Current Affairs 27 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)

Saturday, January 27, 2018

Current Affairs 27 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)


Current Affairs 27 January 2018 Read in Hindi PDF Download (करंट अफेयर्स)

राष्ट्रीय
1.गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वायुसेना के शहीद गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को शांति काल के सर्वोच्च सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया ।

2.पिछले तीन वर्षों के दौरान कंपनी मामलों के मंत्रालय (एमसीए) ने देश में व्यवसाय करने की सरलता की रैंकिंग में सुधार लाने की दिशा में लेखनीय योगदान दिया है, लेकिन विशेष रूप से किसी व्यवसाय को आरंभ करने के संबंध में अभी सुधार की और बहुत गुंजाइश है । इस वर्ष 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सरकार प्रक्रिया पुन-अभियांत्रिकी  पहल आरंभ कर रहा है |

3.शांतिकाल का सर्वोच्च पुरस्कार अशोक चक्र भारतीय वायु सेना के ज्योति प्रकाश निराला को आतंकवादियों से मुकाबले में उत्कृष्ट वीरता के लिए मरणोपरांत दिया जा रहा है। मेजर विजयंत बिष्ट को कीर्ति चक्र से सम्मान देने की घोषणा की गई।

4.श्रम एवं रोजगार मंत्रालय हर साल प्रधानमंत्री श्रम अवार्ड की घोषणा की  है । यह  पुरस्कार श्रमिकों के बेहतर कार्य, अनूठी क्षमता, उत्पादकता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान आदि के लिये दिये जाते हैं।

5.राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) और आईएल एण्ड एफएस ट्रांसपोर्टेशन ने 6808 करोड़ रुपये की लागत से जोजिला सुरंग को निर्मित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया ।

6.दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने दिल्ली और इसके कई कम ज्ञात पहलुओं के विकास की तस्वीरों को अपनी पुस्तक में सहेजा है। "दिल्ली मेरी दिल्ली: बिफोर एंड आफ्टर 1998" पुस्तक में उन्होंने स्वयं को दिल्ली का मुख्यमंत्री ना दर्शाकर, एक सामान्य नागरिक के रूप में प्रस्तुत किया ।

7.राष्ट्रपति ने 44 व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार  2017 प्रदान किए जाने को मंजूरी दी है। इनमें से 7 लोगों को सर्वोतम जीवन रक्षा पदक, 13 को उत्तम जीवन रक्षा पदक और 24 को जीवन रक्षा पदक प्रदान किए जाएंगे। 07 पुरस्कार मरणोपरांत दिए जायेंगे ।

8.नेशनल एयरोनॉटिक्स लेबोरेटरी द्वारा विकसित स्वदेशी परिवहन विमान सारस के नए उन्नत संस्करण ने बेंगलुरु में पहली सफल उड़ान भरी। यह 14 सीटों वाला यात्री विमान सारस पीटी 1 एन विमान का उन्नत संस्करण है।

9.महिला एवं बाल विकास सचिव राकेश श्रीवास्तव ने किशोरियों की योजना के संबंध में एक द्रुत सूचना प्रणाली (आरआरएस) के पहले चरण की शुरूआत की। यह एक वेब आधारित ऑन लाइन निगरानी प्रणाली है, जो किशोरियों के लिए योजना पर नजर रखेगी। इस पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना-विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) के सहयोग से विकसित किया गया है। इसका यूआरएल http://sag-rrs.nic.in है।

Read :प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i) हाल ही में किस मंत्रालय ने सरकार प्रक्रिया पुन: अभियांत्रिकी शुभारंभ किया ?
उत्तर-कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय (एमसीए) |

ii) राष्ट्रपति ने वायुसेना के गरुड़ कमांडो ज्योति प्रकाश निराला को मरणोपरांत किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
उत्तर- अशोक चक्र |

iii).मेजर विजयंत बिष्ट को किस पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा हुई ?
उत्तर- कीर्ति चक्र |

iv).किस मंत्रालय द्वारा प्रत्येक वर्ष प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार दिया जाता है ?
उत्तर- श्रम एवं रोजगार मंत्रालय |

v).किस सुरंग में रेलवे लाइन बिछाने हेतु आईएल एण्ड एफएस ट्रांसपोर्टेशन के साथ समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर किये गए ?
उत्तर- जोजिला |

vi). "दिल्ली मेरी दिल्ली: बिफोर एंड आफ्टर 1998" पुस्तक की रचना किसके द्वारा की गयी ?
उत्तर- शीला दीक्षित |

vii). राष्ट्रपति ने कितने व्यक्तियों को जीवन रक्षा पदक पुरस्कार  2017 प्रदान किए जाने को मंजूरी दी ?
उत्तर- 44 व्यक्तियों को |

viii). किस संस्थान द्वारा विकसित स्वदेशी परिवहन विमान 'सारस पीटी 1 एन' ने बेंगलुरु में पहली सफल उड़ान भरी ?
उत्तर- नेशनल एयरोनॉटिक्स लेबोरेटरी |

ix).किस मंत्रालय ने किशोरियों की योजना हेतु  द्रुत सूचना प्रणाली का शुभारम्भ किया ?
उत्तर- महिला एवं बाल विकास मंत्रालय |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने संकेत दिए हैं कि, वह 'ड्रीमर्स' को नागरिकता देने के लिए तैयार हैं , उन्होंने कहा है कि ,अगले 10 से 12 वर्षों में इनको अमेरिकी नागरिकता मिल सकती है । ट्रंप के इस कदम से वैध दस्तावेजों के बिना रह रहे भारतीय मूल के हजारों प्रवासियों को लाभ प्राप्त  होगा |

2.ब्रिटेन की सरकार ने 24 जनवरी 2018 को फेक न्यूज़ की बढ़ती समस्या से निपटने के लिए नयी ‘राष्ट्रीय सुरक्षा संवाद इकाई’ बनायी है. इस समय सभी देशों की भांति ब्रिटेन में भी सोशल मीडिया तथा इन्टरनेट के अन्य साधनों के माध्यम से  फेक न्यूज़ तेजी से बढ़ रहा है |

3.स्विट्ज़रलैंड के दावोस में जारी की गयी ग्लोबल एन्वायर्नमेंट परफॉर्मेंस इंडेक्स (ईपीआई) रिपोर्ट में भारत विश्व के कई देशों के मुकाबले निचले स्तर पर है. इस सूचकांक में कुल 180 देशों को शामिल किया गया जिसमें भारत अंतिम पांच देशों की सूची में शामिल है |

4.चीन में वैज्ञानिकों ने क्लोनिंग तकनीक में बड़ी सफलता हासिल की है। जिस तकनीक की मदद से 20 साल पहले डॉली नाम की भेड़ को क्लोन से तैयार किया गया था, उसी से दो क्लोन बंदरों को भी चीन के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है। लंबी पूंछ वाले इन दोनों बंदरों का नाम हुआ हुआ और चोंग चोंग है ।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).किस देश के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप 'ड्रीमर्स' को नागरिकता देने हेतु सहमती प्रदान की ?
उत्तर- अमेरिका |

ii).हाल ही में किस देश ने फेक न्यूज़ के विरुद्ध सुरक्षा ईकाई का गठन किया ?
उत्तर- ब्रिटेन |

iii).वैश्विक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत किस स्थान पर है ?
उत्तर- 177वें |

iv).हाल ही में किस देश के वैज्ञानिकों ने क्लोन से पहला बंदर (मकाक) विकसित किया ?
उत्तर- चीन |

बैंकिंग एवं वित्त
1.केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री भारत सरकार नितिन गडकरी ने पूर्वांचल के तीन जिलों महाराजगंज, देवरिया तथा गाजीपुर में प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की उपस्थिति में रुपये 6517 करोड़ की लागत से बनने वाले 246 किमी. लम्बे सात महत्वपूर्ण राष्ट्रीय मार्गों के निर्माण एवं चौड़ीकरण कार्य का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

2.विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने ईज़ ऑफ डूइंग बिज़नेस रैंकिंग विवाद के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. पॉल रोमर का आरोप था कि पिछले साल चिली की रैंकिंग में गिरावट गणना प्रणाली में बदलावों के चलते आई थी जो राजनीति से प्रेरित हो सकते हैं.

बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज:
i).किस राज्य में 6517 करोड़ रूपये की लागत वाली सात राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उदघाटन किया गया ?
उत्तर- उत्तर प्रदेश |
ii).विश्व बैंक के किस मुख्य अर्थशास्त्री ने अपने पद से इस्तीफा दिया ?
उत्तर- पॉल रोमर |

खेल
1.भारत के मुक्केबाजी स्टार विजेंदर सिंह सुपर मिडिलवेट वर्ग की नवीनतम डब्ल्यूबीओ रैंकिंग में चार पायदान की छलांग से छठे स्थान पर पहुंच गए। विजेंदर ने पिछले महीने घाना के अर्नस्ट अमुजु के खिलाफ अपने डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक और ओरिएंटर सुपर मिडिलवेट बेल्ट का सफल बचाव किया था।

2.हंगरी की टिमिया बाबोस और फ्रांस की क्रिस्टिना मदेनविच ने 26 जनवरी 2017 को फाइनल में इकितिरीना मकारोवा एवं एलिना वेसनिना कोमिया बाबोस- क्रिस्टिना मदेनविच की जोड़ी का यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. टिमिया बाबोस भारत के रोहन बोपन्ना के साथ मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में भी पहुंची हैं.

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).डब्ल्यूबीओ रैंकिंग की सुपर मिडिलवेट श्रेणी में मुक्केबाज विजेंदर सिंह किस स्थान पर हैं?
उत्तर-छठवें |

ii).हाल ही में ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला डबल्स का खिताब किन खिलाड़ियों ने जीता ?
उत्तर- टिमिया बाबोस ओर क्रिस्टिना मदेनविच |

Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी
Read: कैसेकरे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box