-->

Feb 10, 2018

Daily Current Affairs - 10 February 2018 (Hindi)

10 February Hindi Current Affairs 2018

राष्ट्रीय
1.भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने ऑनलाईन सर्च इंजन गूगल पर भारतीय बाजार में अनुचित व्यापार करने के लिए लगभग एक अरब 36 करोड़ रूपए (136 करोड़) का जुर्माना लगाया है। वर्ष 2012 में दायर शिकायतों पर आदेश देते हुए आयोग ने कहा कि गूगल पर यह जुर्माना गलत आचरण के कारण लगाया गया ।

2.भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में की गई कटौती का लाभ बैंकों द्वारा तेजी से इसे ग्राहकों तक पहुंचाने के अपने एक और प्रयास के तहत केंद्रीय बैंक ने कहा है कि वह अगले वित्त वर्ष (01 अप्रैल 2018) से बेस रेट को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स-बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) के साथ जोड़ेगा । 

3.राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) ग्रासरूट इन्फॉर्मैटिक्स- विविध 2018 पर 8 फरवरी से शनिवार 10 फरवरी तक एक तीन दिवसीय राष्ट्रीय बैठक का आयोजन इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में कर रहा है। विविध 2018 का विषय  साइबर सुरक्षा और नवाचार है ।

4.वित्त राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन ने नई दिल्ली में 08 फरवरी 2018 को तीसरे वैश्विक सार्वजनिक खरीद सम्मेलन का उद्घाटन किया। नई दिल्ली में इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (एआईएमए), विश्व बैंक और भारत सरकार ने किया है ।

5.महापत्तन प्राधिकरण विधेयक 2016 के अनुसार पत्तन प्राधिकरण बोर्ड में स्वतंत्र सदस्यों की संख्या न्यूनतम दो से अधिकतम चार होगी |

6.सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण से जुड़ी परियोजनाओं में तेजी और निगरानी के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने विनय शील ओबेरॉय की अध्यक्षता में 13 सदस्यीय परामर्शी समिति गठित की |

7.दिल्ली सरकार नर्सरी से आठवीं क्लास तक के छात्रों के लिए हैप्पीनेस पाठयक्रम का नया विषय शुरू करने की घोषणा की |


राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज

i).भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने किस ऑनलाईन सर्च इंजन पर भारतीय बाजार में अनुचित व्यापार करने के लिए लगभग एक अरब 36 करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया ?
उत्तर- गूगल |

ii).हाल ही में आरबीआई किस तिथि से एमसीएलआर के साथ बेस रेट जोड़ना प्रारंभ करेगा?
उत्तर- 01 अप्रैल 2018

iii). राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र ग्रासरूट इन्फॉर्मैटिक्स- विविध 2018 पर 8 फरवरी से 10 फरवरी तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय बैठक का आयोजन किस शहर में करने की घोषणा की ?
उत्तर- दिल्ली |

iv). 08 फरवरी 2018 को वित्त राज्य मंत्री पी. राधाकृष्णन ने किस शहर में तीसरे वैश्विक सार्वजनिक खरीद सम्मेलन का उदघाटन  किया ?
उत्तर- दिल्ली |

v).महापत्तन प्राधिकरण विधेयक 2016 में संशोधन के पश्चात् पत्तन प्राधिकरण बोर्ड में स्वंतंत्र सदस्यों की संख्या न्यूनतम दो से अधिकतम कितनी की गयी ?
उत्तर- चार |

vi).सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण से जुड़ी परियोजनाओं में तेजी और निगरानी के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसकी अध्यक्षता में 13 सदस्यीय परामर्शी समिति का गठन किया ? 
उत्तर- विनय शील ओबेरॉय |

vii). हाल ही में किस राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में हैप्पीनेस पाठयक्रम आरंभ किये जाने की घोषणा की ?
उत्तर- दिल्ली सरकार |


अन्तराष्ट्रीय

1.प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की यात्रा के दौरान यूएई में मंदिर की नींव रखेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा में मोदी यूएई, ओमान और फिलीस्तीन का दौरा करेंगे |

2.केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आर्थिक कार्य विभाग (भारतीय आर्थिक सेवा संवर्ग) तथा ऑस्ट्रेलिया सरकार के कोषागार के बीच 3 महीनों के सहयोग कार्यक्रम के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर की स्वीकृति दे दी है |

3.फोर्ब्स ने क्रिप्टोकरंसी रखने वाले अमीरों की सूची जारी की है. इस सूची में रिपल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन सबसे आगे हैं

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कौशल विकास, व्यवसायिक शिक्षा तथा प्रशिक्षण में सहयोग पर ब्रिटेन तथा उत्तरी आयरलैंड के साथ समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी है


अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज

i).प्रधानमंत्री अपनी आगामी तीन दिन की विदेश यात्रा के दौरान किस मुस्लिम बहुल देश में मंदिर की नींव रखने वाले हैं ?
उत्तर- यूएई में |

ii).केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सहयोग कार्यक्रम हेतु भारत और किस देश के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षर को स्वीकृति प्रदान की ?
उत्तर- ऑस्ट्रेलिया |

iii).फोर्ब्स द्वारा जारी क्रिप्टोकरंसी रखने वाले अमीरों की सूची में पहला स्थान किसे प्राप्त हुआ ?
उत्तर- क्रिस लार्सन |

iv).केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कौशल विकास में सहयोग पर किस देश तथा उत्तरी आयरलैंड के साथ समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी ?
उत्तर- ब्रिटेन |

खेल
1.प्रथम खेलो इंडिया स्कूल खेल 08 फरवरी 2018 को नयी दिल्ली में संपन्न हो गए। हरियाणा पदकों की सूची में सबसे ऊपर रहा। हरियाणा ने 38 स्वर्ण और 26 रजत सहित कुल 102 पदक हासिल किये।

खेल करंट अफेयर्स क्विज

i).खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में कितने स्वर्ण पदकों के साथ हरियाणा शीर्ष पर रहा ?
उत्तर- 38 |


नियुक्ति
1. 9 फरवरी, 2018 को न्यायमूर्ति एंटनी डोमिनिक को केरल के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई है । केरल के गवर्नर पी। सदाशिवम ने तिरुवनंतपुरम में राज भवन में मुख्य मंत्री पिनाराययी विजयन की उपस्थिति में कार्यालय की शपथ ली।

2.पेप्सिको के चेयरमैन और सीईओ इंद्र नूई को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) बोर्ड के रूप में अपनी पहली स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह आईसीसी स्वतंत्र अध्यक्ष के पद के साथ संरेखित करने के लिए जून 2018 में बोर्ड में शामिल हो जाएगा।

3.9 फरवरी, 2018 को न्यायमूर्ति अभीलशा कुमारी को मणिपुर के उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई है। राज्यपाल डॉ। नजमा हेपतुल्ला ने इम्फाल में राज भवन में उन्हें पद की शपथ दिलाई।

नियुक्ति करंट अफेयर्स क्विज


i).हाल ही में केरल के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसने शपथ ली ?
उत्तर- एंटनी डोमिनिक |

ii).अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पहले स्वतंत्र महिला निदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया ?
उत्तर- इंद्र नूयी |

iii).मणिपुर के उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में किसे चयनित किया गया ?
उत्तर- अभिलाषा कुमारी |



Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box