Monday, September 24, 2018

Daily Current Affairs - 24 September 2018 (Hindi)



24 September Hindi Current Affairs 2018
राष्ट्रीय
1.अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) की पहली महासभा दो अक्‍टूबर को नई दिल्ली में आयोजित होगी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुभारंभ करेंगे, संयुक्त राष्ट्र महासचिव मुख्य अतिथि होंगे ।

2.हिन्द महासागर क्षेत्र के आठ देशों ने भारत की पहल पर 2004 से चक्रवातीय तूफानों को नाम देने की व्यवस्था शुरू की थी। इसके तहत सदस्य देशों द्वारा पहले से सुझाये गए नामों में से इन नामों का चयन किया जाने लगा ।

3.राज कुमार नें युवा मामलों और खेल मंत्रालय के खिलाफ मामला दर्ज कराया था, जिसमें कहा गया था कि, चयन समिति द्वारा अर्जुन पुरस्कार के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया गया था। दिल्ली उच्च न्यायालय ने राज कुमार के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के बाद अर्जुन पुरस्कार उन्हें दिया गया है ।

4.पुस्तक का नाम ‘स्टोरी सो फॉर’ है। इसे 2019 में रिलीज़ किया जाएगा। इसे वेस्टलैंड बुक्स द्वारा प्रकाशित किया जाएगा ।

5.इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और बजाज एलियाज नें राजस्व शेयर के आधार पर जीवन बीमा उत्पादों को बेचने के लिए पांच साल की साझेदारी की घोषणा की ।

Read: Samanya Gyan Darpan 2018 - Month Wise (मासिक पत्रिका)

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा दो अक्‍टूबर को किस भारतीय राज्य में आयोजित होगी ?
उत्तर- नई दिल्ली

ii).सितंबर 2018 के तीसरे सप्ताह में ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान को क्या नाम दिया गया ?
उत्तर- Daye (‘डे’ या ‘दाये’) |

iii).दिल्‍ली हाईकोर्ट के निर्णय के बाद केंद्रीय युवा एवं खेल मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौर नें किस खिलाड़ी को अर्जुन पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया ?
उत्तर- पैरा शटलर राज कुमार |

iv).पत्रकार, लेखक और फिल्म निर्माता संदीप मिश्रा ने किस खिलाड़ी पर आधारित पुस्‍तक ‘स्‍टोरी सो फॉर’ की रचना की ?
उत्तर- दुति चंद |

v).इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने किस कंपनी के साथ राजस्व शेयर के आधार पर जीवन बीमा उत्पादों के विक्रय हेतु पांच वर्ष की साझेदारी की घोषणा की ?
उत्तर- बजाज एलियाज |

Read:  India में ग्रेजुएट आज बेरोजगार क्यों हैं 

अंतर्राष्ट्रीय 
1.इंडिया के बारे में कहा गया है, कि जम्मू-कश्मीर में 2017 में आतंकी हमलों की संख्या में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इन हमलों में मारे जाने वाले लोगों की संख्या में 89 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है । इसमें बताया गया है कि भारत में 2017 में हुए 860 आतंकी हमलों में कुल 25 प्रतिशत अकेले जम्मू-कश्मीर में हुए हैं ।

2.भारत ने अफ्रीका में 20 से अधिक देशों में महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर स्थापित करने की पेशकश की है, अब नाइजर में यह सेंटर बनेगा ।

3.यह वायुसेना अभ्‍यास 17 सितंबर को शुरू हुआ है और 28 सितंबर तक चलेगा । इसका उद्देश्य द्वि-पार्श्व परिदृश्य में आतंकवाद विरोधी अभियानों पर काम करना है। इसे फिर 10 दिसंबर से 22 दिसंबर 2018 तक भारत के जोधपुर में आयोजित किया जाएगा ।

4.भारत के ऑस्ट्रेलिया के उच्चायुक्त, हरिंदर सिद्धू ने ऑस्ट्रेलिया उत्सव के लिए कार्यक्रम का अनावरण किया- ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति का छह महीने का जश्न, जिसमें भारत के 20 शहरों में 75 से अधिक कार्यक्रम शामिल थे।

5.अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी आपसी हितों के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करने के लिए नई दिल्ली पहुंचे | वह दिल्ली में हैदराबाद हाउस में प्रधान मंत्री मोदी से मुलाकात की ।

Read: कोर्स और कॉलेज का चयन कैसे करें

अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).अमेरिकी विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी रिपोर्ट के अनुसार लगातार दूसरे वर्ष भारत आतंक प्रभावित देशों की सूची में किस स्‍थान पर है ?
उत्तर- तीसरे स्‍थान पर |

ii).हाल ही में भारत नें किस देश में ‘महात्मा गांधी कन्वेंशन सेंटर’ की स्थापना के लिए उसके साथ समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये ?
उत्तर- दक्षिण अफ्रीका |

iii).भारत और रूस का संयुक्त वायुसेना अभ्यास लिपेटस्क (रूस) में हुआ, इस अभ्‍यास क्या नाम रखा गया ?
उत्तर- अभ्यास एविएन्द्र-18 |

iv).भारत के 20 शहरों में 75 से अधिक कार्यक्रमों को शामिल करने वाले भारत में प्रमुख सांस्कृतिक त्योहार का आयोजन किस देश द्वारा किया गया ?
उत्तर- ऑस्ट्रेलिया |

v).किस देश के राष्ट्रपति ने पारस्परिक हितों के कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय चर्चा नई दिल्ली में हुई ?
उत्तर- अफगानिस्तान |

वित्त
1. 20 सितंबर, 2018 को मोदी ने इस विशाल केंद्र की नींव दिल्‍ली में रखी । इसमें 221.37 एकड़ का क्षेत्र होगा और 2 चरणों में इसका निर्माण किया जाएगा। इसका उपयोग अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय कार्यक्रमों, बैठकों, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों और व्यापार शो के लिए किया जाएगा ।

2.यूएन महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने इस आर्थिक सहयोग के लिए दुनियाभर से अपील की थी। इंडिया ने सबसे पहले प्रतिक्रिया दी और कार्बन उत्सर्जन में कमी और सतत ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए भारत ने यूएन मुख्यालय के सौर प्रोजेक्ट के लिए दस लाख डॉलर की धनराशि दी है ।

Read:  कर लीजिये मैनेजमेंट के ये दो कोर्स - पैसा और फ्यूचर दोनों मिलेगा

वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस स्थान पर ‘भारत अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र’ की नींव रखी, जिसकी अनुमानित लागत 25,703 करोड़ रुपये है ?
उत्तर- दिल्‍ली |

ii).भारत नें संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय की छत पर सौर पैनल लगाने हेतु कितनी सहयोग राशि प्रदान की ?
उत्तर- दस लाख डॉलर (सात करोड़ रुपये) |

नियुक्ति
1.ताजिंदर मुखर्जी को राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है ।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में राष्ट्रीय बीमा कंपनी लिमिटेड के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- ताजिंदर मुखर्जी |

Read: कही आप भी तो नहीं कर रहे टीचिंग कोर्स यहाँ से - तो जान ले इनकी नहीं है मान्यता

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box