कैसे करे उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज़ - जानिये
दोस्तों, आज के समय में ग्राहक जमाखोरी, कालाबाजारी,
मिलावट, बिना मानक की वस्तुओं की बिक्री,
अधिक दाम, गारंटी की सुविधा का लाभ न मिल
पाना, हर जगह ठगी, कम नाप-तौल आदि धांधलियों से ग्राहक घिरा हुआ है। इन सभी समस्याओं
को देखते हुए ग्राहक संरक्षण के लिए कुछ कानून बनाए गए हैं, जिससे कोई भी दुकानदार
ग्राहक के अधिकारों का हनन न कर सकें |
कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें अपने अधिकारों की
जानकारी न हो पाने के कारण हम दुकानदार द्वारा ठग लिए जाने पर कुछ नहीं कर पाते है
न ही उसके खिलाफ शिकायत करते है |
आज हम आपको उपभोक्ता फोरम के बारे में बताने जा
रहें है । जिससे यदि आपके साथ कोई धोखादड़ी होने पर जानकारी के अभाव में उपभोक्ता मंच
में शिकायत नहीं करते हैं और चुपचाप बैठ जाते हैं , तो
इसीलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी दें जा रहें है जिससे आपके साथ धोखा
होने पर आसानी से किसी भी व्यापारी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं और अपने हक की
लड़ाई आसानी से लड़ने में कामयाब हो सकेंगे | दी गई जानकारी कुछ इस प्रकार से है |
उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज़ करने हेतु मुख्य बातें-
कौन कर सकता है शिकायत-
उपभोक्ता कोर्ट में स्वयं उपभोक्ता या कोई स्वैच्छिक
उपभोक्ता संगठन जो पंजीकृत है, उसी के द्वारा शिकायत दर्ज की जा सकती है। इसके अलावा
शिकायत दर्ज करने के पात्र नहीं माना जायेगा |
कहां करें शिकायत -
शिकायत करने का स्थान क्षतिपूर्ति के आधार पर तय
किया जाता है। अगर यह राशि 20 लाख रूपये से कम है तो जिला फोरम में शिकायत दर्ज कराई
जाती है। यदि यह राशि 20 लाख रूपये से अधिक परन्तु एक करोड़ रूपये से कम है तो राज्य
आयोग के समक्ष और यदि एक करोड़ रूपये अधिक है तो राष्ट्रीय आयोग के समक्ष शिकायत दर्ज
कराने का प्रवधान बनाया गया है |
कैसे करें शिकायत-
शिकायत करने के लिए उपभोक्ता एक सादा कागज A4 साइज
पर अपनी शिकायत को पूरे विवरण के साथ लिखें। जिसमें लिखना होता है कि यह सब कब और कहां
हुआ, शिकायत में आरोपों को उल्लेखित करते हुए, समर्थन में प्रमाण को संलग्न करें |
शिकायत दर्ज करने के साथ आरोपों से संबंधित सभी
प्रमाणों को लगाएं और साथ में आपकी हानि को लेकर भी प्रमाण प्रस्तुत करें। साथ ही आप
अपने मुवावजे का भी विवरण दें जो कि आप प्राप्त करना चाहते हैं।
शिकायत में शिकायतकर्ताओं और विपरीत पार्टी के
नाम का विवरण और पता आदि की जानकारी भी दें। शिकायत दर्ज कराने हेतु किसी अधिवक्ता
की कोई आवश्यकता नहीं होती है। इस कार्य हेतु
सरकार द्वारा नाम मात्र कोर्ट शुल्क लिया जाता है।
इसके पश्चात जल्द से जल्द कोर्ट में आपकी शिकायत
का समाधान कर दिया जाता है। इसके साथ ही आपको हुई हानि का भुगतान भी कर दिया जाता है।
वहीं उपभोक्ता अदालत शिकायत के अनुसार ग्राहक की हर संभव सहायता प्रदान करता है।
अन्य जरूरी बातें-
उपभोक्ताओं की सहायता हेतु राष्ट्रीय उपभोक्ता
हेल्पलाइन की ओर से एक राष्ट्रीय टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800114000 (बीएसएनएल व एमटीएनएल
उपभोक्ताओं के लिए) चलाया जा रहा है। जिसकी सहायता से आप भी अपनी शिकायत दर्ज करवा
सकते हैं।
शिकायत दर्ज करवाते समय आवेदन के पृष्ठ के बारे
में भी लिखें। इसके साथ ही अगर आप शिकायत करने में विलम्ब हो जाते हैं तो उसके लिए
आपको एक एफिडेफिट देना होगा। तथा ध्यान रखें शिकायत में अपने हस्ताक्षर करना ना भूलें।
दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से दी गई जानकारी
के द्वारा अब आपको उपभोक्ता फोरम में शिकायत दर्ज़ करने में जरूर मदद प्राप्त होगी
, और आप एक सफल बनने में कामयाब होंगे | यदि अभी भी आपके समक्ष या करियर संबंधी मन
में विचार या दुविधा आ रही है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से अपने विचारों को जरूर
प्रकट करें | आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का हमें इंतजार है |
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Sir kya banking SE related complaint consumer forum me ki ja Sakti h? Please answer in only yes or no.
ReplyDeleteAap iski complaint banking lokpal m kar sakte hai
DeleteSir maine pmsby scheme ke tahat bima karvaya hai aur ab mera accident ho gaya hai Maine apne pair ki injury ka ilaj ek private hospital me karvaya hai lekin doctor certificate nahi de raha hai aur mujhe claim nahi mil pa raha hai to kya claim kar sakta hu
ReplyDeleteAap consumer court me apply kar sakte hai
DeleteSr hamne ek friz LG ka double door kharida tha 7.5.15 ko 1 saal ki gurrnti ke sath prantu usme 7 mah baad problem ho gai..jiski complaion hmne lg ke head quarter me kri jo suni gai unhone friz bdlne ki baat khi.prantu kuch mah tk aaj kl krte rhy .baad me unhone us part ko bdne ki khi aur bdl diya .prntu turant baad fir wahi complaion ki lekin koi sun nhi rha hai..hote hote aaj tim jyada ho gya .aap bataiye hm kya krain aur kahan jai.
ReplyDeleteaap apne nazdiki upbhokta forum me sikayat darz kra sakte hai.
Deleteसर मैं बिहार से हु मुझे appointment letar de kar signatureplus finance company है। जो मेरट उतर परदेश कि हैं। चार लोगो से मेरे जरिये prroccing fees ke nam par करिब 1,30,000 लोन के नाम पर ले लिया आेरअभि तक उन को लोन भि नहि हुआ। मे कहा commplain करु बिहार मैं या उतर परदेस मे
ReplyDeleteAap iski complain session court me kar sakte hai
DeleteSir paytm se mera movie tickets book krk paisa liya gya hai aur theatre me jane se paytm ne tickts cancel kiya aur refund bhi nahi de rhe hai 10 din ho gae.. what to do now
ReplyDeleteAap upbhokta forum me case kariye....
DeleteAap upbhokta forum me complain kariye...........fast now
ReplyDeleteMene ek online product mangwaya unhone kaha ki exchange ho jaega but return nahi hoga to mene exchange krne ko kaha to ab wo wobhi nahi kr rahe
ReplyDeleteAap upbhokta forum me case kariye....
DeleteMam I am from Varanasi and I purchased a battery operated car worth Rs. 16200.00 from Live Store Delhi through Amazon.in and I got the car is defective then I complained to Amazon regarding this and they sent me a mail on 18th June17 in witch they said to me to return the car to seller and they will refund my courier service charge(Rs.2200) as well as Product price (Rs.16200) so I had as same as they said. But now they are not giving me satisfactory answer that when I will get my whole refund after sending proof of delivery paper scaned copy as they want they said by email that I should wait 5 days for refund from seller and after that if I does not get my refund they will review my case so please advise me what should I do now?
ReplyDeleteAap upbhokta forum me case register kariye...........fast now
DeleteSir maine abhi ek chota sa kaam suru kiya hain galaxy Productions Service tax lakar.. Main Pinnacal concpect company ke liye 235000 ka kaam kiya tha 24/04/2017 ko vo ab payments dane ke liye mena kar reha hain roj aaj kal.. Roj aaj kal or mena kar reha hain sir plz muhje rasta Betayie kaise main apni payment le saku...
ReplyDeletedhanyvad ji
Omparkash
9911537709
Aap upbhokta forum me case kariye...........fast now
Deletesir meri gas ki subsidi mere gramin bank wale khate me aa rahi thi fr achanak se aana band ho gya jab maine gas agency walo se bat ki to bole ki kisi aur khate me aa raha hai is bat ki pusti karne pr bolte hai ki upar se yah change ho gya hai pls suggest kare ki mai kya karu....
ReplyDeleteAAP APNE GAS PROVIDER COMPANY KE HEAD OFFICE MAIN APNI COPLAIN KARE...
Deletesr/mam maine olx par ek mobile dekha or oder de diya fir post office se mera parsal aaya jisme mobile ki jaghah juta nikla or us mobile wale ko call kar raha hu toh call nahi udha raha h.. mai kya karu, mera paisa wapish hoga ya nahi.. mai kya sikayat karu
ReplyDeleteOLX PAR COMPLAIN KARE..
Deletemam main ek kisan hoo maine ek agriculture shop se khapatwar marne ki dawai kharidi lekin us dawai ne kuch b kam nhi kiya
ReplyDeletejab maine shop wale ko bola to usne mujhhe compny wale ko sikayat karne ko bola jab maine compny walo se baat ki to unhone kaha ki us shop hamari compny ka koi maal nhi gya h to ham kese aap ki sikayat sun sakte h
yahi shop wale ko boli to usne kaha ki compny nhi sun rahi to main kya kru
mam aap bataye mujhe kya karna chhahiye
Aap upbhokta forum me case kariye......
ReplyDeleteमैंने एक फोन खरीदा था। जिसे लिए हुए अभी एक साल भी नहीं हुआ। फोन लेते टाइम शॉपकीपर ने एक साल की गारंटी दी थी परंतु फोन का मदर बोर्ड खराब होने पर सर्विस सेंटर वालो ने 2000 रुपए का बिल बना दिया।
ReplyDeleteअब दोबारा बैटरी खराब होने पर शॉपकीपर ने 600-700 का चार्ज बताया है।
फोन ठीक करने के लिए फोन दिए हुए आज 26 दिन हो गये और अभी भी शॉपकीपर 14 अगस्त तक इंतज़ार करने को बोल रहे हैं!!!
इस स्थिति में मैं केस कर सकती हूँ या नहीं?
अगर कर सकती हूँ तो किस पर कर सकती हूँ और किस तरह केस कर सकती हूँ??
Aap upbhokta forum me case file kariye....
DeleteMam mene ak lucky draw me participate kiya tha jisme 1 sal me mene 15000 rs jma kiye the, har month time pr instalment jma ki par aakhri me muze jo inam milna tha vo nhi mila he, 6 months se upar ho gya he talte hua, kuch logo ko mila he kuch ko nhi de rhe, ap bataye me kha complain karu.
ReplyDeleteAap compalin darj kariye....
DeleteMaine 14 august 2017 ko desktop (PC) kharida h ..dukandar me bill nahi diya h ..vo kahta h 1 tarikh yahi 1 September 2017 ko aana aur kahta h GST ke karan . .to mai kya karu bataiye.....
ReplyDeleteaap unse challan le lijiye pakka bill wo jab kahe tb le lejiyega..
DeleteSir aisa hai ki Maine snapdeal se ek fastrack ki watch Lee hai Jo ki mujhe unfeet AA rahi hai to manine return ka option chuna to wo log wapas nai kar rahe hai aur bahana bana rahe hai...mai kya karu plss help me...!!!
ReplyDeleteaap unko ek mail forward kijiye..under the replacement policy ..if they not change it then register the complain in jila upbhokta court..
Deleteaap ek layer ke through legalnotic bjijwa de jaha appne work kiya hai..
ReplyDeleteमैने नजदीकी दुकान तम्बौर जिसका मो0 न0 9919723369 है।जिसके वहां से 15gk धान की बीज Bayer कम्पनी जो Arize 6444 GOLDवराइटी का धान खरीदा था कीमत 260 रुपये प्रति किलो मे3900 रु0 का था ।जिसकी रोपाई मैने 3 एकड खेत मे किया था जिसमे अब मेरे खेत मे 25% बाली निकल गयी है और 25% बाली पौधे मे ही है और 50% धान की बाली बनने कीकोई उम्मीद नही है ।इस लिये यह साबित हो रहा है की इस वरायटी धान मे कई प्रकार की वरायटी का धान मिला हुआ था इस लिय मुझको भरपूर धान की पैदावार नही मिल पायेगी और मेरे दोनो खेत खराब हो गये है अतः महोदय से निवेदन है कि खेत का निरिक्षण करके खेत मे जो फसल की नुकसान हुई है उसकी भरपाई की जाये और कम्पनी को सचेत करेँ ताकि भविष्य मे और भी किसी दुसरे किसान की खेती इस प्रकार खराब ना होने पायेँ।
ReplyDeleteaap upbhokta forum main compalin darj kariye....kisi vakeel ke dwara
DeleteAgr Muje kisi coaching ki complete krni ho to kese kre
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