-->

Jan 24, 2018

Current Affairs 24 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)

Current Affairs 24 January 2018 

राष्ट्रीय
1.भारत 23-24 जनवरी 2018 को तिरुवनंतपुरम (केरल) में अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन - 2018 का आयोजन कर रहा है । केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने सम्मेलन का उदघाटन किया और केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की ।

2.राष्ट्रीय निवेश और बुनियादी ढांचा कोष (एनआईआईएफ) ने भारत में बंदरगाह टर्मिनल,परिवहन, आपूर्ति व्यापार के क्षेत्र में निवेश हेतु एक मंच बनाने के लिए डीपी वर्ल्ड के साथ साझेदारी की है ।

3.विश्व आर्थिक मंच की 48 वीं वार्षिक बैठक (डब्ल्यूईएफ-2018) 22 जनवरी 2018 को डेवोस, स्विट्जरलैंड में शुरू हुई। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सबसे बड़ा भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं । 5-दिवसीय शिखर सम्मेलन का विषय 'एक भगवन दुनिया में एक साझा भविष्य बनाना' है |

4.मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री बीरेन सिंह ने 21 जनवरी, 2018 को गरीब और विकलांग लोगों के लिए एक अग्रणी स्वास्थ्य आश्वासन योजना "मुख्यमंत्री-जी हक्ष्ल्वी तेन्गबांग (सीएमएचटी)" की शुरूआत की ।

5.भारत रूस के साथ एक बहुत बड़ा सुरक्षा समझौता कर सकता है. इस समझौते के तहत भारत रूस से एस-400 ट्रंफ एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने जा रहा है, जिसकी कुल लागत 39,000 करोड़ रुपये है |

6. 7 वां एशियन स्टील अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 6 से 9 फरवरी को भुवनेश्वर में आयोजित किया जायेगा | यह प्रमुख सम्मेलन हर तीन साल में आयोजित किया जाता है और विश्व स्टील उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर ज्ञान के आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करता है|


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i).48वां विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन का शुभारम्भ किस शहर में हुआ ?
उत्तर- स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में |

ii).हाल ही में भारत के किस राज्य में अंतर्राष्ट्रीय बांध सुरक्षा सम्मेलन का आयोजन हुआ ?
उत्तर- केरल |

iii).विश्व आर्थिक मंच की 48 वीं वार्षिक बैठक का विषय क्या है ?
उत्तर- एक खंडित विश्व में एक साझा भविष्य बनाना |

iv).किस राज्य सरकार ने गरीबों और विकलांग लोगों के लिए एक स्वास्थ्य आश्वासन योजना "मुख्यमंत्री-जी हक्ष्ल्वी तेंगबांग का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- मणिपुर  |

v).भारत द्वारा रूस के साथ हाल ही में किस सुपरसोनिक मिसाइल खरीद पर बातचीत हुई  ?
उत्तर- एस-400 ट्रंफ |

vi).7 वां एशियन स्टील अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 6 से 9 फरवरी के मध्य  किस राज्य में आयोजित करनें की घोषणा हुई ?
उत्तर- भुवनेश्वर |

अन्तराष्ट्रीय
1.अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार विकास दर के मामले में भारत चीन से आगे निकल सकता है। अपनी रिपोर्ट में वर्ष 2018 के लिए भारत की विकास दर 7.4 प्रतिशत वहीं चीन की विकास दर 6.8 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया। साथ ही 2019 में आर्थिक वृद्धि दर 7.8 प्रतिशत रहने की संभावना जताई है।

2.भारत सरकार, उत्तराखंड सरकार एवं विश्व बैंक ने 22 जनवरी 2018 को नई दिल्ली में उत्तराखंड के पहाड़ी राज्य के नगरीय-शहरी क्षेत्रों में जलापूर्ति सेवाओं की सुविधाएं बेहतर बनाने के लिए 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये ।

3.भारत 10 से 12 अप्रैल, 2018 तक नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच की मंत्रिस्तरीय बैठक की मेजबानी करेगा। इस कार्यक्रम में 60 से अधिक ऊर्जा मंत्री भाग लेंगे और यह ऊर्जा मंत्री का सबसे बड़ा वैश्विक सम्मेलन होगा ।


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i) किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था ने वर्ष 2018 में भारत की विकास दर 7.4 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया ?
उत्तर- अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष |

ii) हाल ही में किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था के साथ भारत ने उत्तराखंड में जलापूर्ति हेतु 120 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये ?
उत्तर- विश्व बैंक |

iii) अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम 2018 की बैठक का आयोजन किस देश में किया जायेगा ?
उत्तर- भारत |


खेल

1.आईसीसी ने घोषणा की है कि ,महिला विश्व टी20 कप का वर्ष 2018 संस्करण वेस्टइंडीज के एंटीगुआ और बारबुडा, गुयाना और सेंट लुसिया द्वारा 9 से 24 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा । मेजबान वेस्ट इंडीज़ की टीम वर्ष 2016 में कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ विकेट से जीते गए इस खिताब की रक्षा करेगी ।

2.भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सिद्धार्थ सिंह ने 21 जनवरी 2018 को स्वीडन में आयोजित स्वीडिश ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप में डेनमार्क के मैड्स क्रिस्टोफर्सन को हराकर गोल्ड मेडल जीता ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i) महिला विश्व टी20 कप 2018 का आयोजन किस देश में किया जायेगा ?
उत्तर- वेस्टइंडीज |

ii) भारत के सिद्धार्थ सिंह ने किस खेल प्रतिस्पर्धा में स्वीडिश ओपन जूनियर खिताब जीता ?
उत्तर- बैडमिंटन |


नियुक्ति
1.एस सोमनाथ, एक भारतीय एयरोस्पेस इंजीनियर और रॉकेट टेक्नोलॉजिस्ट, ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (वीएसएससी) के नये निदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है । वह के सिवान से सफल रहे, जो इसरो के अध्यक्ष बन गए हैं ।

नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज

i). विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (वीएसएससी) के नए निदेशक के रूप में पदभार किसने ग्रहण किया ?
उत्तर- एस सोमनाथ |




Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box