-->

Apr 10, 2018

Daily Current Affairs - 10 April 2018 (Hindi)


10 April Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.किसी जीन में डिसफंक्शन (निष्क्रियता) जोकि अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) जैसे स्किजोफ्रेनिया, बाई पोलर डिसऑर्डर और अवसाद का कारण बन सकता है, की पहचान की गई है।

2.केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल 08 अप्रैल को उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर स्थित महुआखेरा गंज में उत्तराखंड के दूसरे मेगा फूड पार्क का उद्घाटन किया ।

3.जनजातीय मामले मंत्रालय ने कौशल उन्नयन तथा क्षमता निर्माण प्रशिक्षण प्रदान करने तथा प्राथमिक प्रस्संकरण एवं मूल्य संवर्धन सुविधा केन्द्र की छत्तीसगढ़ राज्य के बीज़ापुर जिले में स्थापना की मंजूरी दी है।

4.अर्थव्यवस्था में वृद्धि अनुमान व्यक्त करने को लेकर आरबीआई ने फिर से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) आधारित पैमाने को अपना लिया है।

5.यूनियन हेल्थ एंड फैमिली कल्याण मंत्रालय ने 14 स्टेरॉयड क्रीम के ओवर-द-काउंटर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है ताकि डॉक्टर के पर्चे के बिना स्टेरॉयड और एंटीबायोटिक दवाओं  की अंधाधुंध बिक्री पर  प्रतिबन्ध  लगाया  जा सके |

6.अप्रैल 2018 में जारी वाहन आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र का पुणे (Pune) भारत का पहला ऐसा शहरी क्षेत्र बन गया है, जहाँ वाहनों की संख्या राज्य की जनसंख्या से अधिक हो गई  |

7.भारतीय रेलवे या आईआरसीटीसी द्वारा गाड़ियों, प्लेटफार्म या रेलवे स्टेशन पर आपूर्ति किए जाने वाले भोजन व पेयों पर पांच प्रतिशत माल व सेवा कर जीएसटी लगेगा |

Read: कैसे बने अपनी कक्षा में Topper 

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस डिसफंक्शनल जीन की पहचान हुई है, जो अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर से सम्बंधित है ?
उत्तर- ईआरबीबी 4 |

ii). उत्तराखंड का दूसरा मेगा फूड पार्क किस जिले में स्थापित किया गया ?
उत्तर- उधम सिंह नगर |

iii).भारत का पहला बहुउद्देशीय "वन धन विकास केंद्र" किस राज्य में स्थापित किया गया ?
उत्तर- छत्तीसगढ़ |

iv). वर्ष 2019 से भारत में आर्थिक गतिविधियों को मापने के लिए आरबीआई किस आर्थिक मॉडल का उपयोग करनें की घोषणा की ?
उत्तर- सकल घरेलू उत्पाद |

v). हाल ही में स्वास्थ्य मंत्रालय ने त्वचा सम्बंधित किस क्रीम के ओवर-द-काउंटर बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया ?
उत्तर- स्टेरॉयड क्रीम |

vi).हाल ही में भारत के किस राज्य में वाहनों की संख्या राज्य की जनसंख्या से अधिक हो गई ?
उत्तर- पुणे (महाराष्ट्र ) |

vii).भारतीय रेलवे या आईआरसीटीसी द्वारा गाड़ियों, प्लेटफार्म या रेलवे स्टेशन पर आपूर्ति किए जाने वाले भोजन व पेय पदार्थो पर कितने प्रतिशत जीएसटी लगेगी ?
उत्तर- पांच प्रतिशत |

Read: Job Interview में सफलता प्राप्त करने के तरीके

अन्तराष्ट्रीय
1.चीन ने बड़े पैमाने पर विनाश के हथियारों में संभावित दोहरे उपयोग के साथ कुछ वस्तुओं के उत्तर कोरिया को निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

2.ईरान ने 28 मार्च से तुर्कमेनिस्तान के साथ गैस स्वैप शुरू कर दिया है जिसके बाद दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच हुई वार्ता ईरान ने पिछले जनवरी में तुर्कमेनिस्तान के साथ गैस स्वैप रोक दिया था |

3.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 06 अप्रैल 2018 को 'कैच एंड रिलीज' पॉलिसी को खत्म करने के लिए एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस पॉलिसी में अदालत की सुनवाई के दौरान अपनी बारी का इंतजार करने की अवधि के समय अवैध आप्रवासियों को हिरासत से मुक्त कर दिया जाता है।

4.जापानी द्वीपों पर कब्जा करने वाले आक्रमणकारियों का मुकाबला करने के लिए जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से अपनी पहली समुद्री इकाई को सक्रिय कर दिया है।

5.बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सार्वजनिक जीवन में और साथ ही बिहार में भ्रष्टाचार के खिलाफ अपने अभियान में उनके कामों और योगदान के लिए राजनीति और लोक जीवन पुरस्कार के प्रथम मुफ्ती मोहम्मद सईद की संभावना के साथ दिया गया है।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में चीन नें किस देश में दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया ?
उत्तर- उत्तर कोरिया |

ii).ईरान ने किस देश के साथ गैस स्वैप अभियान का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- तुर्कमेनिस्तान |

iii).किस देश ने हाल ही में 'कैच एंड रिलीज़ पॉलिसी' को समाप्त करने की घोषणा की ?
उत्तर- अमेरिका |

iv).किस देश नें द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपने द्वीपों पर कब्जा करने वाले आक्रमणकारियों का मुकाबला करने के लिए समुद्री इकाई को सक्रिय कर दिया ?
उत्तर- जापान |

v).भारत के किस मुख्यमंत्री को राजनीति और लोक जीवन पुरस्कार में प्रथम मुफ्ती मोहम्मद सईद की संभावना से सम्मानित किया गया ?
उत्तर- नीतीश कुमार (बिहार ) |

Read: Interview Preparation Tips And Advice

बैंकिंग एवं वित्त
1.भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार और विश्व बैंक ने महाराष्ट्र के मराठवाड़ा एवं विदर्भ क्षेत्रों में रहने वाले छोटे एवं सीमांत किसानों की सहायता करने के उद्देश्य से 420 मिलियन अमेरिकी डॉलर की एक परियोजना पर हस्ताक्षर किए ।

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).किस अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान ने महाराष्ट्र में छोटे और सीमांत किसानों के लिए 420 मिलियन डॉलर की परियोजना हेतु ऋण दिया है?
उत्तर- हरियाणा |

Read: कब लगता है देश और राज्य में राष्ट्रपति का शासन !

खेल
1.जेम्स रोड्रिगेज के शानदार गोल की मदद से बेयर्न म्युनिख ने छठी बार बंडसेलिग खिताब अपने नाम किया। उन्होंने 07 अप्रैल 2018 को खेले गए फाइनल में औग्स्बुर्ग को 4-2 से हरा यह खिताब जीता।

2.ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में, भारतीय खिलाडियों ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन जारी रखा हुआ हैं। 16-वर्षीय मनु भाकर: महिला 10 मी. एयर राइफल स्वर्ण पदक पदक जीता |

3. 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के तीसरे दिन सतीश कुमार सिवलिंगम ने भारत को तीसरा स्वर्ण पदक भारोत्तोलन स्पर्धा में दिलाया। सतीश ने 77 किलोग्राम भार वर्ग में कुल 317 किलो भार उठाकर स्वर्ण  पदक  जीता |

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).जर्मनी के किस फुटबॉल क्लब नें  बंडसेलिगा चैंपियन ट्रॉफी जीती ?
उत्तर- बायर्न म्यूनिख |

ii). राष्ट्रमंडल खेल 2018 में 10 मीटर महिला पिस्टल गोल्ड किसने जीता ?
उत्तर- मनु भाकर |

iii). राष्ट्रमंडल खेल 2018 में पुरुषों की 77 किलोग्राम भारवर्ग भारोत्तोलन स्पर्धा में स्वर्ण पदक किसने जीता ?
उत्तर- सतीश शिवलिंगम |

Read: परीक्षा के लिए Preparation नोट्स कैसे बनाए


Advertisement