-->

Dec 14, 2017

ऑनलाइन जानें आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हो रहा है ?



ऑनलाइन जानें आपका आधार कार्ड कहां इस्तेमाल हो रहा है ?
भारत सरकार द्वारा सभी योजनाओं में आधार कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है । इन योजनाओं में आधार से लिंक कराने हेतु आधार की छाया प्रति का प्रयोग होता है | इसके साथ ही डाटा लीक होने और आपके आधार के गलत इस्तेमाल होने का खतरा बढ़ गया है, इसलिए यह जानना आवश्यक है, कि आधार कार्ड का प्रयोग कहां-कहां हुआ है | आधार कार्ड के गलत प्रयोग से बचने हेतु  UIDAI ने एक नई सुविधा की शुरूआत की है , जिसका नाम आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री रखा गया है । इस सुविधा के माध्यम से आधार के प्रयोग के बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त की जा सकती है | इस पेज पर आपको योजना के बारे में विस्तार से बताने जा रहे है |




यूआईडीएआई आधार ऑथेंटिकेशन
आधार ऑथेंटिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है ,जिसमें आधार नंबर से सम्बंधित बायोमेट्रिक जानकारी सम्मिलित होती है | हाल ही में मीडिया द्वारा आधार बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया है । ऐसे कई लोग हैं ,जिन्होंने अपने आधार कार्ड का प्रयोग नहीं किया गया ,परन्तु  यूआईडीएआई से ईमेल में बताया गया ,कि उनके डेटा को बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया गया है । इस स्थिति से बचनें हेतु ,यूआईडीएआई सर्वर से बायोमैट्रिक इंफॉर्मेशन को लॉक किया जा सकता है ,और प्रयोग करने से पूर्व अनलॉक किया जा सकता है ।


ऑनलाइन जानें आधार कार्ड का प्रयोग कहाँ- कहाँ हुआ
हमारे आधार का प्रयोग कहाँ –कहाँ हुआ है, दिए गये स्टेप्स के माध्यम से जानें –
1)     सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं । यहां पर आधार सर्विसेज के नीचे आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें ।
2)     आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री के पेज पर अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड एंटर करें । इसके बाद एक ओटीपी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा ।
3)    जो नया पेज आपके सामने खुला है उसमें ऑथेंटिकेशन टाइप सेलेक्ट करें, डेट रेंज, नंबर ऑफ रिकॉर्ड्स और जो ओटीपी मोबाइल नंबर पर आया है उसे एंटर करें ।
4)      जब आप सबमिट पर क्लिक करेंगे तब ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री खुल जाएगी ,इसमें ऑथेंटिकेशन डेट, टाइम, टाइप, आईडी और रिस्पॉन्स जैसे जानकारी दिखाई देगी ।


यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं , तो यह प्रोसेस पूरा नहीं हो सकेगा , इस जानकारी हेतु सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराना होगा ।

मित्रो ,अपने आधार कार्ड के प्रयोग के बारे में जानकारी दी गयी है ,यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहे है ,तो कमेंट बॉक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का हमें इंतजार है |

हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | जहाँ आपको डेली करंट अफेयर , आर्टिकल , नौकरी सम्बन्धी तथा करियर के बारे में जानकारियाँ मिलेंगी | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |




Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box