2017 में पुरे साल आधार कार्ड से इन चीजों को लिंक करने की बात होती रही – आप भी जाने - Sarkari Naukri Career

Thursday, December 28, 2017

2017 में पुरे साल आधार कार्ड से इन चीजों को लिंक करने की बात होती रही – आप भी जाने

2017 में पुरे साल आधार कार्ड से इन चीजों को लिंक करने की बात होती रहीआप भी जाने
भारत में रहने वाले प्रत्येक भारतीय को अपना आधार कार्ड रखना आवश्यक है ,क्योंकि बिना आधार के अनेक प्रकार के कार्य जैसे, बैंक में खाता खोलना ,नया सिम खरीदना ,कोई वाहन खरीदना आदि अनेक कार्य ऐसे है ,जो आधार के बिना पूर्ण नहीं होते | वर्ष 2017 में पूरे वर्ष सरकार द्वारा कभी सिम, कभी पैन कार्ड आदि को आधार से लिंक कराने के लिए कहा गया |

जबकि कुछ लोग इसे व्यर्थ समझ रहे है ,उनके अनुसार इस प्रकार की प्रक्रियाएं लोगो के कार्यो में बढ़ा डालने का कार्य करती है | और अब वर्ष के अंत में एलआईसी पालिसी को  आधार से लिंक कराने के निर्देश दिए गये | इस वर्ष में किन-किन चीजो को आधार से लिंक कराने की लिए कहा गया, इसके बारे में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |


पैन कार्ड और आधार का लिंक
वर्ष 2017 में पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया, यदि आपने अपने पैन को 31 मार्च तक आधार से लिंक नहीं कराया ,तो आप आयकर रिटर्न नहीं भर पाएंगे और न ही रिटर्न क्‍लेम कर पाएंगे । अब आप  बिना पैन के बैंक अकाउंट या किसी प्रकार की वित्‍तीय सेवाओं का लेन-देन नहीं कर पाएंगे । जिनका पैन 31 मार्च तक आधार से लिंक नहीं होगा, वह सभी पैन कार्ड रद कर दिए जाएंगे ।
वोटर ID और आधार का लिंक
सरकार ने इस वर्ष वोटर आईडी को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया । आपके नाम से कोई दूसरी वोटर आईडी नहीं बना सकता । यह वोटिंग सिस्टम को क्लीन करने में अहम है ।




एलपीजी गैस कनेक्‍शन का आधार से लिंक
उज्‍जवल योजना के अन्तर्गत अनेक कनेक्शन दिए गये गए | अधिकतर लोग जो एलपीजी की सब्सिडी खाते में ले रहे हैं, उन्‍होंने अपने बैंक खाते को एलपीजी कनेक्‍शन से जुड़वा रखा है । अब आने वाले समय में ऐसे एलपीजी कनेक्‍शन जो आधार से नहीं जुड़े होंगे  उन्‍हें किसी प्रकार की सब्सिडी नहीं मिलेगी । एलपीजी को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख भी 31 दिसंबर है ।

राशन कार्ड और आधार का लिंक
इस वर्ष राशन कार्ड को भी आधार से लिंक कराना अनिवार्य हो गया । राशन कार्ड को आधार से लिंक कराने का उददेश्य है कि ,आपके राशन कार्ड का अगर मिस यूज ना हो | यदि गलत उपयोग हो रहा है ,इसे रोका जा सकता है |


 मोबाइल नम्बर को आधार से लिंक
वर्ष 2017 में  मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराना अनिवार्य हो गया । हालांकि सरकार ने कुछ कारणों से नम्बर को लिंक कराने की तिथि बढ़ा दी है | इस तारीख के बाद बिना आधार का कोई भी मोबाइल नंबर सेवा में नहीं रहेगा । सरकार और कोर्ट ने यह कदम मोबाइल से बढ़ रहे अपराधों को ध्‍यान में रखते हुए उठाया है ।



बीमा पॉलिसी को आधार से लिंक
अपने बाद परिवार आश्रितों की वित्‍तीय सुरक्षा हेतु  लगभग प्रत्येक व्‍यक्ति ने बीमा पॉलिसी ले रखी है । सरकार के नये आदेश के अनुसार अब प्रत्येक व्‍यक्ति को अपनी बीमा पॉलिसी को आधार नंबर से लिंक कराना आवश्यक है । आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर है । यदि निर्धारित समय तक आप आधार से लिंक नहीं करा पाए तो क्‍लेम नहीं कर पाएंगे ।


भारतीय शेयर बाजार में आम लोगों ने परंपरागत निवेश की जगह एसआईपी के माध्यम से बड़ी संख्‍या में निवेश कर रखा है । शेयर बाजार में सीधे निवेश की बजाए म्यूच्यूअल फंड के माध्यम से निवेश को अपेक्षाकृत ज्‍यादा सुरक्षित माना जाता है। इस अकाउंट को भी आधार से लिंक कराना आवश्यक कर दिया गया है । इसे आधार से लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है ।


होम लोन अकाउंट को आधार से लिंक
यदि आपने ऋण लेकर घर का निर्माण करवाया है, और ईएमआई चुका कर आयकर छूट का लाभ ले रहे हैं तो उस अकाउंट को 31 दिसंबर तक आधार से लिंक करवाना आवश्यक है, क्योंकि आपके द्वारा दी गई होम लोन की ईएमआई पर आपको इनकम टैक्‍स छूट नहीं प्राप्त होगी ।

मित्रों, यहाँ आपको हमनें वर्ष 2017 में आधार से लिंक होने वाली चीजो के बारे में बताया | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है ,तो आप हमसे कमेंट बाक्स के माध्यम से  पूँछ सकते है | आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया का हमें इंतजार है |




Advertisement


Advertisement