-->

Sep 17, 2018

Daily Current Affairs - 17 September 2018 (Hindi)



17 September Hindi Current Affairs 2018
राष्ट्रीय
1.भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग ने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट द्वारा पाइपलाइन इंफ्रास्ट्रक्चर के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। खरीद ट्रस्ट के प्रस्तावित प्रायोजक रैपिड होल्डिंग्स 2 पीटीई और निवेश प्रबंधक पेनब्रुक कैपिटल एडवाइजर्स के माध्यम से की जाएगी ।

2.केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने देश का पहला नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल मोबाइल ऐप (एनएसपी मोबाइल ऐप) लॉन्च किया । यह ऐप निर्धन एवं कमजोर तबकों के छात्रों के लिए एक सुगम, आसान और बाधा मुक्त छात्रवृत्ति प्रणाली सुनिश्चित करेगी ।

3.मॉब लिंचिंग की घटना में मारे गए लोगों को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट ने एक फैसला लिया। इसमें यह तय किया गया है कि भीड़ के द्वारा अगर किसी व्यक्ति की हत्या कर दी जाती है तो ऐसे व्यक्ति के परिवार वालों को राज्य सरकार की तरफ से 1 लाख रुपये की अंतरिम राहत राशि दी जाएगी।

4.आर्थिक मामलों पर प्रधानमंत्री की अगुवाई वाली कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) ने भारतीय रेलवे के ब्रॉड गेज मार्गों के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को मंजूरी दे दी। वर्तमान में 87,000 किमी (लगभग 68 प्रतिशत नेटवर्क) विद्युतीकृत है। 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को 2021-22 तक तात्कालिक रूप से हासिल किया जाना है।

5.तमिलनाडु सरकार ने तत्काल प्रभाव से ई-सिगरेट (इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन वितरण प्रणाली या ईएनडीएस) की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का आदेश पारित किया।

Read: सरकारी नौकरी कैसे मिले

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i). 13 सितंबर 2018 को भारत के प्रतिस्पर्धा आयोग ने किस संगठन द्वारा पाइपलाइन इंफ्रास्ट्रक्चर के अधिग्रहण को मंजूरी दी ?
उत्तर- इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट

ii). गरीब और कमजोर वर्गों के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए भारत के पहले किस मोबाइल ऐप का शुभारम्भ हुआ ?
उत्तर- एनएसपी मोबाइल ऐप |

iii).हाल ही में किस राज्य सरकार ने भीड़ हिंसा से प्रभावित लोगों को एक लाख रुपये की अंतरिम राहत प्रदान करने की घोषणा की ?
उत्तर- बिहार |

iv).भारतीय रेलवे नें किस वर्ष तक 100 प्रतिशत विद्युतीकृत करनें का लक्ष्य निर्धारित किया ?
उत्तर- वर्ष 2021-22 तक |

v).हाल ही में किस राज्य सरकार नें ई-सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया ?
उत्तर- तमिलनाडु |

Read: फेक यूनिवर्सिटी से आप कैसे बच सकते हैं - जाने कुछ खास टिप्स

अन्तराष्ट्रीय 
1.अमेरिका जल्द ही सैनिकों के दांतों में फिट होने वाला कम्युनिकेशन डिवाइस ‘मोलर माइक्स’ जारी करेगा जिससे हैंड्स-फ्री कॉल किए जा सकेंगे |

2.अमेरिका द्वारा इस सूची में इन देशों को रखे जाने के पीछे भौगोलिक, व्यावसायिक और आर्थिक कारण हैं, जिसके चलते नशीले पदार्थो का पारगमन या उत्पादन होता है। भले ही कोई सरकार मादक पदार्थो के नियंत्रण संबंधी ठोस और सतत कदम क्यों न उठा रही हो।

3.यूनाइटेड नेशंस डिवेलपमेंट प्रोग्राम (UNDP) द्वारा  जारी मानव विकास सूचकांक (HDI) में भारत 130वें  स्‍थान पर है |

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश में तीन आधारभूत परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उदघाटन किया |

Read: स्टार्टअप में बम्पर भर्तियां होने कि संभावना

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस देश नें सैनिकों के दांतों में फिट होने वाला कम्युनिकेशन डिवाइस ‘मोलर माइक्स’ प्रदान  करनें की घोषणा की ?
उत्तर- अमेरिका |

ii).किस देश के राष्ट्रपति ने भारत को नशीले पदार्थ के उत्पादन और उनके ट्रांजिट वाले 21 बड़े देशों की सूची में सम्मिलित किया ?
उत्तर- अमेरिका |

iii).हाल ही में यूनाइटेड नेशंस डिवेलपमेंट प्रोग्राम द्वारा जारी मानव विकास सूचकांक में भारत को कौन सा स्‍थान प्राप्त हुआ ?
उत्तर- 130वें |

iv).प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किस देश में तीन आधारभूत परियोजनाओं का संयुक्त रूप से उदघाटन किया ?
उत्तर- बांग्लादेश |

वित्त
1.कोटक वेल्थ मैनेजमेंट और हुरून द्वारा संयुक्त रूप से जारी रिपोर्ट में गोदरेज की स्मिता कृष्णा गोदरेज को देश की सबसे अमीर महिला घोषित किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार उनके पास 37,570 करोड़ रुपए की संपत्ति आंकी गई है |

2.छत्तीसगढ़ विधानसभा ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 2,400 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पारित किया। इसके साथ वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए सालाना राज्य बजट का आकार 94,775 करोड़ रुपये हो गया।

Read: होटल इंडस्ट्रीज में करियर कैसे बनाये

वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).कोटक वेल्थ मैनेजमेंट और हुरून द्वारा संयुक्त रूप से जारी रिपोर्ट के अनुसार किस भारतीय महिला को देश की सबसे अमीर महिला घोषित किया गया ?
उत्तर- स्मिता कृष्णा गोदरेज |

ii).हाल ही में छत्तीसगढ़ विधानसभा ने कितनी राशि का अनुपूरक का पारित किया ?
उत्तर- 2,400 करोड़ रुपये |

खेल
1.विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैम्पियनशिप स्पेन के मैलागा में चल रहा है । मन कौर ने 100 – 104 के आयु वर्ग के लिए 200 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है, उन्‍होंने 3 मिनट 14 सेकेंड में इस रेस को पूरा किया |

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत की सबसे उम्रदराज किस महिला एथलीट नें 102 वर्ष  की आयु में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2018 में स्वर्ण पदक जीता ?
उत्तर- मन कौर |

नियुक्ति
1.विभा पाडलकर को एचडीएफसी लाइफ ने 12 सितंबर 2018 से 3 साल के लिए यह एप्‍वाइंटमेंट किया है । वह अगस्त 2008 में एचडीएफसी लाइफ में शामिल हुई थी। एचडीएफसी लाइफ में एक और एप्‍इंटमेंट हुआ है। सुरेश बदामी को तीन वर्ष के लिए निदेशक नियुक्त किया गया ।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i).एचडीएफसी लाइफ ने कंपनी का नया एमडी और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया ?
उत्तर- विभा पाडलकर |

Read: शादीशुदा अभ्यर्थी सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे कर सकते है

Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box