2.आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को 2 अक्टूबर को 'युवा नेस्टम योजना' के शुभारंभ की घोषणा की, जो युवाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रत्येक 1000 रुपये की बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी |

Read: होटल इंडस्ट्रीज में करियर कैसे बनाये

वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल नें किस बैंक द्वारा ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी पर एमओयू को स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- एक्ज़िम बैंक |

ii).हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री नें 2 अक्टूबर को 'युवा नेस्टम योजना' के शुभारंभ करनें की घोषणा की ?
उत्तर- आंध्र प्रदेश |

खेल
1.आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग घोटाले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त जांच के अध्यक्ष न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल को इस साल के द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को चुनने के लिए 11 सदस्यीय चयन समिति का नाम दिया गया है ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).वर्ष 2018के द्रोणाचार्य और ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं के चयन हेतु 11 सदस्यीय चयन समिति के प्रमुख के रूप में किसे नामित किया गया ?
उत्तर- मुकुल मुद्गल |

नियुक्ति
1.लोकसभा की इथिक्‍स समिति का अध्‍यक्ष फिर से लाल कृष्‍ण आडवाणी बनाया गया है |

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में लोकसभा की इथिक्‍स समिति का अध्‍यक्ष पुनः किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- लाल कृष्‍ण आडवाणी |

Read: शादीशुदा अभ्यर्थी सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे कर सकते है

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box