Daily Current Affairs - 29 January 2018 (Hindi) - Sarkari Naukri Career

Monday, January 29, 2018

Daily Current Affairs - 29 January 2018 (Hindi)

29 Jan Hindi Current Affairs 2018
राष्ट्रीय
1.महाराष्ट्र सरकार ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) पर आधारित 300 बिस्तर के अस्पताल और संबद्ध मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए एक समिति की स्थापना की ।
2.भारत और सिशेल्स ने 27 जनवरी 2018 को एक संशोधित समझौते पर हस्ताक्षर किए , इस संशोधित समझौते के अनतर्गत  इस द्वीप पर सैन्य सुविधाओं का विकास, प्रबंधन, संचालन और रखरखाव किया जाएगा । इस समझौते को रक्षा मंत्रालय के सचिव एस. जयशंकर और सिशेल्स के सेक्रेटरी बैरी फॉरे ने साइन किया ।
3.भारत में 2011 के बाद पोलियो के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया और इसे रोकने के लिए राष्ट्रीय और क्षेत्रीय स्तर पर निगरानी जरूरी है । केन्द्र ने बच्चों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए इंजेक्शन से पोलियो का टीका देने की व्यवस्था की है । 
4.केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि ,बिहार में नारियल विकास बोर्ड की प्रमुख योजनायें नारियल के उत्पादन, उत्पादकता, नारियल उत्पादों के प्रसंस्करण, मूल्यवर्धन, विपणन एवं निर्यात बढ़ाने में ज़ोर दे रही हैं ।
5.भारत और कम्बोडिया के बीच जल संसाधन विकास की एक परियोजना के लिए ऋण और मानव तस्करी रोकने सहित कुल चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। एग्जिम बैंक ऑफ इंडिया और कंबोडिया सरकार के बीच 'स्टंग स्व हैब जल संसाधन विकास परियोजना' के वित्त पोषण के लिए 369.2 लाख डॉलर के एक समझौते पर हस्ताक्षर हुआ ।
6.जम्मू-कश्मीर छात्र विनिमय कार्यक्रम या। छात्र विनिमय कार्यक्रम का आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को भारत के विभिन्न भागों की संस्कृति, भाषा और विकास गाथाओं से अवगत कराने के लिए आयोजित किया गया।
7.गणतंत्र दिवस 2018 समारोह के अंग के रूप में भारत सरकार 26 से 31 जनवरी, 2018 तक लाल किले में भारत पर्व का आयोजन कर रही है ।
8.सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दो प्रमुख भारतीय कंपनियों टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस (टीसीएस) और इन्फोसिस ने दुनियाभर के करीब 10 लाख कर्मियों को नए तकनीकी कौशल में निपुण करने के एक वैश्विक अभियान के तहत समझौता किया ।
9.भारतीय-अमेरिकी अटॉर्नी पार्थिव पटेल, जोकि अमेरिका में एक अप्रत्याशित आप्रवासी के रूप में आए थे, उन्हें न्यू जर्सी बार एसोसिएशन में प्रवेश प्राप्त हो गया है। पटेल डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स (डीएसीए) के तहत पहले लाभार्थी हैं, जिन्हें न्यू जर्सी बार असोसिएशन में सम्मिलित किया गया ।
राष्ट्रीय करंट अफेयर्स क्विज
i).मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों के लिए पीपीपी व्यवहार्यता से सम्बंधित अध्ययन किस राज्य में प्रारंभ करने की घोषणा हुई ?
उत्तर- महाराष्ट्र |

ii).हाल ही में भारत और किस देश ने 27 जनवरी 2018 को एक संशोधित समझौते पर हस्ताक्षर किए ?
उत्तर- सिशेल्स |

iii).भारत में किस वर्ष के पश्चात पोलियो के संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया ?
उत्तर- 2011 |

iv).विश्व में नारियल उत्पादन और उत्पादकता में किस देश का नाम सर्वोपरि है?
उत्तर- भारत |

v).भारत और किस देश के बीच जल संसाधन विकास की एक परियोजना के लिए ऋण और मानव तस्करी रोकने सहित कुल चार समझौतों पर हस्ताक्षर हुए ?
उत्तर- कम्बोडिया |

vi).किस राज्य के छात्र विनिमय कार्यक्रम मैत्री यात्रा का समापन समारोह राष्ट्रीय बाल भवन में संपन्न हुआ ?
उत्तर- जम्मू-कश्मीर |

vii).गणतंत्र दिवस 2018 समारोह के अंग के रूप में भारत सरकार 26 से 31 जनवरी, 2018 तक किस ऐतिहासिक ईमारत में भारत पर्व का आयोजन किया गया ?
उत्तर- लाल किला |

viii).किस वर्ष तक टीसीएस, इन्फोसिस 10 लाख कर्मियों को पुनः प्रशिक्षित करनें की घोषणा की ?
उत्तर- 2021  |

ix).किस भारतीय-अमेरिकी अटॉर्नी को न्यू जर्सी बार एसोसिएशन में प्रवेश की अनुमति प्राप्त हुई ?
उत्तर- पार्थिव पटेल |


अन्तराष्ट्रीय
1.अमेरिका ने तालिबान और हक्कानी नेटवर्क के छह नेताओं पर प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही उसने पाकिस्तान पर आतंकवादियों के पनाहगाह खत्म करने और उनकी वित्त पोषण गतिविधियों को आक्रामक रूप से निशाना बनाने के लिए अमेरिका के साथ मिलकर काम करने का दबाव बनाया। 
अन्तराष्ट्रीय  करंट अफेयर्स क्विज
i) हाल ही में अमेरिका ने तालिबान, हक्कानी नेटवर्क के कितने आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाया ?
उत्तर-  छह |

बैंकिंग एवं वित्त
1.सरकार ने पूंजी के अभाव से जूझ रहे सार्वजनिक क्षेत्र के 20 बैंकों में 88,139 करोड़ रुपये की पूंजी डालने की घोषणा की है। इसमें सबसे ज्यादा 10,610 करोड़ रुपये की पूंजी आईडीबीआई बैंक को दी जायेगी।
बैंकिंग एवं वित्त करंट अफेयर्स क्विज
i).सरकार ने पूंजी के अभाव से जूझ रहे सार्वजनिक क्षेत्र के कितने बैंकों में 88,139 करोड़ रुपये की पूंजी डालने की घोषणा की ?
उत्तर- 20  |

खेल
1.दिल्ली ने 26 जनवरी 2018 को फाइनल में उन्मुक्त चंद के अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के एकजुट प्रदर्शन से राजस्थान को 41 रन से शिकस्त देकर पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी अपने नाम की।
2.डेनमार्क की केरोलीन वोज्नियाकी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है। मेलबॅर्न में फाइनल में वोज्नियाकी ने, 7-6, 3-6, 6-4 से सिमोना हालेप को पराजित किया। वोज्नियाकी के कॅरियर का यह पहला ग्रैंड स्लेम खिताब है।
3.टिमिया बाबोस और क्रिस्टीना म्लादेनोविच की पांचवीं वरीय जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला युगल के खिताबी मुकाबले में एकाटेरिना मकारोवा और एलेना वेस्निना की रूसी की दूसरी वरीय जोड़ी को मात देकर खिताब आपने नाम किया |
खेल करंट अफेयर्स क्विज
i).किस टीम ने राजस्थान को 41 रन से शिकस्त देकर पहली बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी अपने नाम की ?
उत्तर- दिल्ली |

ii) हाल ही में किस देश की केरोलीन वोज्नियाकी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया ?
उत्तर- डेनमार्क |

iii).टिमिया बाबोस और क्रिस्टीना म्लादेनोविच की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन महिला युगल के खिताबी मुकाबले में किस देश की एकाटेरिना मकारोवा और एलेना वेस्निना की जोड़ी को हराकर ख़िताब जीता ?
उत्तर- रूस |

नियुक्ति
  1. विवादित चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद होंडुरास के राष्ट्रपति के रूप में जुआन ऑरलैंडो हर्नान्डेज ने अपने शपथ ग्रहण की है। यह उनका दूसरा कार्यकाल है। इस अवसर पर उन्होंने देशवासियों से एकता बनाये रखने की अपील की है।
नियुक्तिकरंट अफेयर्स क्विज
i). जुआन ऑरलैंडो हर्नान्डेज ने हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की ?
उत्तर- होंडुरास |


Advertisement


Advertisement