Wednesday, 6 April 2016

क्या है Standup India Scheme - जानिये


क्या है Standup India Scheme - जानिये
दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलायी जा रही
स्कीम Standup India Scheme के बारे में बताने जा रहे है | यहां पर आपको इस स्कीम के बारें में जानकारी दी जाएगी, जिससे आप भी सरकार द्वारा चलायी जा रही इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने में सफलता प्राप्त कर सकें |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा नोएडा के सैक्टर 62 में 5 अप्रैल, 2016 को "स्टैंड अप इंडिया स्कीम" और इस योजना हेतु एक वेब पोर्टल लांच किया गया। इस स्कीम को लेकर भारत के उद्यमी वर्ग में बहुत अधिक उत्साह दिखाई दे रही है। इस योजना के तहत नये उद्यमियों को स्थापित करने में सहायता दी जायेगी, जिससे देश भर में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे । इस योजना का मुख्य लक्ष्य दलित वर्ग तथा आदिवासी वर्ग को रोजगार प्रदान करना है | इस योजना की जानकारी कुछ इस प्रकार से है |


Standup India Scheme के मुख्य तथ्य-

क्या है 'स्टैंड अप इंडिया स्कीम'-

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी ने यह योजना बाबू जगजीवन राम की जयंती पर देश के विकास हेतु इसकी शुरुआत की है इस योजना के शुभारम्भ में प्रधानमंत्री जी ने कहा-“बाबू जगजीवन राम की जयंती पर पिछली सरकारों ने कोई कार्यक्रम किया हो, यह मुझे याद नहीं है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब उनकी जयंती पर कोई कार्यक्रम लांच किया जा रहा है।”

'स्टैंड अप इंडिया स्कीम' केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई एक योजना है जिसके तहत 10 से 100 लाख रुपये तक की सीमा में ऋणों देने के लिए अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति और महिलाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा प्रदान किया जायेगा। इस योजना के द्वारा उद्यमियों को बहुत अधिक संख्या में लाभ मिलने की संभावना की जा रही है।

इस योजना के शुभारम्भ में वित्त मंत्री अरुण जेटली लोगो को सम्बोंधित करते हुए कहा कि- “आज एक ऐतिहासिक शुरुआत हो रही है। केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना का शुभारंभ हो रहा है। पहले की सरकारों में नीतियां सिर्फ कागजों पर बनती थीं, लेकिन वर्तमान सरकार का यह प्रयास है कि जो भी योजनाएं बनें उसे लोगों तक पहुंचाया जाए।”

“सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों को सुदृढ़ होने तक उनको संगठित करने का प्रयास कर रही है। मौजूदा संसाधनों के बीच हम बैंकों के पुनर्पूजीकरण की कोशिश कर रहे हैं। मैं अतिरिक्त स्रोतों को खोजने की कोशिश कर रहा हूं, ताकि बैंकों को मजबूत बनाया जा सके।”


प्रधान मंत्री जी के द्वारा दिए गए भाषण की मुख्य बातें-

Standup India Scheme के अंतर्गत 2.5 दलित उद्यमियों का सृजन सरकार करेगी ।

जिस क्षेत्र में उद्यमी रहेगा वहीं के बैंक ब्रांच से उसे लोन मुहैया कराया जायेगा।

Standup India Scheme के अंतर्गत 1.25 बैंकों के द्वारा लोन मुहैया कराने प्रवधान बनाया गया है।

लोन की प्रक्रिया DICCI के साथ मिलकर SIDBI पूरा करेगी।

इस योजना के अंतर्गत मोबाइल एप्लीकेशन को भी लॉन्च क‌िया 'ओला ई- रिक्शा '।

अब मोबा‌इल फोन के माध्यम से ही ई- रिक्शा बुलाने की सुविधा और ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा दी गई है ।

ई- रिक्शा को चार्ज करने हेतु एनर्जी बैंक भी बनाए गए हैं।

एनर्जी बैंक सौर ऊर्जा से चार्ज किये जायेंगे। पीएम मोदी ने भी मंच तक पहुंचने के ल‌िए ओला ई- रिक्शा का प्रयोग क‌िया।

प्रधान मंत्री जी ने वित्त मंत्री का अभिनंदन कर कहा कि अब मंत्रालय गरीबों के साथ जुड़ा है और ये इक्कीसवीं सदी की प्रथम घटना है।

प्रधान मंत्री जी ने कहा कि पहली बार देश की आबादी बैंक की ओर आकर्षित हुई है तो जिसका मुख्य कारण वित्त मंत्रालय के पहल की वजह से।

प्रधान मंत्री जी ने यह भी बताया कि जन-धन योजना के माध्यम से जो खाते खुले उनसे 35 हजार करोड़ रुपए से भी ज्यादा पैसे जुटाए गए।
प्रधान मंत्री जी ने ई- रिक्शा वालों से बच्चों की श‌िक्षा के लिए भीख भी मांगी।


Standup India Scheme की मुख्य विशेषताएं-

कार्यशील पूंजी घटक के समग्र के तौर पर नये उद्यम स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपये से 100 लाख रुपये तक के बीच के संयुक्त ऋण मंजूर किया जायेगा।

कार्यशील पूंजी के आहरण के लिए डेबिड कार्ड (रूपे)।

ऋण प्राप्तकर्ता का ऋण इतिहास तैयार किया जाने का प्रवधान है।

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के माध्यम से 10 हजार करोड़ रुपये की प्रारंभिक धनराशि के साथ पुन: वित्त सुविधा मुहैया कराई गई है।

ऋण गारंटी हेतु एनसीजीटीसी के माध्यम से 5000 करोड़ रुपये के कोष का निर्माण किया गया है।

ऋण पूर्व प्रशिक्षण आवश्यकताओं, ऋण को सुविधाजनक बनाने, फैक्टरिंग और विपणन हेतु सहायता के साथ ऋण लेने वाले को व्यापक समर्थन दिया जायेगा।

ऑनलाइन पंजीकरण और सहायता सेवाओं हेतु वेब पोर्टल प्रयोग करने का प्रवधान बनाया गया है । इस योजना का प्रमुख लक्ष्य अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति तथा ऋण पाने वाली महिलाओ के द्वारा गैर कृषि क्षेत्र में उद्यमों की स्थापना हेतु बैंक ऋणों की सुविधा मुहैया करते हुए जनसंख्या के सेवाधीन क्षेत्रों तक पहुंचाने हेतु संस्थागत ऋण संरचना का लाभ उठाना भी इसका उद्देश्य होगा। इस Standup India Scheme की पहल से अन्य विभागों में चल रही योजनाओं के साथ सहयोग करने का भी लाभ प्राप्त होगा |

Standup India Scheme का नेतृत्व सिडबी के माध्यम से पूरे देश के विशेष संस्थानों के अलग-अलग  क्षेत्रों में दलित इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सहयोग से किया जाएगा।


दोस्तों, उपरोक्त दी गई जानकारी के माध्यम से अब आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई जा रही Standup India Scheme के बारें में जानकारी प्राप्त होगी , तथा इस जानकारी के द्वारा आप इस योजना का लाभ पाने में सफलता प्राप्त करेंगे | यदि अभी आपके मन में करियर से रिलेटेड कोई प्रश्न मन में आ रहा है तो आप कमेंट बॉक्स की सहायता प्राप्त कर सकते है | आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का हमें इंतजार है |


यदि इस तरह की आप और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हमारे हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके भी प्राप्त कर सकते है | हमारें इस पोर्टल पर आपको डेली करंट अफेयर , आर्टिकल , नौकरी सम्बन्धी तथा करियर से संबंधित अन्य भी जानकारियाँ प्राप्त होंगी | यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो हमारें Facebook पेज को Like करना न भूलें |




सरकारी नौकरियों के ताज़ा अपडेट (हिंदी में ) फेसबुक पर पाने के लिए नीचे दिए बटन को लाइक करें

0 comments:

Post a Comment

Speak your Mind

Subscribe for Job alerts

Note: Please check your inbox to get your email verify.

TOP