Sunday, February 18, 2018

Daily Current Affairs - 18 February 2018 (Hindi)


18 February Hindi Current Affairs 2018


राष्ट्रीय
1.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2018 का उदघाटन  किया, तीन दिवसीय आयोजन किया गया है जो ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) द्वारा आयोजित किया गया है,  उदघाटन  भाषण में सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने विकासशील देशों द्वारा सामना की जा रही बड़ी मौजूदा पर्यावरणीय समस्याओं पर जोर दिया।

2.फार्मा उद्योग और चिकित्सा उपकरणों पर भारत का सबसे बड़ा वैश्विक सम्मेलन बेंगलुरु में शुरू हुआ, विषय के साथ, 'ड्राइविंग अगेनजेन फार्मास्यूटिकल्स |

3.पूर्व ऑल-इंग्लैंड चैंपियन और मनाया गया बैडमिंटन के कोच पुलेला गोपीचंद ने देश के सबसे बड़े 'ट्रेन ट्रेनर्स' कार्यक्रम को शुरू किया, जिसमें उन्नत प्रशिक्षण के लिए गुजरात के 1500 शारीरिक शिक्षा (पीई) शिक्षक शामिल थे ।

4.देश में पहली बार, महाराष्ट्र राज्य सरकार मुंबई में कृत्रिम बुद्धि (एआई) के लिए एक संस्थान स्थापित करेगी। एआई संस्थान 'चौथे औद्योगिक क्रांति' को एक नया प्रोत्साहन देगा, और नवाचारों और डेटा विश्लेषण में मुंबई को एक निवेश गंतव्य के रूप में बढ़ावा देगा ।

5.कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने 16 फरवरी 2018 को फैसला सुनाते हुए कहा है कि तमिलनाडु को मिलने वाले पानी का हिस्सा घटाकर उसे कर्नाटक को दिए जाने का आदेश दिया है |यह फैसला चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अमिताव रॉय एवं जस्टिस एएम खानविलकर की बेंच द्वारा दिया गया है ।

6.केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास, प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य  मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्द्र सिंह का  कहना  है कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इसी वर्ष अप्रैल के आस-पास चंद्रयान-2 मिशन छोड़ने की योजना बना रहा है |

7.सर्वोच्च न्यायालय ने फ़ैसला करते हुए कहा है कि अब से चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को अपनी पत्नी और बच्चों सहित स्वयं की आय के स्रोत को भी उजागर करना होगा । यह फ़ैसला न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर की अध्यक्षता में किया गया |

8.रेल मंत्रालय ने 1 अप्रैल, ए और बी श्रेणी के सभी स्टेशनों के आरक्षित डिब्बों पर आरक्षण चार्ट को 6 मार्च के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में आरक्षण चार्ट को चिपकाने के लिए सभी रेल ज़ोन को निर्देश दिया है। 1 मार्च से शुरू होने वाले डिजिटल चार्ट को प्लेटफार्म पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

Readप्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

Read: कैसे पाये मनपसंद सरकारी नौकरी

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज


i). हाल ही में विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन समारोह किस राज्य में आयोजित हुआ ?
उत्तर- नई दिल्ली |

ii).फार्मा उद्योग और चिकित्सा उपकरणों पर वैश्विक सम्मेलन किस भारतीय शहर में आयोजित किया गया ?
उत्तर- बेंगलुरु |

iii).हाल ही में लॉन्च किया गया भारत का सबसे बड़ा ट्रेन ट्रेनर्स प्रोग्राम किस खेल से संबंधित है ?
उत्तर- बैडमिंटन |

iv).भारत के पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  इंस्टीट्यूट किस राज्य में स्थापित किए जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

v).तमिलनाडु को प्रत्येक माह दिए जाने वाले पानी को लेकर ट्रिब्यूनल का आदेश अगले कितने वर्षो तक मानना होगा ?
उत्तर- 15 |

vi). इसरो ने 2018 में किस माह के आस–पास चंद्रयान–2 मिशन छोड़ने की योजना बनाई ?
उत्तर- अप्रैल 2018 |

vii). सर्वोच्च न्यायालय के किस न्यायमूर्ति के आदेश के अनुसार चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को अपनी पत्नी और बच्चों सहित स्वयं की आय के स्रोत को उजागर करना होगा ?
उत्तर- न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर |

viii). रेल मंत्रालय द्वारा आरक्षण चार्ट को किस तिथि से डिजिटल चार्ट के रूप में प्रदर्शित करने की घोषणा की ?
उत्तर- 1 मार्च |


Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय

1.अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस (एएनसी) के प्रमुख सिरिल रैमाफोसा को दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई गई है जैकब ज़ुमा के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं द्वारा उन्हें दक्षिण अफ्रीका के नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था ।

2.इथियोपिया के प्रधान मंत्री हेलमिरियम देसलेग्न ने इस्तीफे का एक पत्र प्रस्तुत किया है। वह 2012 के बाद से सत्ता में है |

3.इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (आईआईएसएस) की 'सैन्य बैलेंस 2018' रिपोर्ट के अनुसार, भारत का रक्षा बजट दुनिया की शीर्ष पांच में घुस गया, पहली बार ब्रिटेन को हराया। पहले पांच स्थानों को अमेरिका, चीन, सऊदी अरब, रूस और भारत द्वारा क्रम में लिया जाता है ।

4.रुड ल्यूबर्स, जो नीदरलैंड के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री थे, ने अपने देश को समृद्धि के लिए आर्थिक उथल-पुथल के माध्यम से नेतृत्व किया और यूरोपीय संघ की नींव को आकार देने में मदद की ।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज


i).राष्ट्रपति पद के इस्तीफे की घोषणा करने वाले याकूब जुमा ने किस देश के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था?
उत्तर- दक्षिण अफ्रीका |

ii).हाइलिमारीम देसलेग्न ने किस देश के प्रधान मंत्री के पद से इस्तीफा दिया ?
उत्तर- इथियोपिया |

iii).किस देश के इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज द्वारा दी गई सैन्य बैलेंस 2018 की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने 2017 में देश में पांचवां सबसे बड़ा रक्षा खर्च करने वाला देश है ?
उत्तर- यूनाइटेड किंगडम |

iv).हाल ही में निधन हुए रुड लुबर्स किस देश के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री थे ?
उत्तर- नीदरलैंड |


Read: Current Affairs की तैयारी कैसे करे !

खेल

1.दक्षिण अफ्रीका के सेंच्युरियन में छठी और अंतिम एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराया ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज


i).दक्षिण अफ्रीका के सेंच्युरियन में छठी और अंतिम एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को कितने विकेट से पराजित किया ?
उत्तर- आठ विकेट |


Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

Advertisement


Advertisement