क्या है रेलवे का "स्फूर्ति " एप - नहीं जानते तो यहाँ से जाने

Wednesday, January 10, 2018

क्या है रेलवे का "स्फूर्ति " एप - नहीं जानते तो यहाँ से जाने

क्या है रेलवे का "स्फूर्ति " एप - नहीं जानते तो यहाँ से जाने
सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत 250 से अधिक बड़े रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई सेवा शुरु हो चुकी है, जिसका लाभ रेलयात्रियों को मिल रहा है । रेलवे में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ाने हेतु 'स्फूर्ति' मोबाइल ऐप को हाल ही में लांच किया गया, इसके उपयोग से यात्री अपनी शिकायतें दर्ज कर सकेंगे और अधिकारियों को निश्चित समयसीमा के अंदर उत्तर देना होगा, शिकायतकर्ता को समस्या के समाधान हेतु विभाग द्वारा उठाये जाने वाले कदमों के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त होगी | इसके बारें में आपको इस पेज पर विस्तार से बता रहे है |



































क्या है ‘स्फूर्ति एप’
रेलवे बोर्ड द्वारा रेलविभाग में पारदर्शिता लाने हेतु स्फूर्तिएप तैयार किया गया । उपभोक्ता इस एप के माध्यम से टिकट बुकिंग, पार्सल, टेंडर, नौकरी में देरी, फाइलों को आवश्यकता से अधिक समय तक रोकने जैसी अनेक शिकायतें कर सकेंगे। सम्बंधित अधिकारी को प्रत्येक शिकायत का उत्तर देना आवश्यक होगा और बिना समाधान के शिकायत बंद नहीं की जा सकेगी ।


फिलहाल इस एप को मालगाड़ियों के परिचालन से जोड़ा गया है । इससे मालगाड़ी के बुकिंग सेंटर, माल भाड़ा और माल चढ़ाने उतारने की जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है ।इस एप को अन्य विभागों से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है ,जबकि आम लोग इसका प्रयोग अक्टूबर तक कर पाएंगे,फिलहाल इस एप का इंटरनल ट्रायल और टेस्टिंग चल रही है ।


रेलवे बोर्ड अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने इस बारे में बताया कि एप लाने का मकसद रेलवे के कामों में तेजी लाना है । एप विकसित करने वाली टीम के अनुसार ,शिकायत दर्ज करने पर उपभोक्ता को ओटीपी नंबर मिलेगा तथा संबंधित अधिकारी को उपभोक्ता की शिकायत पर निश्चित समय में जवाब देना होगा ,ऐसा नहीं करने पर अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई होगी । सबसे खास बात यह है कि ,उपभोक्ता एप के द्वारा आसानी से जान सकेंगे कि, उनकी शिकायत किस अधिकारी के पास है और समाधान के लिए क्या कदम उठाये जा रहे है ।


एप द्वारा बुक होंगे टूर पैकेज
अधिकारियों के अनुसार ,स्फूर्ति एप से उपभोक्ता अनेक प्रकार के टूर पैकेज बुक कर सकेंगे । उनके लिए प्रसिद्ध दार्शनिक स्थान जैसे माता वैष्णो देवी, कामाख्या देवी और शिरडी सांई बाबा के दर्शन आदि के लिए अनेक पैकेज उपलब्ध होंगे । वहीं, उपभोक्ता कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के लिए भी पैकेज बुक करवा सकेंगे |

यदि इस एप पर उपभोक्ता द्वारा शिकायत दर्ज की गई ,उसे कोई भी अधिकारी बंद नहीं कर सकेगा । कार्रवाई से संतुष्ट होने पर उपभोक्ता ओटीपी के माध्यम से  शिकायत को बंद कर सकता है । शिकायत की सूचना चेन में सम्मिलित सभी अधिकारियों को भी मिलती रहेगी ।


पैसेंजर ट्रेन का भी पता लगेगा कितने मीटर दूर
इस एप के माध्यम से पैसेंजर ट्रेनों को जोड़ा जायेगा | इस एप से जुड़ने के पश्चात ट्रेन और स्टेशन के मध्य की दूरी के बारे जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है  | रेलवे अधिकारियों के अनुसार, सभी जोन और मंडल के विभाग इस वर्ष अक्टूबर तक जोड़ दिए जाएंगे ।

वहीं, उपभोक्ता क्रेडिट डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट कर रेलवे की सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे ,इसके साथ ही उन्हें हर पेमेंट पर प्वाइंट भी मिलेंगे ,और बाद की बुकिंग्स पर इन प्वाइंट्स को क्लेम भी किया जा सकेगा । हालांकि कितने प्वाइंट क्लेम होंगे ? यह अभी यह निश्चित नहीं हुआ है ।


मित्रों,यहाँ आपको हमनें | यदि इससे सम्बंधित आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है तो कमेंट बाक्स के माध्यम से व्यक्त कर सकते है | हमें आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया का इंतजार है |

ऐसे ही रोचक न्यूज़ को जानने के लिए हमारें sarkarinaukricareer.in पोर्टल पर लॉगिन करके आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है | यदि आपको यह जानकारी  पसंद आयी हो , तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें |





Advertisement


Advertisement


No comments:

Post a Comment

If you have any query, Write in Comment Box