Wednesday, January 31, 2018

Daily Current Affairs - 31 January 2018 (Hindi)


31 Jan Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.डाक विभाग ने राष्ट्रीय फैशन टेक्नोलॉजी  संस्थान (एनआईएफटी) के परामर्श से डाकियों (पुरुष एवं महिला दोनों ही) एवं एमटीएस संवर्ग की वर्दी फिर से डिजाइन की है। इस वर्दी की फिर से डिजाइन इसकी कार्यक्षमता, आराम एवं स्थायित्व को ध्यान में रखते हुए की गई है।

2.गौरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा पर अंकुश लगाने के न्यायिक आदेश पर अमल नहीं करने के कारण राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ अवमानना कार्यवाही के लिये याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने इन सरकारों से जवाब मांगा है ।

3.कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी समेत 5 सासंदों को उत्कृष्ट सांसद पुरस्कार के लिए चुना गया। इनके अलावा जिन्हें पुरस्कार के लिए चुना गया है, उनमें मणिपुर की राज्यपाल और पांच बार की राज्यसभा सांसद नजमा ए. हेपतुल्ला (2013), भाजपा के लोकसभा सदस्य हुक्मदेव नारायण यादव (2014) और 5 बार के राज्यसभा सदस्य लोक बीजू जनता दल के भर्तृहरी महताब (2017) शामिल हैं। आजाद और त्रिवेदी को क्रमश: 2015 और 2016 के लिए चुना गया ।

4.मलेशिया सेंसर बोर्ड ने संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत' को देश में प्रतिबंधित कर दिया है, क्योंकि यह फिल्म इस्लाम की संवेदनशीलता' को प्रभावित करती है। यह फिल्म मलिक मोहम्मद जायसी की काव्य पद्मावत के आधार पर बनायी गयी है।

5.असम हथकरघा और वस्त्र मंत्री रणजीत दत्ता ने 29 जनवरी 2018 को गुवाहाटी में राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो 2017-18 का उद्घाटन किया। इस एक्सपो में 12 राज्यों ने भाग लिया है और यह 11 फरवरी तक जारी रहेगा ।

6.दिल्ली की तीनों एमसीडी ने एनडीएमसी की तरह एक मोबाइल ऐप-311 लॉन्च किया है । इस ऐप का उदघाटन 29 जनवरी 2018 को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने किया ।

7.वर्ष 2018 में इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल 9 फरवरी से 11 फरवरी तक लखिमपुर खेरी, उत्तर प्रदेश के दुधवा राष्ट्रीय उद्यान में आयोजित किया जाएगा जिसमें लगभग 200 प्रमुख पक्षी विज्ञानी उपस्थित होंगे ।

Read: प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयारी कहाँ से और कैसे Start करे

राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).हाल ही में किस केंद्रीय मंत्री ने डाकियों/ एमटीएस की नई वर्दी लांच करने की घोषणा की ?
उत्तर- मनोज सिन्हा |

ii).गौरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय ने किन राज्यों के खिलाफ अवमानना का नोटिस जारी किया ?
उत्तर- राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सरकार |

iii).हाल ही में कितने सांसदों को उत्कृष्ट सांसद का पुरस्कार प्रदान किया गया ?
उत्तर- पांच |

iv).किस देश के सेंसर बोर्ड ने फिल्म ''पद्मावत'' को अपने देश में प्रतिबंधित किया ?
उत्तर- मलेशिया |

v). 29 जनवरी 2018 को राष्ट्रीय हथकरघा एक्सपो का शुभारम्भ कहाँ हुआ ?
उत्तर- गुवाहाटी |

vi).दिल्ली में एमसीडी ने नागरिक सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए किस नए ऐप को लॉन्च किया ?
उत्तर- ऐप-311 |

vii).वर्ष 2018 इंटरनेशनल बर्ड फेस्टिवल का आयोजन भारत के राष्ट्रीय उद्यान में किये जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- दुधवा राष्ट्रीय उद्यान |

Read: IAS Preparation Tips For Beginners

अन्तराष्ट्रीय
1.भारत और वियतनाम की सेनाओं ने 29 जनवरी 2018 को मध्यप्रदेश के जबलपुर में ग्रेनेडियर रेजिमेंटल सेंटर में संयुक्त सैन्याभ्यास में हिस्सा लिया। यह सैन्याभ्यास छह दिनों तक चलेगा। यह दोनों देशों के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग का परिचायक है । यह दोनों देशों के बीच होने वाला पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास है ।

2.सीरिया में पिछले सात वर्षों से जारी युद्ध को रोकने के लिए 30 जनवरी 2018 को रूस के सोचि शहर के ब्लैक सी रेजॉर्ट में पहली सीरिया शांति कांग्रेस शुरू हुई है।

Read: Last Minute Tips For प्रतियोगी परीक्षा

अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i).भारत, वियतनाम की सेना ने बीच आयोजित पहले संयुक्त सैन्याभ्यास को क्या नाम दिया गया ?
उत्तर- विनबैक्स |

ii).सीरिया में पिछले सात वर्षों से जारी युद्ध को रोकने हेतु 30 जनवरी 2018 को किस देश के सोचि शहर के ब्लैक सी रेजॉर्ट में पहली सीरिया शांति कांग्रेस शुरू हुई ?
उत्तर- रूस |

बैंकिंग एवं वित्त
1.एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में हवाईअड्डों के विकास और उन्नयन के लिए 3,400 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। 2016-17 में इस क्षेत्र के हवाईअड्डों पर यात्रियों की कुल संख्या 68.04 लाख रही। पिछले साल इसमें 27.02% की वृद्धि दर्ज की गई है।

Read: कैसे करे बिना कोचिंग के Competition Exam की तैयारी - जानिये

 बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में हवाईअड्डों के विकास और उन्नयन के लिए कितने करोड़ रुपये का आवंटन किया है
उत्तर- 3400 करोड़ |
 खेल
1.जम्मू-कश्मीर पुलिस को दूसरी बार 66वें बी.एन. मुलिक मेमोरियल ऑल इंडिया पुलिस फुटबॉल चैम्पियनशिप की मेजबानी करने का विशेषाधिकार मिला है। इस प्रतियोगिता में देशभर के 900 खिलाड़ियों और 120 अधिकारियों सहित कुल 37 टीमें भाग ले रही हैं। उदघाटन  समारोह 01 फरवरी 2018 को गुलशन मैदान जम्मू में आयोजित किया जाएगा ।
2.ताइ तैव यिंग के ताइवान ने जकार्ता में साइना नेहवाल को फाइनल में 9-21, 13-21 से हराकर 2018 महिलाओं के एकल खिलाड़ी इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट जीता। इस जीत के साथ, ताई त्ज़ू ने अब अपने पिछले 10 बैठकों में पूर्व विश्व को नंबर नौ बार पराजित किया ।
3.लेग स्पिनर संदीप लमचिने ने आईपीएल टीम के लिए हस्ताक्षर करने के लिए नेपाल से पहला क्रिकेटर बन गया है। उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 20 लाख रुपये के आधार मूल्य के लिए खरीदा था ।

खेल करंट अफेयर्स क्विज
i). 66वीं बी एन मुलिक मेमोरियल ऑल इंडिया पुलिस फुटबॉल चैम्पियनशिप किस शहर में आयोजित किये जाने की घोषणा हुई ?
उत्तर- जम्मू |

ii). वर्ष 2018 में महिलाओं की एकल इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट में किसे विजयी घोषित किया गया ?
उत्तर- ताई त्ज़ू-यिंग |

iii).आईपीएल अनुबंध पाने के लिए संदीप लमचहाना पहली नेपाल क्रिकेट खिलाड़ी बन गए हैं वह किस आईपीएल टीम के अंतर्गत खेलेंगे ?
उत्तर- दिल्ली डेयरडेविल्स |
 Read: PCS परीक्षा कैसे Qualify करे - PCS टॉपर की जुबानी

Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box